Marble Murti Business: मार्बल मूर्ति बिजनेस से जुड़कर करिए लाखों की कमाई, जानिए कैसे रखें कदम

Marble Murti Business: इस बिजनेस की निवेश की बात करें तो यह अलग अलग होता है। मूर्ति बनाने के बिजनेस आपको औसत 3 से 5 लाख रुपये की जरूरत होगी। मार्बल मूर्ति की शॉप खोलने के लिए 2 से 3 लाख रुपये की जरूरत होगी।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 21 Sep 2023 6:30 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2023 7:48 AM GMT)
Marble Murti Business
X

Marble Murti Business (सोशल मीडिया) 

Marble Murti Business: नौकरी करते हुए थक गए हैं और कोई अपना नया बिजनेस खोलने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि किस व्यापार में कदम रखा जाए। भारत में लोग काफी धार्मिक होते हैं। घरों और पूजा स्थलों में पूजा करने के लिए आता है। घरों में लोग पूजा करने के लिए अपनी देवी-देवाताओं की मूर्ति रखते हैं। या फिर अपने क्षेत्र के मंदिरों में देवी-देवाताओं की मूर्ति स्थापित करवाते हैं। ऐसे में मार्बल से तैयार हुई मूर्ति की मांग काफी अधिक होती है। अगर कोई व्यक्ति मार्बल मूर्ति बनाने के बिजनेस में जुड़ता है तो वह कम समय में मालामल बना सकता है, क्योंकि अब लोग ज्यादा धार्मिक हो रहे हैं, इस वजह से बाजार में मार्बल की मूर्तियां मांग काफी अधिक हो रही है। यह मूर्तियां अन्य चीजों से बनी हुई मूर्तियों की तुलना में ज्यादा टिकावऊ होती हैं और अधिक सुंदर बनती हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे मार्बल मूर्ति बिजनेस में कदम रख सकते हैं?

इतने प्रकार से व्यापार में रख सकते हैं कदम

कोई व्यक्ति मार्बल मूर्ति के बिजनेस में कदम रखने का प्लान बना रहा है तो वह इस व्यापार से दो प्रकार के जुड़ सकता है। पहला मार्बल मूर्ति बनाने का बिज़नेस के रूप में। दूसरा मार्बल मूर्ति की शॉप के रूप में इस बिजनेस से जुड़ सकता है। मार्बल मूर्ति मेकिंग बिजनेस से जुड़ने के लिए अगर आप कारीगर नहीं हैं तो आपको इसके लिए अच्छी कारीगर की जरूरत होगी, जिसके बिना आप मार्बल मूर्ति बनाने के बिजनेस से नहीं जुड़ सकते हैं। मार्बल मूर्ति बनाने के बिजनेस के लिए एक छोटा सा प्लाट लगाने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको मार्बल खरीदना पड़ेगा। उसके बाद मार्बल मूर्ति बनाने के बिजनेस से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो मार्बल मूर्ति की शॉप खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। यहां आपको मूर्ति बनाने वाले लोगों को इसको खरीदना पड़ेगा। फिर अच्छा शोरूम बनाकर मूर्ति की बिक्री कर सकते हैं।

इतना करना होगा निवेश

अगर इस बिजनेस की निवेश की बात करें तो यह अलग अलग होता है। मूर्ति बनाने के बिजनेस आपको औसत 3 से 5 लाख रुपये की जरूरत होगी। मार्बल मूर्ति की शॉप खोलने के लिए 2 से 3 लाख रुपये की जरूरत होगी। हालांकि यह छोटे स्तर के बिजनेस का निवेश है। यदि आप बड़े लेवल पर इस व्यापार में कदम रखना चाहते हैं तो आपको कुछ अधिक मात्र में पूंजी निवेश करना होगा। यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो यह निवेश राशि बढ़ भी सकती है।

मार्बल मूर्ति का बिजनेस मार्केटिंग

अगर आप चाहते हैं कि आपका मार्बल मूर्ति बिजनेस अच्छे से चले तो इसके लिए आपको बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी। यह मार्केटिंग आप खुद ही कर सकते हैं या फिर किसी मार्केटिंग कंपनी को हायर कर मार्केटिंग करवा सकते हैं। मार्केटिंग के लिए आपको सोशल मीडिया, न्यूजपेपर पर एड निकालकर या फिर पम्पलेट छपवाकर शहर में पर्चे बटवां सकते हैं। आप जिनती अच्छी मार्केटिंग करेंगे, यह व्यापार लोगों के बीच उतना अधिक फेसम होगा, इससे बिक्री अच्छी होगी।

इतनी होगी एक मूर्ति से कमाई

इस बिजनेस में कमाई काफी शानदार होती है,क्योंकि मूर्तियों की कीमतें साइज़ , नक्काशी की बारीकियाँ (शिल्पकारी), कलात्मक रंग और मार्बल की क्वालिटी के अनुसार तय होती है। अगर मकराना मार्बल से 3 फुट हनुमान की मूर्ति तैयार होती है तो वह बाजार में 45000 में बिकती है। वहीं, लक्ष्मी जी की 1 फुट मकराना मार्बल मूर्ति रु 25000 और राधा-कृष्ण 1.5 फुट की मूर्ति रु. 25000 तैयार होती है। इसके अलावा कई-कई मुर्तियां 40 से 60 हजार रुपये की भी होती हैं।

इन मूर्ति की होती है काफी अधिक मांग

मार्बल की मूर्ति में आप गणेश जी,शिवलिंग गणेश-लक्ष्मी जी सेट / गणेश-लक्ष्मी-सरस्वती,श्रीकृष्ण / राधा-कृष्ण, माँ दुर्गा,देवी लक्ष्मी, देवी सरस्वती,विष्णु-लक्ष्मी,वीर हनुमान / पंचमुखी हनुमानशिव परिवार / शिव दरबार (शिव जी , देवी पार्वती , गणेश जी और कार्तिकेय जी ), माँ काली, राम परिवार, राम दरबार, नंदी, भगवान गौतम बुद्ध,भगवान महावीर, दत्तात्रेय भगवान इत्यादि की मूर्ति बनाकर बिक्री कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story