×

NFT सुविधा पेश करने वाली भारत की पहली कार निर्माता कंपनी बनी MG Motors

Mg Motors: एमजी मोटर्स भारत में ऐसा करने वाली पहली वाहन निर्माता कंपनी बन गई है।

Ankit Awasthi
Report Ankit AwasthiPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 Dec 2021 11:10 AM GMT
Mg Motors in india
X

NFT सुविधा पेश करने वाली भारत की पहली कार निर्माता कंपनी बनी MG Motors  (Social Media)

MG Motors ने भारत में अपना पहला नॉन-फंक्शनल टोकन (NFT) लॉन्च कर दिया है। एमजी मोटर्स भारत में ऐसा करने वाली पहली वाहन निर्माता कंपनी बन गई है। इसी के साथ 28 दिसंबर की दोपहर से NFT बिक्री हेतु उपलब्ध हो जाएगा। अभी शुरुआती तौर पर सिर्फ NFT के चलते 1,111 इकाइयां ही बिक्री हेतु उपलब्ध रहेंगी। NFT (KoineArth) को खासतौर पर MG लेनदेन के लिए डिज़ाइन किए गए NgageN प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया जा रहा है।


एनएफटी क्या है? (NFT kya hai)

एनएफटी या गैर-कार्यात्मक टोकन ब्लॉकचैन पर आधारित डिजिटल संपत्ति हैं जो कि फोटो, वीडियो, टेक्स्ट और ट्वीट् के रूप में उपलब्ध रहते हैं। इसी मद्देनज़र ब्लॉकचेन उनकी प्रामाणिकता और स्वामित्व अधिकारों को निर्धारित करने हेतु एक सार्वजनिक सहायक के रूप में कार्य करता है। वर्तमान में तकनीक की मदद से लगभग सभी प्रकार की डिजिटल चीजों को एनएफटी में परिवर्तित किया जा सकता है। विशेष डिजिटल हस्ताक्षर के चलते यह सबसे अलग भी होते हैं। इसके अतिरिक्त इन एनएफटी के डिजिटल अधिकारों को क्रिप्टोकरेंसी या डॉलर में भुगतान कर खरीदा जा सकता हैं।

जानें क्यों महत्वपूर्ण है एनएफटी

डिजिटल संपत्ति में निवेश करने वाले लोग एनएफटी को भविष्य में स्वामित्व अधिकारों के एक नए साधन के रूप में देखते हैं। इसके तहत उन सभी का मानना ​​है कि जल्द ही एक कार्यक्रम के एंट्री टिकट से लेकर घरों के मालिकाना हक को ऐसे ही चुटकी बजाते एनएफटी के रूप में दिया जा सकेगा। एनएफटी ने कलाकारों और डिजिटल रचनाकारों के लिए कमाई के नए विकल्प खोल दिए हैं। इसी के अंतर्गत अब यह समय दूर नहीं जब भविष्य में संगीत समारोहों और अन्य कार्यक्रम के प्रवेश टिकट को एनएफटी की मदद से बुक किया जा सकेगा।


टोकन को चार श्रेणियों में बांटा गया

MG Motors के अपूरणीय टोकन को चार श्रेणियों में बांटा गया है। जिसमें क्रमशः संग्रहणीय (collectibles), समुदाय और विविधता (communities and diversities), सहयोगी कला (collaboratives arts) और CaaP (Car Age a Pattern) शामिल है। यह एमजी मोटर्स के चार मुख्य स्तंभों - विविधता, अनुभव, समुदाय और आविष्कार पर आधारित है।

"सामाजिक कार्यों में उपयोग होगी पहली कमाई"-एमजी मोटर्स

भारत में एमजी मोटर्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर गौरव गुप्ता ने जानकरी उपलब्ध कराते हुए कहा है कि-"यह आविष्कार एक ऑटो-टेक ब्रांड है जो हमेशा एमजी के लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है। इसी के साथ हम लोगों के बीच एनएफटी पहुंचाने हेतु ज़रूरी कदम उठा रहे हैं। साथ ही एनएफटी में हमारे लॉन्च के साथ ही हम KoineEarth के साथ अपने सहयोग को मजबूत कर रहे हैं। एमजी सेवा के अंतर्गत इसके तहत होने वाली बिक्री और कमाई का उपयोग सामाजिक कार्यों में किया जाएगा।"

भारतीय मुद्रा के आधार पर बनाई जाएगी एनएफटी

कोइनअर्थ के संस्थापक प्रफुल्ल चंद्रा के अनुसार एमजी मोटर्स द्वारा जारी एनएफटी भारतीय मुद्रा के आधार पर बनाई जाने के साथ ही यह जीएसटी नियमों का भी अनुपालन करेगी। इसके अंतर्गत कंपनी अपने टोकन हेतु ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करने वाले खरीदारों को एक प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएगा। एमजी के साथ अपनी साझेदारी के बारे में कोइनअर्थ के संस्थापक प्रफुल्ल चंद्रा ने बताया कि-"हम एनएफटी में अधिक तेजी लाने के उद्देश्य से ब्रांड और निर्माण के साथ एक उपयोगी साझेदारी की तलाश कर रहे हैं।"

यह हैं भारत के कुछ सबसे महंगे NFTs

भारत में एनएफटी के उपयोग हेतु इच्छुकनअभिनेताओं और क्रिकेटरों की संख्या सबसे अधिक है। इसलिए भारत में खेल और फिल्म उद्योग के एनएफटी सबसे अधिक कीमतों पर बेचे जाते हैं। हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता शहंशाह अमिताभ बच्चन की एनएफटी, 'मधुशाला' के संग्रह, ऑटोग्राफ किए गए पोस्टर और संग्रहणीय वस्तुएं एक नीलामी में करीब ₹7.18 करोड़ में बिकी हैं। वहीं दूसरी तरफ पेंटर वजीरक्स ने अपनी एक पेंटिंग को ₹2.67 लाख की कीमत पर बेचा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story