TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Money From Instagram: इंस्टाग्राम में बढाएं दोस्तों की लिस्ट और कर लें लाखों की कमाई, जानिए आखिरी कैसे ?

Money From Instagram: इंस्टाग्राम से इन तरीकों को अपना कर लोगों को हजारों व लाखों रुपया महीना कमा रहे हैं। अगर भी पैसा कमा चाहते हैं तो इन तरीकों को अपना सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 2 Nov 2022 1:00 PM GMT
Money From Instagram
X

Money From Instagram (सोशल मीडिया) 

Money From Instagram : एक समय था जब सोशल मीडिया का इंस्टाग्राम केवल फोटो शेयर करने के लिए जाना जाता है। तब लोग फोटो लगाने के अलावा कुछ नहीं कर पाते थे लेकिन जैसे जैसे समय बदलता गया इंस्टाग्राम ने भी फीचर्स में परिवर्तन करता गया है। आज वह समय आ गया है कि लोग अब इस सोशल मीडिया पर फोटो, रील, दोस्तों से बात करने और लाइव स्ट्रीम करने के साथ पैसा कमा रहे हैं।

मौजूदा समय इंस्टाग्राम पैसा कमाने का बड़ा संसाधना बना गया है। अब लोग इंस्टाग्राम लोगों की संख्या में बढ़ा कर हजारों-लाखों रुपये महीना कमा रहे हैं। अगर आप इंस्टाग्राम यूजर्स है और पैसे कमाने की चाह रखते हैं तो आज आपको आसान भाषा में कुछ बाते बताऊंगा कि कैसे इससे पैसा कमाया जा सकता है ?

इन तरीकों को अपना कर बने लखपति

अगर इंस्टाग्राम में पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसमें आपको लोगों की संख्या में इजाफा करना पड़ेगा। जैसे जैसे इंस्टाग्राम पर लोगों की संख्या बढ़ेगी। उतना अधिक पैसा कमाने की संभावना मजबूत होगी। वैसे तो इंस्टाग्राम में बहुत तरीके हैं पैसा कमाने के, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं, जिससे आप आपना कर पैसा कमा सकते हैं। आईये जानते हैं, कौन ही हैं वह बिंदु।

दूसरों के अकाउंट करें प्रमोट

अगर आपके पास इंस्टाग्राम में लोगों की संख्या ज्यादा है। तो आप दूसरे का अकाउंट प्रमोट कर पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि जिनके पास यूजर्स की संख्या अधिक है। उन यूजर्स से लोगों अपना अकाउंट प्रमोट करते हैं और यह सब फ्री में नहीं होता है, इसके लिए यूजर्स पैसा चर्जा करते हैं।

ब्रांड का Sponsor कर

देश-दुनिया में बहुत सारे ब्रांड आ चुके हैं। अब इन ब्रांडों ने अपने विज्ञापन का प्रचार सोशल मीडिया की ओर भी मोड़ दिया है। अगर आपके पास यूजर्स की संख्या अच्छी है तो कंपनियां ऐसे लोगों का चुनाव करती हैं। अब आपको कंपनियों के ब्रांड का फोटो अथवा वीडियो लोगों के साथ share करना होगा,जिसके एवज में पैसा मिलता है।

product बेचकर

लोग इंस्टाग्राम से product बेचकर भी पैसा कमा रहे हैं। आज कल देखा होगा कि बहुत लोग अपना व्यापार शुरू कर रहे हैं और वह अपने व्यापार के प्रोडक्ट के प्रोमोशन करता हैं। सोशल मीडिया एक अच्छा और सस्ता प्रोमोशन का माध्यम है। इसलिए लोग इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट प्रोमोशन के लिए आते हैं। ऐसे में अच्छे यूजर्स वाले अकाउंट इससे भी पैसा कमा सकते हैं।

Photos सेल कर

आपने देखा होगा इंस्टाग्राम में ऐसे अकांउट है, जिसमें देश-विदेश की कई अच्छी फोटोएं देखने को मिलती हैं। या तो यह लोगों खुद फोटोग्राफी करके इंस्टाग्राम में अपलोड कर पैसा कमा रहे हैं। या फिर दूसरे के फोटोग्राफी की फोटो अपने अकांउट में वॉटरमार्क लगाकर अपलोड कर रहे हैं। अगर लोगों को फोटाएं अच्छी लगती हैं तो उसका पैसा भी मिलता है। यह भी एक अच्छा माध्यम है इंस्टाग्राम से पैसे कामाने का।

Brand Ambassador से पैसा

इंस्टाग्राम में influencer की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है। यह influencer अब पैसा भी कमा रहे हैं। आपने देखा होगा कि कई सारे influencer किसी specific ब्रांड के प्रोमोशन कर रहे हैं और इससे अच्छा खासा पैसा कमा कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपके अच्छी यूजर्स की संख्या अच्छी है और आप भी influencer के जरिए पैसा कमा सकते हैं। आज कल कंपनियों की ऐसी influencer की तालाश कर रही हैं, ताकि ब्रांड का प्रोमोशन करा सकें, क्योंकि अन्य जगहों पर प्रोमोशन काफी महंगा होता है। इसलिए कंपनियां अब इंस्टाग्राम पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं। यह भी अच्छा एक माध्यम है पैसा कमाने का।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story