×

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से दमकेगा देश भर का बाजार, 1 लाख करोड़ के व्यापार का लगाया गया अनुमान

Ram Mandir: देश के 30 शहरों से प्राप्त फीडबैक को देखते हुए अपने अनुमान को संशोधित करते हुए मंदिर अर्थव्यवस्था से उपजें उस व्यापार का आंकड़ा अब एक लाख करोड़ के व्यापार को पार करेगा। देश भर के बाजार में 22 जनवरी तक 30 हजार से अधिक कार्यक्रम होंगे।

Viren Singh
Published on: 15 Jan 2024 8:52 AM GMT
Ram Mandir
X

Ram Mandir (सोशल मीडिया) 

business with Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को भगवान श्रीराम के मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा समारोह के चलते देश भर में व्यापार में भारी वृद्धि होने का अनुमान लगाया जा रहा है। पहले कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने 50 हजार करोड़ रुपये का व्यापार का अनुमान लगाया था, लेकिन अब जिस प्रकार से देश में राम मंदिर के निर्माण को लेकर लोगों के उत्साह देखने को मिल रहा है, उससे व्यापार और वृद्धि का अनुमान लगाया है।

प्राण प्रतिष्ठा होगा 1 लाख करोड़ से अधिक व्यापार

कैट ने सोमवार को कहा कि देश के 30 शहरों से प्राप्त फीडबैक को देखते हुए अपने अनुमान को संशोधित करते हुए मंदिर अर्थव्यवस्था से उपजें उस व्यापार का आँकड़ा अब एक लाख करोड़ के व्यापार को पार करेगा। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने इसको देश के व्यापारिक इतिहास की दुर्लभ घटना बताते हुए कहा कि आस्था और विश्वास के बल पर देश में व्यापार वृद्धि की यह सनातन अर्थव्यवस्था बड़ी मात्रा में अनेक नये व्यापार का सृजन कर रही है।

भारत में 30 हजार से अधिक कार्यक्रम

खंडेलवाल 1 लाख करोड़ रुपये के अनुमान के आधार के बारे में कहा कि श्री राम मंदिर के प्रति व्यापारियों एवं अन्य वर्गों के अनुराग और समर्पण की वजह से देश भर में 22 जनवरी तक व्यापारी संगठनों द्वारा लगभग 30 हज़ार से अधिक विभिन्न कार्यक्रम होने जा रहे हैं जिसमें बाज़ारों में शोभा यात्राएँ, श्री राम पैदल यात्रा, श्री राम रैली, श्री राम फेरी, स्कूटर एवं कार रैली, श्री राम चौकी सहित अनेक आयोजन होंगे।

5 करोड़ से अधिक बिक सकते हैं राम मॉडल

उन्होंने कहा कि बाजारों को सजाने के लिए श्री राम झंडे, पटके, टोपी, टी शर्ट, राम मंदिर की आकृति के छपे कुर्ते आदि की बाज़ार में ज़बरदस्त मांग है। वहीं श्रीराम मंदिर के मॉडल की भी मांग में जोरदार की वृद्धि आई है। उसको देखते हुए देश भर में 5 करोड़ से अधिक मॉडल की बिक्री होने की संभावना है। मॉडल तैयार करने ही लिए देश के विभिन्न शहरों में दिन रात काम चल रहा है। बड़े पैमाने पर म्यूजिकल ग्रुप, ढोल, ताशे, बैंड, शहनाई, नफ़ीरी आदि बजाने वाले कलाकार आगामी दिनों के लिए बुक हो गये हैं। शोभा यात्रा के लिए झांकियां बनाने वाले कारीगरों और कलाकारों को भी बड़ा काम मिला है।

इन चीजों की बढ़ी मांग

इसके अलावा देश भर में मिट्टी एवं अन्य वस्तुओं से बने करोड़ों दीपकों की मांग है। बाज़ारों में रंग बिरंगी रोशनी करने, फूलों की सजावट आदि की भी बड़े पैमाने पर व्यवस्था हो रही है। इन सबके सहित भंडारे आदि के आयोजन से सामान एवं सेवाओं के ज़रिये एक लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने का अनुमान है।

दिल्ली की बाजारों में निलेगी 3 सौ से अधिकर रामफेरी

खंडेलवाल ने बताया कि अगले एक सप्ताह में दिल्ली में 200 से अधिक प्रमुख बाज़ार एवं बड़ी संख्या में छोटे बाज़ारों में श्री राम झंडों एवं लड़ियों से सजावट तथा हर मार्केट में बिजली की रोशनी होगी। दिल्ली के विभिन्न बाज़ारों में 300 से अधिक श्री राम फेरी एवं श्री राम पद यात्रा के कार्यक्रम होंगे। राजधानी के सभी बाजारों और व्यापारियों के घरों एवं दुकानों पर लाखों मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे। इसको लेकर विभिन्न एसोसिएशन अपने सदस्यों को 5 से लेकर 11 दीपक प्रदान कर रहे हैं। 500 से अधिक एलईडी और साउंड सिस्टम लगेंगे। 300 से अधिक स्थानों पर ढोल, ताशे, नफीरी बजेंगी तथा लगभग 100 से अधिक श्री राम शोभा यात्रा बाज़ारों में निकाली जाएंगी। कुल मिलाकर दिल्ली का हर बाज़ार को अयोध्या बनाने की पूरी तैयारी व्यापारियों द्वारा की गई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story