×

Reliance Industries: धीरूभाई के निधन के बाद भी नहीं रुकी रिलायंस, 20 सालों में मुकेश अंबानी ने कंपनी को पहुंचाया सातवें आसमान पर

Reliance Industries: रिलायंस ने पिछले बीस वर्षों में मुकेश अंबानी के नेतृत्व में लगातार और मजबूत वृद्धि हासिल की है। इन 20 सालों में मुकेश अंबानी की कमान में रिलायंस का बाजार पूंजीकरण 20.6 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ा है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 28 Dec 2022 9:02 AM GMT (Updated on: 28 Dec 2022 9:29 AM GMT)
Reliance Industries
X

Reliance Industries (सोशल मीडिया) 

Reliance Industries: रिलायंस इंडस्ट्रीज आज के समय दुनिया के सबसे बड़े व्यापारी कारोबारी समूह में से एक है। रिलायंस इंडस्ट्रीज को इस मुकाम पर पहुंचने के लिए पहले इसके मुखिया स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी ने अथक मेहनत की और बाद में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने यह सिलसिला जारी रखा। दुनिया के रईसों में शुमार मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में 20 साल पूरे कर लिए हैं। मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान अपने पिता धीरूभाई अंबानी के निधन की बाद संभाली थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक और मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी का निधन वर्ष 2002 में हुआ था। उनके निधन के बाद से लगातार रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी हैं और वे अपनी हार्ड कोर मेहनत के दम पर आज रिलायंस कंपनी को दुनिया के सबसे बड़ा कारोबार समूह के रूप में लाकर खड़ा कर दिया है। आइये डालते हैं एक नजर।

इन 20 सालों में इतना पहुंचा रिलायंस का मार्केट कैप

रिलायंस ने पिछले बीस वर्षों में मुकेश अंबानी के नेतृत्व में लगातार और मजबूत वृद्धि हासिल की है। इन 20 सालों में मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस का बाजार पूंजीकरण 20.6 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ा है। मार्च 2002 में जहां रिलायंस का बाजार पूंजीकरण 41,989 करोड़ रुपये का था। वहीं, मार्च 2022 में यह 17.81 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

कंपनी के साथ निवेशकों ने भी खूब कमाया पैसा

ऐसा नहीं की इन 20 सालों में मुकेश अंबानी के नेतृत्व में केवल रिलायंस इंडस्ट्रीज ने खूब धन अर्जित किया है। इन 20 सालों में रिलायंस कंपनी ने पैसा निवेश करने वाले निवेशकों की भी खूब झोली भरी है। रिलायंस ने पिछले दो दशकों में निवेशकों की संपत्ति में 17.4 लाख करोड़ रुपये जोड़े। इस दौरान हर साल निवेशकों की संपत्ति में कंपनी ने औसतन 87,000 करोड़ रुपये जोड़ा। मोतीलाल ओसवाल के 26वें वार्षिक धन सृजन अध्ययन के अनुसार, 2016-21 में रिलायंस सबसे बड़े धन सृजक के रूप में उभरा है, जिसने लगभग 10 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति बनाई है और अपने ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

कम लागत में बना रिलायंस का सिंगल लोकेशन रिफाइनिंग

2002 में जामनगर में रिलायंस के पास एकल रिफाइनरी था। मुकेश अंबानी के नेतृत्व में अब रिलायंस के पास दुनिया का सबसे बड़ा सिंगल-लोकेशन रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स है। कंपनी ने दुनिया भर के रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स की तुलना में रिलायंस का सिंगल लोकेशन रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स सबसे कम लागत में तैयार हुआ है।

2021 में रिलायंस ने खूब कमाए पैसे

रिलायंस ने FY21 में सबसे अधिक पैसा कमाया। कंपनी ने राइट्स इश्यू और Jio प्लेटफॉर्म और रिलायंस रिटेल वेंचर्स में अल्पसंख्यक हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए वैश्विक मार्की निवेशकों को 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक जुटाए। FY20-21 में Reliance भारत के लिए सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) जनरेटर था।

आज धीरूभाई अंबानी की जयंती

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया और देश के जाने माने उद्योगपति स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी का जन्म 28 दिसंबर 1932 को सौराष्ट्र के जूनागढ़ जिले में हुआ था। उनका पूरा नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी था। उनके पिता स्कूल में शिक्षक थे। हालांकि घर आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहने की चलते उन्होंने छोटी सी ही उम्र में पैसा कमाना शुरू कर दिया था। लेकिन वे पैसा कमाने में ज्यादा सफल नहीं हुए। पैसा कमाने के लिए वे विदेश तक गए, यहां पर ज्यादा उनका ज्यादा मन नहीं लगा। भारत लौटने के कुछ साल बाद उन्होंने 8 मई 1973 को रिलायंस कॉमर्स कॉपोरेशन के नाम से एक कंपनी स्थापित की। उन्होंने इसके जरिए मसाले और पोलिस्टर बेचना शुरू किया। धीरे धीरे रियालंस का कारोबार बढ़ता गया और आज रियालंस दुनिया की बड़ी कंपनियों में शुमार है। कंपनी वैश्विक बाजार में कई सेगमेंट पर काम कर रही है। आपको बता दें कि आज 28 दिसंबर धीरुभाई अंबानी की जयंती है। उनकी मृत्यु 6 जुलाई, 2002 में हुई थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story