×

केंद्र सरकार दे सकती है 24 करोड़ कर्मचारियों को खुशखबरी, बढ़ सकती हैं कर्मचारी भविष्य निधि जमा की ब्याज दरें

EPFO Latest News: अगले माह केंद्र सरकार भविष्य जमा निधि की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी करने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 13 Feb 2022 1:32 PM GMT
केंद्र सरकार दे सकती है 24 करोड़ कर्मचारियों को खुशखबरी, बढ़ सकती हैं कर्मचारी भविष्य निधि जमा की ब्याज दरें
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

EPFO Latest News: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा उनके करीब 24 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को आगामी माह एक तोहफे के रूप में खुशखबरी देने की सूचना सामने आ रही है। दरअसल, अगले माह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation- EPFO) के तहत आने वाले समस्त खाताधारकों के लिए भविष्य जमा निधि की ब्याज दरों (Interest Rates) में बदलाव होना है।

अनुमानित रूप से मानें तो अगले माह केंद्र सरकार इन ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी करने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती हैं। हालांकि अभी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सभी खाताधारक इस खुशखबरी के इंतज़ार में हैं।

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सभी खाताधारकों (EPFO Account Holders) से संबंधित और ब्याज दरों को निर्धारित करने का काम केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) करता है, जिसकी बैठक अगले महीने प्रस्तावित है और इस बैठक के मद्देनज़र ही खाताधारकों हेतु चालू वित्तीय वर्ष के लिए ब्याज दरें निर्धारित की जाएंगी।

अगले माह होगी बैठक

केंद्रीय न्यासी बोर्ड (Central Board of Trustees) के अध्यक्ष भूपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) ने इस मामले में मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा है कि यह बैठक (CBT Ki Baithak) अगले माह गुवाहाटी में आयोजित होनी है, जिसमें चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए ब्याज दरें निर्धारित की जाएंगी। इसी के साथ भूपेंद्र यादव ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष की दरें आगामी वित्तीय वर्ष होने वाली आमदनी मद्देनज़र निर्धारित की जाएंगी।

केंद्रीय न्यासी बोर्ड द्वारा इस मामले में बैठक के पश्चात लिए गए निर्णय को अन्तिक स्वीकृति के लिए इसे केंद्रीय वित्त मंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जाता है।

जानें बीते वित्तीय वर्षों की पीएफ ब्याज दरें-

2020-21 के लिए ब्याज दर 8.5 प्रतिशत

2019-20 के लिए ब्याज दर 8.5 प्रतिशत

2018-19 के लिए ब्याज दर 8.65 प्रतिशत

2017-18 के लिए ब्याज दर 8.65 प्रतिशत

2016-17 के लिए ब्याज दर 8.65 प्रतिशत

2015-16 के लिए ब्याज दर 8.8 प्रतिशत

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story