×

Meta Share Price: क्या मेटा का शुरू हो रहा है बुरा दौर? लगातार शेयरों का टूट रहा दाम, कंपनी ने किया और खराब प्रदर्शन

Meta Share Price: बीते एक साल के अंदर कंपनी के शेयर 73 फीसदी तक टूटे हैं,जबकि पांच सालों के बीच में कंपनी के शेयरों करीब 50 फीसदी तक की गिरावट आई है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Nov 2022 2:01 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2022 2:29 AM GMT)
meta share price
X

मेटा (photo: social media )

Meta Share Price: ट्विटर और लिंक्डइन की लोगों के बीच बढ़ती लोकप्रियता का असर फेसबुक पर दिखाई देने लगा है। साल 2022 या यू कहें कि बीता कुछ साल फेसबुक के लिहाज से अच्छा साबित नहीं हुआ है। एक समय निवेशकों के बीच फेसबुक सबके पंसदीदा कंपनी थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है,जिसका सीधा असर कंपनी के शेयरों पर दिखाई दिया है। बीते एक साल के अंदर कंपनी के शेयर 73 फीसदी तक टूटे हैं, जबकि पांच सालों के बीच में कंपनी के शेयरों करीब 50 फीसदी तक की गिरावट आई है। यह गिरावट अब फेसबुक के भविष्य पर सवाल खड़ा करने लगी है। आपको बता दें कि फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा है और शेयरों की गिरावट मेटा में आई है। साथ ही, तिमाही नतीजे भी कंपनी का साथ नहीं दे रहे हैं।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा लगातार दूसरी तिमाही में खराब प्रदर्शन किया है। कंपनी को दूसरी तिमाही में राजस्व में आई कमी से घाटा उठाना पड़ा है। विज्ञापन में आई कमी के असर से कंपनी का राजस्व घटा है। दूसरी तिमाही में मेटा के राजस्व में 4 फीसदी की गिरावट आई है, जिसके बाद कंपनी रेवेन्यू 27.71 बिलियन डॉलर पर आ गया है,जो कि इससे पहले यह 29.01 बिलियन डॉलर पर था। फिलहाल यह गिरावट कंपनी के लिए चिंता का विषय बन गई है।

बीते कुछ वर्ष पहले निवेशकों की फेसबुक टॉप-10 निवेश वाली कंपनियों में से एक थी, लेकिन बीते कुछ वर्षों में अन्य सोशल मीडिया कंपनियों से मिल रही टक्कर ने निवेशकों के मन में संशय पैदा कर दिया है और अब मेटा के शेयरों से डरने लगे हैं। जल्दी कंपनी ने गिरावट को लेकर कोई बड़ा कदम नहीं उठाया तो आने वाले दिनों में मेटा को और नुकसान झेलना पड़ सकता है। मेटा इस साल अमेरिकी शेयर बाजार के एसएंडपी इंडेक्स में सबसे ख़राब प्रदर्शन करने वाली कंपनी साबित हुई है। कंपनी के शेयरों में एक साल के अंदर 20 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई, जबकि एसएंडपी से अन्य कंपनियों को कंपनियों ने करीब 40 फीसदी लाभ किया है, जिससे अब धीरे धीरे निवेशकों का मेटा से मोह भंग होने लगा है।

अगर बीते महीने में कंपनी शेयरों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो ये 35 फीसदी टूटे हैं। अब कंपनी का शेयर जहां 90 डॉलर के करीब कारोबार रहा है। वहीं, एक साल पहले इसका प्रति शेयर 338 डॉलर पर था। यानी बीते एक साल के अंदर कंपनी शेयर 73 फीसदी टूटे हैं।

शेयरों गिरावट से लुढ़की जुकरबर्ग की संपत्ति

लगातार हो रही मेटा कंपनी के शेयरों में गिरावट का असर कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति पर दिखाई दिया है। दुनिया के टॉप 10 उद्योगपतियों की लिस्ट में रहने वाले मार्क जुकरबर्ग मौजूदा समय अरबपतियों की सूची में 29 वें स्थान चले गए हैं और इनकी नेटवर्थ अब 33.5 अरब डॉलर पर आ गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story