×

Maruti Suzuki Q2: दूसरी तिमाही में मारुति सुजुकी ने किया शानदार प्रदर्शन, शुद्ध लाभ में 334 फीसदी इजाफा

Maruti Suzuki Q2: कंपनी के स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट में 2,061.5 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है। इसके अलावा EBIT और EBIT मार्जिन भी तगड़ा उछाल आया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 29 Oct 2022 8:43 AM GMT
Maruti Suzuki
X

Maruti Suzuki (सोशल मीडिया)

Maruti Suzuki Q2 Result: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकी इंडिया ने वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के नजीते जारी कर दिये हैं। कंपनी ने दूसरी तिमाही में उमदा प्रदर्शन किया है। कंपनी ने दूसरी तिमाही के स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट (PAT) में देखने को मिला है,जबकि PAT मार्जिन में भी जबरदस्त उछाल आया है। वहीं, इस दौरान कंपनी के दूसरी तिमाही के नतीजे जारी होते हुए बाजार में इसके शेयर भी उछाल है। मारुति सुजुकी ने अपनी नतीजों की सूचना एक्सचेंज फाइलिंग को दे दी है।

334 फीसदी का हुआ मुनाफा

कंपनी की ओर से शुक्रवार को दी एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी के मुताबिक, इस साल की दूसरी तिमाही में मारुति सुजुकी इंडिया के स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट में 2,061.5 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है,जोकि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 334 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले पिछले साल की समान अवधि यह 475.3 करोड़ रुपये ही रहा था। इसके अलावा ऑपरेशंस से होने वाली स्टैंडअलोन रेवेन्यू में कंपनी को इस अवधि में 45.7 फीसदी बढ़कर 29,931 करोड़ रुपये हो गया है,जबकि पिछले साल की इस समान अवधि में यह 20,551 करोड़ रुपये था। वहीं, स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट मार्जिन में इस साल की दूसरी तिमाही में 7.1 फीसदी इजाफा हुआ है। इससे पहले पिछले की समान अधिव में यह 2.4 फीसदी था।

EBIT और EBIT मार्जिन में हुई वृद्धि

इसके अलावा दूसरी तिमाही में कंपनी के EBIT (Earnings Before Interest and Tax) में 1949.6 फीसदी का उछाल आया है और यह बढ़कर 2,048 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। इससे पहले पिछले की समान अवधि में यह 100 करोड़ रुपये पर था। इसके साथ ही, EBIT मार्जिन में उछाल आया है। दूसरी तिमाही में इसमें 6.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह 0.5 फीसदी पर थी।

नतीजों ने दी शेयर को गति

इस साल के दूसरी तिमाही के आए अच्छे नतीजों से मारुति सुजुकी इंडिया के शेयरों में वृद्धि हुई है। कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को कंपनी का शेयर एनएसई पर 5 फीसदी उछाल और 9492.55 पर जाकर बंद हुआ।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story