×

Farmer Success Story: एक ऐसा किसान जिसने बड़े-बड़े बिजनेसमैन को चौंका दिया, हरी पत्ती की फसल से कमाए करोड़ रुपये

Farmer Success Story: महाराष्ट्र के लातूर जिले के किसान रमेश विट्ठलराव धनिया की खेती करते हैं। वह इसकी खेती बीते पांच साल से कर रहे हैं। इसकी खेती से उन्होंने करोड़ रुपये की कमाई की है। महाराष्ट्र के किसान ने कर दिया कमाल, सिर्फ हरी पत्ती की फसल से कमाए करोड़ रुपये, मौका आपके पास भी

Viren Singh
Published on: 4 Aug 2023 1:30 AM GMT
Farmer Success Story: एक ऐसा किसान जिसने बड़े-बड़े बिजनेसमैन को चौंका दिया, हरी पत्ती की फसल से कमाए करोड़ रुपये
X
Farmer Success Story (सोशल मीडिया)

Farmer Success Story: जब से खेती किसानी में तकनीक का उपयोग होने लगा है, तब से देश का कोई न कोई किसान ऐसा काम कर रहा है जो अपने आप में एक अनोखी बात हो रही है। एक समय था जब किसान खेती में दो वक्त की रोटी नहीं जोड़ पता था, लेकिन इस तकनीकी दौर वह कमाई के मामले नए नए आयाम गढ़ रहे हैं। हालांकि मैं यह नहीं कहता कि हर किसान की खेती से कमाई दोगुनी हो गई गई, लेकिन इससे भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है कि कुछ किसान खेती किसानी से सालाना एक एक करोड़ रुपये कमा रहे हैं और यह किसान देश के अन्य किसानों व खेती किसानी में भविष्य बनाने के लिए युवा किसानों के लिए मिशाल हैं। इस कड़ी में आज मैं एक ऐसे किसान के बारे में बताऊंगा, जिन्होंने धनिया की खेती से करोड़ रुपये की कमाई की है।

खेती के बल पर खड़ी कर दी इतनी संपत्ति

महाराष्ट्र के लातूर जिले के किसान रमेश विट्ठलराव धनिया की खेती करते हैं। वह इसकी खेती बीते पांच साल से कर रहे हैं। विट्ठलराव पहले से ही खेती किसानी के पेशे में हैं। विट्ठलराव ने 2019 में धनिया की खेती करना शुरू की और इन बीते पांच साल में उन्होंने धनिया की खेती से 1 करोड़ रुपये की कमाई कर चुके हैं। इस साल उन्होंने धनिया की खेती के 16 लाख रुपये की कमाई की है। आज रमेश विट्ठलराव ने सिर्फ धनिया की खेती से गांव में एक बड़ा घर बना लिया है और एक एसयूवी कार ले ली है।

रमेश विट्ठलराव ने किसानों को दी यह सलाह

वे धनिया की खेती से पहले अंगूर की खेती करते थे। साल 2015 में रमेश विट्ठलराव ने 3 एकड़ में अंगूर की खेती की थी। इससे उन्होंने 5 लाख रुपये की कमाई थी। बाद उन्होंने अंगूर की खेती करना बंद कर दिया है और वह धनिया पैदा करने लगे। रमेश विट्ठलराव ने बताया कि धनिया की खेती में पहले साल 25 लाख रुपये कमाए थे। ऐसे में रमेश में उन किसानों को सलाह दी है कि जो आज पारंपारिक खेती से जुड़े हुए हैं और घाटे में खेती कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को हमेशा ऐसी फसल तैयार करनी चाहिए जिससे उन्हें अधिक रकम मिले।

कब करें धनिया की खेती

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के किसान कहा कि धनिया की खेती कोशिश करें कि बारिश के दिनों में करें, ताकि आप बाजार से अच्छा मुनाफा कमा सकें,क्योंकि इस समय बाजार में धनिया का 300 रुपये किलो तक बिकती है, जिससे किसानों को फसल का अच्छा दाम मिलता है। धनिया की खेती के लिए किसान भाई को खेत को अच्छे से तैयार करने की जरूरत होती है। पहले खेत को ठीक से जुताई करें। फिर डीएपी और पोटाश का उचित मात्रा मिलाकर खेत में फैलवा कर दें। उसके बाद रोटावेटर से खेत की मिट्टी को जोतकर भुरभुरा बना दें। धनिया को खेत में लगाने से पहले उसके बीज को जूट की बोरी में भिगो कर रखें। चार दिन बाद बीज को खेत में लगाएं। यह करने से बीच का अंकुरण और अच्छा होता है। बारिश के समय खेत में धनिया लगाते वक्त खेत में मेड़ जरूर बनाएं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story