×

Milk Price Hike: मदर डेयरी ने दूध के दाम 2 रूपए प्रति लीटर बढाए

Milk Price Hike 26 December 2022: नई कीमत कल यानी मंगलवार से लागू होगी। हालांकि ये दाम एनसीआर में फुल-क्रीम, टोंड और डबल टोंड दूध के लिए है।

Durgesh Sharma
Published on: 26 Dec 2022 10:41 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2022 11:02 AM GMT)
Milk Price Hike
X

Milk Price Hike (Social Media)

Milk Price Hike 26 December 2022: मदर डेयरी ने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए है। यह नई कीमत कल यानी मंगलवार से लागू होगी। हालांकि ये दाम एनसीआर में फुल-क्रीम, टोंड और डबल टोंड दूध के लिए है। मदर डेयरी ने लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। दिल्ली-एनसीआर में प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक की मात्रा के साथ मदर डेयरी दूध की सप्लाई करती है। मदर डेयरी द्वारा इस साल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का यह पांचवां दौर है।

इतने रूपए बढ़ी दूध की कीमत

मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध की कीमत 2 रुपये से बढ़ाकर 66 रुपये प्रति लीटर कर दी है, जबकि टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर कर 53 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 47 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है।

मदर डेयरी ने गाय के दूध और टोकन (बल्क वेंडेड) दूध के प्रकारों की कीमतें नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। हालांकि दूध की कीमतों में बढ़ोतरी से घरेलू बजट प्रभावित होगा।

कीमत वृद्धि के लिए ये हैं जिम्मेदार

मदर डेयरी ने डेयरी किसानों से कच्चे दूध की खरीद करने वाली कंपनी को दुध की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार ठहराया हैं। कंपनी ने कहा "यह डेयरी उद्योग के लिए एक अभूतपूर्व वर्ष है।

हम त्योहारों के बाद भी उपभोक्ता और संस्थान दोनों से दूध और दुग्ध उत्पादों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देख रहे हैं। दूसरी ओर, कच्चे दूध की खरीद में भी वृद्धि नहीं हुई है। जैसा कि दिवाली में अनुमान लगाया गया था।"

खरीद कीमत में पिछले वर्ष की तुलना में इतने प्रतिशत की हुई वृद्धि

कंपनी ने आगे कहा कच्चे दूध की खरीद कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई, क्योंकि उच्च लागत लागत और हीटवेव की स्थिति है। कच्चे दूध की कीमतों पर यह तनाव पूरे उद्योग में महसूस किया जा रहा है, उपभोक्ता कीमतों पर दबाव डाल रहा है।

इस प्रभाव को कम करने के लिए किसानों को लाभकारी कीमतों का भुगतान जारी रखने की हमारी प्रतिबद्धता कायम है। इसके साथ ही हम दूध के चुनिंदा प्रकारों के उपभोक्ता मूल्यों को बदलाव करने के लिए गंभीर रूप से विवश हैं। ये दाम दिल्ली एनसीआर में 27 दिसंबर, 2022 से प्रभावी होगा। "


Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story