×

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! मोदी सरकार बढ़ाने के मूड में PM किसान सम्मान, हो सकता ऐलान

PM Kisan Yojana: आगामी चुनावों में किसानों के वोट बैंक को मजबूत करने के उद्देश्य से तीन भागों में छोटे किसानों के लिए वार्षिक किस्त 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपए करने की योजना के मूड है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 14 Oct 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 14 Oct 2023 2:30 AM GMT)
PM Kisan Yojana
X

PM Kisan Yojana (सोशल मीडिया) 

PM Kisan Yojana: देश में किसानों की आय दोगुनी और फसल बोने के लिए पैसा कमी न आए, इस उद्देश्य से केंद्र की मोदी सरकार अपने पहले कार्यकाल पूर्ण होने से पहले दिसंबर, 2018 में प्रधानमंत्री किसान स्म्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। जब से यह योजना जारी है और सरकार इसके माध्य्म से लाभार्थियों के खाते में सीधे सालाना 6000 रुपये ट्रांसफर कर रही है। केंद्र सरकार ने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त तक किसानों को लाभ पहुंचा चुकी है। अब किसानों के खाते में 15वीं किस्त आनी है, जो कि अक्टूबर, 2023 में आनी है। हालांकि अब मोदी सरकार इस योजना की राशि में बढ़ोतरी करने के मूड में है। अगर सरकार ऐसा करती है तो आने वाले समय लाभार्थियों के खाते में किसान निधि की बढ़ी हुई राशि मिलेगी, जिससे किसानों की बल्ले बल्ले होगी और उनको आर्थिक राहत मिलेगी।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

दरअसल, मोदी सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को अपने पाले में लाकर बिल्कुल मजूबत करना चाहती है। इसलिए आगामी चुनावों में किसानों के वोट बैंक को मजबूत करने के उद्देश्य से तीन भागों में छोटे किसानों के लिए वार्षिक किस्त 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपए करने की योजना के मूड है। इस बात खुलासा ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट से हुआ है।

लोकसभा चुनाव से सरकार दे सकती किसानों को तोहफा

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की वार्षिक राशि को 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये करने पर विचार कर रही है। हांलाकि अभी इस कार्य के लिए सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है, लेकिन अगर सरकार के अंदर खाने की बात करें तो सरकार यह प्लान बना रही है। ऐसे में अगर सरकार इसकी मूंजरी देती है तो वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 60000 करोड़ रुपये के मौजूदा बजट के पूरक के रूप में 20000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त आवंटन की आवश्यकता होगी।

अंतरिम बजट में ऐलान हो सकती घोषणा

सूत्रों की माने तो ऐसी संभावना है कि केंद्र की मोदी सरकार 1 फरवरी, 2024 के लिए निर्धारित अंतरिम बजट में पीएम किसान सम्मान योजना निधि में वृद्धि का खुलासा कर सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट के लिए विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के साथ सहयोग कर रही हैं।

2019 में मिला था लाभ अब 2024 में फिर लेना चाहती

लोकसभा चुनाव से पहले पेश किए गए 2019 के बजट में तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की घोषणा की थी। जो दिसंबर 2018 से लागू हुई। 2019 के चुनाव से पहले किसानों को पीएम किसान के तहत सीधे बैंक हस्तांतरण के माध्यम से 4,000 रुपये मिलते थे। सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी को इस योजना का खूब लाभ मिला और लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महत्वपूर्ण बहुमत हासिल कर केंद्र की सत्ता हासिल की थी। भाजपा 2024 में भी केंद्र की सत्ता हासिल करने के उद्देश्य इस बार पीएम किसान सम्मान निधि की योजना की वार्षिक राशि को बढ़ाने की घोषणा कर सकती है, ताकि वह कृषि बिल के जरिये जो किसानों से नुकसान पहुंचा है, उसकी भरपाई पूरी कर सके और 2024 लोकसभा चुनाव में किसानों का मत हासिल कर सके।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story