TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

IPO: पैसा कामने का आया शानदार मौका, खुल रहा बड़ी दवा कंपनी का आईपीओ, ग्रे मार्केट से भी अच्छा रिस्पॉन्स

IPO: मैनकाइंड ने आईपीओ का प्राइस बैंड 1,026 रुपये से 1,080 रुपये प्रति शेयर के बीच प्राइस बैंड तय किया है। एंकर निवेशकों के लिए कंपनी इश्यू 24 अप्रैल से शुरू करेगी। जानें कब इश्यू शेयर बाजार के बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध होंगे।

Viren Singh
Published on: 19 April 2023 3:15 PM GMT
IPO: पैसा कामने का आया शानदार मौका, खुल रहा बड़ी दवा कंपनी का आईपीओ, ग्रे मार्केट से भी अच्छा रिस्पॉन्स
X
IPO (सोशल मीडिया)

IPO: अगर आईपीओ बाजार से पैसा कमाने की चाह रखते हैं तो अपने अकाउंट में पैसा रखे रहिये, कहीं ऐसा न हो जब पैसा लगाने का मौका आए तो खाते में पैसा न हो और आप शानदार कमाई न कर पाएं। क्योंकि जिस कंपनी का हाल ही में आईपीओ खुलने जा रहा है, उसके आईपीओ को ग्रे मार्केट से भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। दरअसल, देश की सबसे बड़ी फार्मास्यूटिकल कंपनी में से एक मैनकाइंड फार्मा का बाजार में आईपीओ खुलने जा रहा है। यह आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 25 अप्रैल से खुलेगा और 27 अप्रैल, 2023 तक चलेगा। यानी इस आईपीओ में दांव खेलने वाले निवेशक तीन दिन तक पैसा लगा सकते हैं। वहीं ग्रे मार्केट से भी आईपीओ को शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है।

आईपीओ का प्राइस बैंड

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) के मुताबिक, मैनकाइंड ने आईपीओ का प्राइस बैंड 1,026 रुपये से 1,080 रुपये प्रति शेयर के बीच प्राइस बैंड तय किया है। एंकर निवेशकों के लिए कंपनी इश्यू 24 अप्रैल से शुरू करेगी। बोली बंद होने के बाद आईपीओ 9 मई को शेयर बाजार के बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने की उम्मीद है।

आज ये था आईपीओ का ग्रे मार्केट भाव

बाजार पर्यवेक्षकों के अनुसार, मैनकाइंड फार्मा के शेयर आज ग्रे मार्केट में ₹80 के प्रीमियम (जीएमपी) पर उपलब्ध हैं। कंपनी का आईपीओ पूरी तरह ओएफएस होगा। इसमें प्रमोटर्स और मौजूदा शेयरधारकों की 40,058,844 इक्विटी शेयरों की बिक्री ओएफएस के जरिये की जाएगी। वहीं कंपनी ने बाजार से इस आईपीओ के जरिये करीब 4,326.36 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है।

यह हैं कंपनी के प्रमोटर्स

ओएफएस में शेयर बेचने वालों में प्रमोटर रमेश जुनेजा, राजीव जुनेजा और शीतल अरोड़ा हैं। इसके अलावा, केयर्नहिल सीआईपीईएफ, केयर्नहिल सीजीपीई, बेज लिमिटेड और लिंक इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट ओएफएस में भाग लेंगे। चूंकि आईपीओ पूरी तरह से ओएफएस है, कंपनी को इश्यू से कोई शुद्ध आय प्राप्त नहीं होगी और पूरी शुद्ध आय बिक्री शेयरधारकों के पास जाएगी।

ये हैं बुक-रनिंग लीड मैनेजर

कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, एक्सिस कैपिटल, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, जेफरीज इंडिया और जेपी मॉर्गन इंडिया इस इश्यू के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं।

जानें मैनकाइंड कंपनी के बारे में

मैनकाइंड फार्मा विभिन्न तीव्र और पुराने चिकित्सीय क्षेत्रों के साथ-साथ कई उपभोक्ता स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों में फार्मास्युटिकल फॉर्मूलेशन की एक विविध श्रेणी के विकास, निर्माण और विपणन में लगी हुई है। इसने कंडोम, प्रेग्नेंसी डिटेक्शन, इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव्स, एंटासिड पाउडर, विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स, और एंटी-एक्ने तैयारी श्रेणियों में कई अलग-अलग ब्रांड स्थापित किए हैं।

इसकी अखिल भारतीय विपणन उपस्थिति है और यह देश भर में 25 विनिर्माण सुविधाओं का संचालन करती है। पिछले साल दिसंबर तक कंपनी के पास 600 से अधिक वैज्ञानिकों की एक टीम थी और आईएमटी मानेसर, गुरुग्राम (हरियाणा) और ठाणे (महाराष्ट्र) में स्थित चार इकाइयों के साथ एक समर्पित इन-हाउस आर एंड डी केंद्र था।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story