×

मुकेश अंबानी निकले आगे, छीन लिया जैक मा की अमीरी का ताज

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एश‍िया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज चीन के जैक मा से छीन लिया है।

Shashi kant gautam
Published By Shashi kant gautam
Published on: 7 April 2021 9:13 AM GMT
मुकेश अंबानी निकले आगे, छीन लिया जैक मा की अमीरी का ताज
X

Mukesh Ambani Jack Ma: (Photo-Social Media)

नई दिल्ली: अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। यही नहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एश‍िया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज चीन के जैक मा से छीन लिया है। तो वहीं जेफ बेजोस लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर बने हुए हैं। यह सूची फोर्ब्स मैगजीन की ओर से जारी की गई है।

भारत में अरबपतियों की संख्या 140

फोर्ब्स मैगजीन की सूची में यह जानकारियां सामने आई हैं। अब दुनिया में भारत से ज्यादा अरबपति जिनके पास डॉलर के रूप में सबसे ज्यादा धन है वो सिर्फ अमेरिका और चीन में हैं। भारत में अरबपतियों की संख्या बढ़कर 140 तक पहुंच गई है। गौरतलब है कि एक साल पहले अली बाबा के फाउंडर जैक मा एश‍िया के सबसे धनी व्यक्ति थे।


अडानी समूह के गौतम अडानी दूसरे सबसे धनी

भारत और एश‍िया के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 10वें नंबर के अमीर हैं। उनका कुल नेटवर्थ 84.5 अरब डॉलर है। अडानी समूह के गौतम अडानी भारत के दूसरे सबसे धनी और दुनिया के 24वें नंबर के अरबपति बन गए हैं। उनका नेटवर्थ करीब 50.5 अरब डॉलर है।


दुनिया के सबसे अमीर बेजोस, नेटवर्थ 177 अरब डॉलर

फोर्ब्स की 35वीं सालाना अरबपतियों की सूची के हिसाब से बात करें तो एमेजॉन (Amazon) के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस अब भी दुनिया के सबसे अमीर हैं। वह लगातार चौथे साल सर्वोच्च पायदान पर बने हुए हैं। बेजोस का कुल नेटवर्थ 177 अरब डॉलर है। इसमें एक साल पहले के मुकाबले 64 अरब डॉलर की बढ़त हुई है।


इलेक्ट्रिक कारों के लिए प्रख्यात हैं एलन मस्क

दूसरे पायदान पर हैं SpaceX के फाउंडर और इलेक्ट्रिक कारों के लिए प्रख्यात एलन मस्क। उनका नेटवर्थ बढ़कर 151 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। एक साल पहले के मुकाबले इसमें 126.4 अरब डॉलर की जबरदस्त बढ़त हुई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story