×

Social Security Scheme: मोदी सरकार की इन योजनाओं को लोगों ने लिया हाथों हाथ, 55 करोड़ से अधिक हैं लाभार्थी

Social Security Scheme: केंद्र सरकार की तीन सामाजिक सुरक्षा स्कीम्स प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और अटल पेंशन योजना (एपीवाई) ने मंगलवार को आठ साल पूरे कर लिए हैं।

Viren Singh
Published on: 9 May 2023 12:49 PM GMT (Updated on: 9 May 2023 1:02 PM GMT)
Social Security Scheme: मोदी सरकार की इन योजनाओं को लोगों ने लिया हाथों हाथ, 55 करोड़ से अधिक हैं लाभार्थी
X
Social Security Scheme (सोशल मीडिया)

Social Security Scheme: 2014 फिर 2019 में केंद्र की सत्ता में भाजपा सहयोगी दल राजग के नेतृत्व में चल रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार लगातार देश में मध्यमवर्गी और गरीबों की भलाई और उत्थान को लेकर कदम उठा रही है। बीते 8 सालों में मोदी सरकार ने कई सरकारी योजनाओं का शुभारंभ कर चुकी है। जिससे कई करोड़ लोग लाभान्वित भी हो रहे हैं। मोदी सरकार की इन्हीं योजनाओं में तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं हैं, जिन्होंने अपने आठ साल पूरे कर लिए हैं। केंद्र सरकार की ये तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की शानदार पॉलिसी की वजह से लोगों ने इन्हें हाथों हाथ लिया। मौजूदा समय इन तीन योजनाओं के 55 करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं, जोकि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

जानिए किस योजना पर कितने हुए नामांकन

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, केंद्र सरकार की तीन सामाजिक सुरक्षा स्कीम्सप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और अटल पेंशन योजना (एपीवाई) ने मंगलवार को आठ साल पूरे कर लिए हैं। मंत्रालय ने मंगलवार को इन सामाजिक सुरक्षा स्कीम्स की आठवीं वर्षगांठ के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 26 अप्रैल, 2023 तक पीएमजेजेबीवाई में 16.2 करोड़ लोग, पीएमएसबीवाई में 34.2 करोड़ लोग और एपीवाई के तहत 5.2 करोड़ नामांकन किए गए हैं। कुल मिलाकर इन तीन योजनाओं के तहत 55.6 करोड़ नामांकन हुए हैं।

पीएमजेजेबीवाई

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) योजना पर वित्त मंत्रालय ने कहा कि इस स्कीम्स के तहत उसने 6.64 लाख परिवारों को सहायता प्रदान की है, जिन्हें 13,290 करोड़ रुपये के दावे प्राप्त हुए हैं। PMSBY योजना के तहत लगभग 1.15 लाख परिवारों को 2,302 करोड़ रुपये के दावे प्राप्त हुए हैं।

पीएमजेजेबीवाई एक साल की जीवन बीमा योजना है, जो किसी भी कारण से मृत्यु के लिए साल-दर-साल नवीकरणीय है। 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के लोग जिनके पास एक व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता है, वे इस योजना के तहत नामांकन के हकदार हैं। 50 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले योजना में शामिल होने वाले लोग नियमित प्रीमियम के भुगतान पर 55 वर्ष की आयु तक जीवन के जोखिम को जारी रख सकते हैं। इसके तहत किसी भी कारणवश मृत्यु होने पर 436 रुपये सालाना के प्रीमियम के बदले 2 लाख रुपये का लाइफ कवर दिया जाता है। इस स्कीम्स में 34.2 करोड़ नामांकन हुए हैं।

पीएमएसबीवाई

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है जो दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए कवरेज की पेशकश के लिए साल-दर-साल नवीकरणीय है। 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के लोग जिनके पास व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता है, वे इस योजना के तहत नामांकन के पात्र हैं। इसके तहत 20 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम के बदले दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये (आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये) का दुर्घटना मृत्यु सह विकलांगता कवर प्रदान किया जाता है।

APY

अटल पेंशन योजना (APY) सभी लोगों के लिए विशेष रूप से गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाने के लिए शुरू की गई थी। यह असंगठित क्षेत्र में लोगों के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने और भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सरकार की एक पहल है। APY को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के समग्र प्रशासनिक और संस्थागत ढांचे के तहत पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा प्रशासित किया जाता है। APY 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी बैंक खाता धारकों के लिए खुला है। इसके तहत योजना में शामिल होने के बाद ग्राहक द्वारा किए गए योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु यूपी होन के बाद 1,000 रुपये या 2,000 रुपये या 3,000 रुपये या 4,000 रुपये या 5,000 रुपये की गारंटीकृत न्यूनतम मासिक पेंशन मिलती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story