McDonald's Layoffs: मैकडॉनल्ड्स भी करेगा अप्रैल में कर्मियों की छंटनी, सीईओ केम्पजिंस्की ने बताई वजह

McDonald's Layoffs: मैकडॉनल्ड्स ने ऐसे समय छंटनी का ऐलान किया है, जब अमेजन, सेल्सफोर्स और गोल्डमैन सैक्स जैसी बड़ी अमेरिकी कंपनियां नए साल में बड़े पैमाने पर छंटनी करने जा रही हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Jan 2023 2:35 PM GMT
McDonalds Layoffs
X

McDonald's Layoffs:(सोशल मीडिया) 

McDonald's Layoffs: विश्व की कई बड़ी कंपनियों के छंटनी की घोषणा बाद अब खाने-पीने से जुड़ी एक बड़ी कंपनी ने भी कर्मचारियों को निकालने की घोषणा की है। फूड चेन कंपनी मैकडॉनल्ड्स अपने कर्मियों की संख्या को कम करने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी के सीईओ क्रिस केम्पजिंस्की ने कहा कि कंपनी एक बड़े पुनर्गठन में नौकरी में कटौती की योजना बना रहा है। कंपनी रेस्तरां विस्तार में तेजी लाने के लिए अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसलिए छंटनी करने की योजना है। मैकडॉनल्ड्स की यह छंटनी इस साल अप्रैल में होने की संभावना है।

या तो नौकरी होगी स्थानांतरित या फिर जाएंगी

वॉल स्ट्रीट जर्नल से बात करते हुए मैकडॉनल्ड्स के सीईओ ने कहा, कुछ नौकरियां जो मौजूद हैं या तो स्थानांतरित होने जा रही हैं या नौकरियां जाने की संभावना है। केम्पजिंस्की ने नौकरी से निकाले जाने वाले कर्मचारियों को सूचित करते हुए एक आंतरिक ज्ञापन लिखा। उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया कि कंपनी का पुनर्गठन किया जाएगा।

कंपनी के पास हैं दो लाख कर्मचारी

हाल की गणना के आधार पर मैकडॉनल्ड्स के पास करीब 2,00,000 कॉर्पोरेट कर्मचारी होने का अनुमान है। मैकडॉनल्ड्स के सीईओ ने कहा, यह छंटनी हमारी वैश्विक लागत को कम करते हुए और हमारे विकास में निवेश करने के लिए संसाधनों को मुक्त करते हुए एक संगठन के रूप में तेजी से आगे बढ़ने में हमारी मदद करेगा।

इस वजह से होगी छंटनी

मैकडॉनल्ड्स की छंटनी योजनाओं के बारे में कर्मचारियों को 3 अप्रैल, 2023 तक सूचित किए जाने की उम्मीद है। छंटनी के लिए लागत में कटौती को एक प्रमुख कारण बताया गया है। मैकडॉनल्ड्स ने छंटनी की घोषणा ऐसे समय की है, जब अमेज़ॅन, सेल्सफोर्स और गोल्डमैन सैक्स जैसी कुछ सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनियों ने नए साल में बड़े पैमाने पर छंटनी की घोषणा की है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story