×

मोदी सरकार की बड़ी पहल: मालिक बनने का दे रही सुनहरा मौका, जानें कैसे...

सरकार की नई पहल से अब करीब 500 शहरों तक पर्यावरण अनुकूल ईंधन को पहुंचाने में मदद मिलेगी। इससे लोगों को राहत भी मिलेगी। सरकार का ये कदम आत्मनिर्भर  बनाने के साथ लोगों को सुविधा मुहैया भी कराना है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 Sep 2020 5:08 AM GMT
मोदी सरकार की बड़ी पहल: मालिक बनने का दे रही सुनहरा मौका, जानें कैसे...
X
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इससे करीब 500 शहरों तक पर्यावरण अनुकूल ईंधन को पहुंचाने में मदद मिलेगी।   इससे लोगों को राहत भी मिलेगी। सरकार का ये कदम आत्मनिर्भर  बनाने के साथ लोगों को सुविधा मुहैया भी कराना है।

नई दिल्ली: देश के विभिन्न शहरों में सीएनजी और पीएनजी वितरण लाइसेंस लेने के लिए अच्छी खबर है। सीएनजी और पीएनजी का रिटेल डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना चाहते हैं तो आने वाले दिनों में इसके लिए लाइसेंस वितरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इससे करीब 500 शहरों तक पर्यावरण अनुकूल ईंधन को पहुंचाने में मदद मिलेगी। इससे लोगों को राहत भी मिलेगी। सरकार का ये कदम आत्मनिर्भर बनाने के साथ लोगों को सुविधा मुहैया भी कराना है।

नीलामी जल्द शुरू

देश के विभिन्न शहरों में सीएनजी और पीएनजी वितरण लाइसेंस देने के लिए नीलामी जल्द शुरू होगी। मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘‘शहरों में गैस वितरण के लिए 11वें दौर की नीलामी प्रक्रिया बहुत जल्द पेश की जाएगी। पीएनजीआरबी इसकी तैयारी कर रही है उन्होंने कहा कि 11वें दौर की नीलामी प्रक्रिया के बाद छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और विदर्भ के 50 से 100 जिलों तक शहरी गैस नेटवर्क सुविधा पहुंच जायेगी।

यह पढ़ें...दिल्लीः एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन आज से शुरू, अब सभी लाइनों पर चल रही मेट्रोः DMRC

dharmendra pradhan सोशल मीडिया से

406 जिलों तक गैस वितरण

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम एव प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने 2018 और 2019 के दौरान देश के 136 भौगोलिक क्षेत्रों में वाहनों के लिए सीएनजी और घरों के लिए पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) का खुदरा कारोबार करने के लाइसेंस दिए। इससे देश की करीब 70 प्रतिशत आबादी और 406 जिलों तक गैस वितरण को पहुंचाने में मदद मिली।

ईंधन को पहुंचाने में मदद

सरकार की नई पहल से अब करीब 500 शहरों तक पर्यावरण अनुकूल ईंधन को पहुंचाने में मदद मिलेगी। शहरी गैस वितरण का विस्तार करने की योजना सरकार के देश के सकल ऊर्जा बास्केट में 2030 तक प्राकृतिक गैस का हिस्सा बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने की योजना का हिस्सा है। वर्तमान में देश में हो रही कुल ऊर्जा खपत में प्राकृतिक गैस का हिस्सा मात्र 6.3 प्रतिशत ही है।

यह पढ़ें....दिल्लीः तेल की कीमतों में कमी, पेट्रोल 81.86 रुपये और डीजल 72.93 रुपये प्रति लीटर हुआ

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story