×

Milk Price Hike : दिल्ली वालों पर बढ़ी महंगाई की मार, Mother Dairy ने बढाए दूध के दाम

Amul तथा Parag द्वारा दूध की कीमतों में इजाफा करने के बाद अब Mother Dairy ने भी अपने दूध को कीमतों (Milk Price) में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। नए दाम 6 मार्च से दिल्ली-एनसीआर में लागू होंगे।

Krishna
Written By KrishnaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 5 March 2022 11:39 AM GMT
Mother Dairy milk price hike
X

मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में की बढ़ोतरी (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Mother Dairy Price Hike : अगर आप दिल्ली या राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रहते हैं तो आपके किचन का बजट एकबार फिर बढ़ सकता है। दरअसल दिग्गज दूध कंपनी मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दूध की कीमतों (Milk Price) में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने दूध की कीमतों में 2 रूपये प्रति लीटर बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। बढ़ी हुई कीमतें कल यानि रविवार से लागू हो जाएंगी। कंपनी ने ये फैसला दूध खरीदने की लागत में बढ़ोतरी होने के कारण लिया है।

मदर डेयरी से पहले दो अन्य मिल्क कंपनी अमूल (Amul) और पराग (Parag) ने अपनी दूध की कीमतों में 2 रूपये का इजाफा किया था। दोनों कंपनियों के फैसले के बाद मिल्क मार्केट की बड़ी खिलाड़ी मदर डेयरी ने भी कीमतों में इतनी ही बढोतरी करने का फैसला किया है। जाहिर तौर पर ये ग्राहकों के लिए बड़ा झटका है। मदर डेयरी ने इससे पहले 2021 में दूध के दाम बढ़ाए थे। कंपनी ने कहा कि तब से लेकर अब तक लागत में काफी बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है, लिहाजा कीमतों में इजाफा करना पड़ा।

मदर डेयरी के दूध की नई कीमत

बढ़ी हुई कीमतों के बाद मदर डेयरी का फूल क्रीम दूध जो पहले 57 रूपये में मिलता था वो अब रविवार से 59 रूपये में मिलेगा। टोंड मिल्क 47 रूपये के बजाय रविवार से 49 रूपये में मिलेंगे। वहां मदर डेयरी का डबल टोंड मिल्क 41 रूपये प्रति लीटर की बजाय अब 43 रूपये प्रति लीटर मिलेगा। इसके साथ ही गाय के दूध की कीमत में भी इजाफा हुआ है। मदर डेयरी गाय का दूध अब रविवार से 49 रूपये के बजाय 51 रूपये में मिलेगा।

मदर डेयरी ने इन बढ़ी हुई कीमतों के पीछे बढ़ती खरीद कीमतों, ईंधन के लागत में बढोतरी औऱ पैकेजिंग सामग्री महंगी होने का कारण बताया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story