×

Mahindra XUV400 Electric SUV इस साल सितंबर में होगी लांच, सिंगल चार्ज पर चलेगी इतने किलोमीटर

Mahindra XUV400 Electric Launch : भारतीय कार निर्माता कंपनी महिंद्रा ने Mahindra Scorpio-N के बाद जल्द ही Mahindra XUV400 Electric SUV लांच करने वाली है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 10 July 2022 10:41 AM GMT
Mahindra XUV400 Electric
X

Mahindra XUV400 Electric (Image Credit : Social Media) 

Mahindra XUV400 Electric Launch : घरेलू एसयूवी निर्माता Mahindra & Mahindra इस साल सितंबर में Mahindra XUV400 का ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन लांच करने वाली है, जिसे XUV400 EV कहे जाने की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक इस काट की डिलीवरी अगले साल जनवरी-मार्च तक शुरू होने की उम्मीद है। यह घोषणा महिंद्रा की ओर से हुई, जब ऑटोमेकर ने खुलासा किया कि उसे रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है। इस कंपनी से निकलने वाला पहला वाहन XUV400 EV होगा। Mahindra XUV400 EV कार बाजार में Tata Nexon Electric SUV को टक्कर देगी, जो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है।

Mahindra XUV400 Electric बाजार में इन कारों को देगी टक्कर

Mahindra XUV400 Electric इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में उतरने के बाद MG eZS, Hyundai Kona और Tata Nexon Electric SUV जैसी बड़ी इलेक्ट्रिक एसयूवी वाहनों को टक्कर देगी। महिंद्रा ने एक्सयूवी400 ईवी निर्माण की घोषणा यूके स्थित डेवलपमेंट फाइनेंस इंस्टीट्यूशन और प्रभाव निवेशक ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट (BII) द्वारा महिंद्रा के उद्यम में 1,925 करोड़ रुपये के निवेश के लिए सहमत होने के बाद आई है।

Mahindra XUV400 Electric की कीमत और रेंज

Mahindra XUV400 EV के टॉप-एंड ट्रिम के लिए 375 किलोमीटर की रेंज की उम्मीद है, जबकि निचले वेरिएंट में सिंगल चार्ज पर लगभग 250-300 किलोमीटर की रेंज हो सकती है। मूल्य निर्धारण के लिए, हम उम्मीद करते हैं कि महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी लगभग 15 लाख रुपये में उपलब्ध होगा। हालांकि महिंद्रा की ओर से फिलहाल कार के स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में कोई अधिक जानकारी साझा नहीं की गई है। Mahindra XUV400 फीचर्स की बात करें तो इसमें XUV300 के समान फीचर-सेट होने की संभावना है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक XUV400 EV के बाद, Mahindra की नई EV कंपनी से इलेक्ट्रिक KUV100, XUV700 के इलेक्ट्रिक वर्जन और यहाँ तक कि Thar को भी लॉन्च किया जा सकता है।

एसयूवी की बिक्री बढ़ी

हाल ही की एक रिपोर्ट में, CRISIL ने दावा किया कि यूटिलिटी वाहनों की हिस्सेदारी, जिसमें SUV और MUV दोनों शामिल हैं, वित्त वर्ष 22 के पहले नौ महीनों में बढ़कर 48 प्रतिशत हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में बेचे जाने वाले यूटिलिटी वाहनों में एसयूवी की हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2016 में 53 प्रतिशत तक पहुंच गयी थी। गौरतलब है कि जब इलेक्ट्रिक वाहनों की बात आती है तो Mahindra ने Tata Motors और भारत में हर दूसरी कार निर्माता के ऊपर एक बड़ी शुरुआत की थी, ऑटोमेकर ने अब तक वास्तव में इसका फायदा नहीं उठाया है। फिलहाल इलेक्ट्रिक कंपनी 9 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर है, जो टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल प्ले के बाजार मूल्यों के समान है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story