×

गद्दा बनाने वाली स्लीपवेल अपनी प्रतिद्वंदी कुर्लोन से अधिग्रहण पर शुरू की बात, जानिए कब तक होगी डील फाइनल

Sleepwell Acquisition Kurlon: देश में स्लीपवेल ब्रांड गद्दे का निर्माण शीला फोम लिमिटेड करती है। शीला फोम लिमिटेड अब बाजार में अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी कुर्लोन का अधिग्रहण करने जा रही है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 29 Dec 2022 5:57 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2022 6:11 AM GMT)
Sleepwell Acquisition Kurlon
X

Sleepwell Acquisition Kurlon (सोशल मीडिया) 

Sleepwell Acquisition Kurlon: वैसे देखा जाए तो यह साल कारोबार के लिहाज से अधिग्रहण वाला साल रहा है। अगर इसको अधिग्रहण वाला साल कहा जाए तो गलत नहीं होगा। साल 2022 में देश में कई बड़े अधिग्रहण हुए। इसमें एयर इंडिया का अधिग्रहण भी शामिल है। इसी साल टाटा ग्रुप ने अपनी सबसे पुरानी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया को भारत सरकार से वापस खरीदा था तो वहीं साल जाते जाते देश में एक और अधिग्रहण की खबर सामने आ गई है। देश में गद्दा बनाने वाली लोकप्रिय कंपनी स्लीपवेल देश में अन्य गद्दा बनाने वाली कंपनी कुर्लोन का अधिग्रहण करने की योजना पर काम कर रही है। सूत्रों की मानें तो अभी अधिग्रहण को लेकर शुरुआती बातचीत चल रही है।

मार्च हो सकती पूरी डील

दरअसल, देश में स्लीपवेल ब्रांड गद्दे का निर्माण शीला फोम लिमिटेड करती है। शीला फोम लिमिटेड अब बाजार में अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी कुर्लोन को अधिग्रहण कर सकती है। बाजार सूत्रों के मुताबित, फिलहाल अभी व्यवसाय का अधिग्रहण को लेकर संवाद का दौर शुरू हो हुआ है। यह अधिग्रहण कब और कितने में पूरा होगा इसको लेकर कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह अधिग्रहण मार्च 2023 में पूरा होने की उम्मीद है और दोनों कंपनियों के बीच यह सौदा 24.1 करोड़ डॉलर (करीब 2,000 करोड़ रुपये) में होने का अनुमान है।

कुर्लोन की है बाजार में मजबूत उपस्थिति

बाजार सूत्रों का कहना है कि अगर यह सौदा हो जाता है तो शीला फोम तेजी से बढ़ते ब्रांडेड गद्दे श्रेणी में एक बड़ा लीडर के रूप में उभरेगा। इसके अलावा देश दक्षिण, पश्चिम और अन्य बाजारों में कारोबार का विस्तार करने में मदद करेगी, जहां सुधाकर पई के नेतृत्व वाले कुर्लोन की पहले से मजबूत उपस्थिति है। वहीं, इस सौदे से शीला फोम को अपनी क्षमता में वृद्धि करने में भी मदद मिलेगी, क्योंकि पई परिवार के नेतृत्व वाली कुर्लों की कर्नाटक, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, उत्तरांचल और गुजरात में 9 विनिर्माण संयंत्र लगे हुए हैं।

इन कंपनियों के भी आते हैं गद्दे

फिलहाल इस डील पर शीला फोम और कुर्लों कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। आपको बता दें कि ब्रांडेड फोम के गद्दे के फील्ड में काम करने वाली शीला फोम एकमात्र शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनी है। इस कंपनी की घरेलू बाजार में कुल 25 फीसदी हिस्सेदारी है। घरेलू बाजार में शीला फोम और कुर्लोन के अलावा ड्यूरोफ्लेक्स, स्प्रिंगवेल और द स्लीपिंग जैसे कंपनियों के भी फोम के गद्दे आता हैं।

वित्त वर्ष 2022 में कंपनी ने कमाया था तगड़ा लाभ

31 मार्च, 2022 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के लिए समेकित आधार पर परिचालन से शीला फोम का शुद्ध राजस्व 3,061 करोड़ रुपये था। जबकि Kurlon भारत की सबसे पुरानी गद्दा कंपनियों में से एक है। इस कंपनी स्थापना साल 1962 में हुई थी।

इन वजहों से आई ब्रांडेड गद्दों की मांग

शीला फोम ने अपनी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में कहा था कि भारतीय गद्दा बाजार की बिक्री में भारी वृद्धि देखी जा रही है, जो मुख्य रूप से उपभोक्ता जागरूकता, स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति झुकाव की वजह से आई है। इसके अलावा स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे की बेहतरी के लिए सरकारी निवेश और रियल एस्टेट और हॉस्पिटैलिटी सेगमेंट से नए गद्दे की बढ़ती मांग से प्रेरित है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story