×

Microgreen Farming Ideas घर पर करें यह टेक्निकल खेती, हो जाएंगे कुछ दिनों मालामाल, जानें करने का तरीका

Microgreen Farming Ideas: माइक्रोग्रीन एक ऐसी खेती है, जिसके लिए बड़े बड़े खेतों की जरूरत नहीं होती है, बल्कि लोग जाएं तो अपने घरों में इसकी खेती कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 3 Dec 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 3:45 AM GMT)
Microgreen Farming
X

Microgreen Farming (सोशल मीडिया) 

Microgreen Farming Ideas: नौकरी से थक गए हैं और कोई बिजनेस की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपके के लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इस बिजनेस के लिए आपको नौकरी भी छोड़ने की जरूरत नहीं होगी और व्यापार भी लगातार चलता जाएगा। इसकी खास बात यह है कि इसमें अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती है और कमाई के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता है। इससे तैयार हुए प्रोडक्ड की मांग लोगों के बीच काफी अधिक है। इसलिए बिक्री के लिए भी चिंता नहीं होती है। यह बिजनेस है माइक्रोग्रीन की खेती का। इसको सुपरफूड भी कहा जाता है।

जानिए क्या है माइक्रोग्रीन की खेती?

माइक्रोग्रीन एक ऐसी खेती है, जिसके लिए बड़े बड़े खेतों की जरूरत नहीं होती है, बल्कि लोग जाएं तो अपने घरों में इसकी खेती कर सकते हैं। इसकी खेती के लिए छोटे-छोटे प्लास्टिक के बॉक्स की जरूरत होती है। दरअसल, माइक्रोग्रीन पौधे के शुरुआती पत्तियों को कहा जाता है। फसल की जो पहली दो पत्तियां आती हैं, वह माइक्रोग्रीन कहलाती हैं। इन पत्तियों को जमीन या सतह से ऊपर से काट ली जाती है। इसमें पहली दो पत्तियों के साथ एक तना भी शामिल होता है। अब सवाल उठता है कि इसकी खेती से लोगों को क्या फायदे हैं? तो आइये जानते हैं फायदे…|

इस वजह से है इसकी मांग

माइक्रोग्रीन के फायदे की बात करें तो आज कल लोग स्वास्थ्य संबंधी को लेकर ज्यादा सक्रिय हो गए हैं, इसलिए सुबह-सुबह नाश्ते में स्प्राउट्स यानी अंकुरित आहार का सेवन करते हैं। ठीक उसकी तरह सब्जियों और अनाज के बीजो से तैयार हुए माइक्रोग्रीन का भी उपयोग करते हैं। इसमें लोगों को पोषक तत्वों अधिक मिलता है और खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। इसमें 40 फीसदी से अधिक पोषक तत्व पाया जाता है। लोग मूली, शलजम, सरसों, मूंग, चना, मटर, मेथी, बेसिल, गेंहू, मक्का आदि के माइक्रोग्रीन को खा रहे हैं। यही इसके फायदे हैं और इसी वजह से लोगों के बीच माइक्रोग्रीन की मांग काफी अधिक हो गई है।

कैसे करें इसकी खेती

माइक्रोग्रीन की खेती घर के किसी भी बर्तन या फिर गमले में कर सकते हैं। इसकी खेती के लिए पहले आपको जिसमें माइक्रोगीन को पैदा करना है, जिसमें मिट्टी और आर्गेनिक खाद मिला दें। इस प्रक्रिया करने के बाद जिस फसल की खेती करनी है, उसे गमले में मिला दें।

माइक्रोग्रीन से कमाई

इसके बिजनेस के लिए आपको एक घर के कमरे में इसकी यूनिट लगा सकते हैं। हालांकि माइक्रोग्रीन अंकुरित होने के बाद सूरज की रोशनी काफी जरूरी होती है, इसलिए छत की पर इसकी खेती करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। माइक्रोग्रीन अंकुरित होने लगे वैसे कटाई करते हुए इसको बाजार में बेच सकते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति बड़े पैमाने में इसकी खेती करता है तो वह महीने में लाखों रुपये की कमाई कर सकता है।

यहां करें माइक्रोग्रीन्स की बिक्री

माइक्रोग्रीन्स की बिक्री की बात करें तो शुरुआत में आपको इसकी बिक्री के लिए आपको मार्केट बनानी पड़ेगी। यानी चैन तैयार करना होगा। एक बार चैन तैयार हो जाती है तो आपको बिक्री के लिए चिंता नहीं होगी। लोग खुद ब खुद आपके पास आकर इसको लेंगे। इसके अलावा आप इन्हें आवासीय ग्राहक, होटल, बाजार, किराने की दुकान में या फिर थोक बाजार में बिक्री कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story