×

Milk Dairy Business Plan: कम पैसा है तो डरे नहीं.. शुरू कर सकते हैं डेयरी उद्योग, सरकार भी दे रही साथ

How To Plan Dairy Business: इस उद्योग के लिए केंद्र सरकार डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना चला रही है। इस योजना के माध्यम से इसको स्टार्ट करने वाले लोगों को लोन और सब्सिडी मुहैया कर रहा है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 17 Nov 2022 12:44 AM GMT
How To Plan Dairy Business
X

How To Plan Dairy Business (सोशल मीडिया)  

How To Plan Dairy Business: अगर आप कोई व्यवसाय शुरू करने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन पैसे के अभाव के चलते यह समझ नहीं आ रहा है कि कौन से व्यवसाय की शुरुआत करें... जिसमें सरकार की ओर से मदद मिल सके। तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उस व्यापार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही। इतना ही नहीं, सरकार इस व्यवसाय को खुलने के लिए एक योजना भी चला रही है।

जी, हां हम बात कर रहे हैं, डेयरी उद्योग की। अगर आप किसी व्यापार को खोलना और उसमें भविष्य बनाना चाह रहे हैं तो डेयरी उद्योग काफी लाभदायक साबित हो सकता है। सरकार इस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना चला रही है। इसके माध्यम से डेयरी उद्योग खोलने वाले लोग को सरकार सब्सिडी प्रदान कर रही है। तो चलिये आपको बताते हैं इस उद्योग से जुड़ी हर वो बातें जो इस व्यवसाय को खोलने के लिए आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। साथ ही, सरकार की डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना का लाभ कैसे लें, इसके बारे में भी जान सकते हैं।

क्या होता है डेयरी उद्योग ?

वैसे तो इस उद्योग का आकार काफी बड़ा है। अगर चाहें तो आप इसमें दूध बेचने से शुरुआत कर सकते हैं। इससे के लिए सबसे पहले आपको गाय, भैंस का पालन करना होगा। इनसे निकाल दूध बाजार में बेचकर काफी पैसा प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं, दूध से कई चीजों का निर्माण कर जैसे पनीर, दही, घी, मक्खन, मिठाई आदि को बेचकर धन अर्जित किया जा सकता है। बाजार इन चीजों की मांग काफी अधिक है। इस व्यवसाय की मार्केट के लिए आपको कहीं भटकने की भी ज़रूरत नहीं। आप अपने क्षेत्र के आसपास में दूध और इससे बनी चीजों की बिक्री कर सकते हैं। इसके अलावा पाले हुए पुशओं के गोबर और इससे बनी खाद की मांग भी अधिक रहती है। वहाँ से भी धन को कमाया जा सकता है। इसको ही डेयरी उद्योग कहा गया है।

क्या है डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना?

युवा डेयरी उद्योग को लोगों के बीच बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना चला रही है। इस योजना के तहत 10 भैंस की डेयरी खोलने वालों को 7 लाख रुपए तक का लोन प्रदान कर रही है। वहीं, सरकार इस पर सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत 1 सितंबर 2010 की थी, तब से लेकर आज तक यह योजना जारी है। इस योजना के तहत लोग वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय बैंक, राज्य सहकारी बैंक, राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

लोन पर सब्सिडी

केंद्र सरकार डेयरी उद्योग पर लिए गए ऋण पर सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। हालांकि यह सब्सिडी जाति वर्ग के हिसाब से मिल रही है। अगर आप सामान्य जाति से हैं तो 25 प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। महिला व एससी जाति के लोगों 33 फीसदी सब्सिडी ले सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले बैंक को डेयरी उद्योग का प्रोजेक्ट देना होगा
  • इसमें यह बातना होगा कि कितने पशुओं के साथ डेयरी उद्योग शुरू करना चाहते हैं
  • फिर आवेदन करने वाले का आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • जाति प्रमाण-पत्र
  • कैंसिल चेक
  • बैंक का अनापत्ति प्रमाण पत्र

डेयरी उद्योग का मुनाफा

किसी भी उद्योग का मुनाफा आपकी आर्थिक स्थिति और उद्योग के प्रति मेहनत पर टिका होता है। फिलहाल, इसके औसत मुनाफे की बात करें तो प्रति दिन 1 से 10 हजार रुपया का हो सकता है। जितनी अधिक संख्या में गायें, भैंसे होंगी। उतना ही लाभ अधिक होगा, क्योंकि मिल्क के उत्पादन पर ही सब कुछ टिका होता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story