×

Mukhyamantri Rajshri Yojana: बिटिया के होने पर सरकार देगी 50 हज़ार रूपए, जानिए क्या है ये योजना

Mukhyamantri Rajshri Yojana: मुख्यमंत्री राजश्री योजना से जुड़ने के लिए आपको बेटी के जन्म के बाद ग्राम पंचायत या फिर सरकारी अस्पताल में इसकी जानकारी देनी होगी। जिसके बाद आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा।

Shweta Srivastava
Published on: 7 Feb 2024 10:16 AM GMT
Mukhyamantri Rajshri Yojana
X

Mukhyamantri Rajshri Yojana (Image Credit-Social Media)

Mukhyamantri Rajshri Yojana: सरकार की ओर से समय समय पर महिलाओं और बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती रहीं हैं। जिसके तहत उन्हें आर्थिक या उनकी शिक्षा से सम्बंधित मदद की जाती है। करोड़ों महिलाएं और बेटियां इस तरह की कई योजनाओं का लाभ ले भी रहीं हैं। इसी तरह की एक और योजना है जो राज्य में बेटियों के लिए चल रही है। जिसमें बेटी होने पर 50 हज़ार रूपए सरकार की ओर से दिए जायेंगे। जिसे माता पिता तक किश्तों में पहुंचाया जाता है। आइये विस्तार से जानते हैं मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

मुख्यमंत्री राजश्री योजना से जुड़ने के लिए आपको बेटी के जन्म के बाद ग्राम पंचायत या फिर सरकारी अस्पताल में इसकी जानकारी देनी होगी। जिसके बाद आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा।

जहाँ एक तरफ देश में लिंग अनुपात में लड़कियों की संख्या कम होती जा रही है वहीँ सरकार इसे सही करने और भ्रूण हत्या जैसे अपराध को कम करने का हर सम्भव प्रयास कर रही है। ऐसे में बेटी को लोग बोझ न समझकर उन्हें भी बेटों के बराबर समझें इसके लिए समय समय पर योजनाएं आती रहीं हैं। इसी के चलते राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत की है। इस योजना में बेटी होने पर 6 किस्तों में 50 हजार रुपये की वित्तीय मदद दी जाती है। जिसमे बेटी होने पर 2500 रूपए दिए जायेंगे। इसके बार जब वो एक साल की हो जाएगी तब एक बार फिर सरकार 2500 रूपए देगी। इसके बाद जब बेटी पहली कक्षा में जाएगी तो सरकार 4000 रूपए देगी। जब बेटी कक्षा 6 में आती है तो 5000, 10वीं में आने पर 11 हज़ार और 12वीं पास करने के बाद 25 हज़ार रूपए खाते में डाले जाते हैं।

कैसे करें आवेदन?

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ राजस्थान के मूल निवासी ही ले सकते हैं। इसके लिए आपको बेटी के जन्म के बाद ग्राम पंचायत या फिर सरकारी अस्पताल में इसकी जानकारी देनी होगी। जिसके बाद आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना का आवेदन पत्र दिया जायेगा। जिसे भरकर आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी इसके साथ संलग्न करने होंगें। अगर आपके आवेदन पत्र में दी गयी जानकारी और सभी दस्तावेज़ सही पाए जाएंगें तो आपके खाते में पहली किश्त आ जाएगी।

ध्यान रखियेगा कि अगर दी गयी जानकारी को गलत पाया गया तो आपका आवेदन पत्र रिजेक्ट भी हो सकता है। इसलिए सभी दस्तावेज़ सही रखियेगा। इसमें किसी भी तरह की गलती न हो इसका ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। राजस्थान के अलावा कई अन्य कई राज्यों में भी बेटी के जन्म पर सरकार खाते में पैसा जमा करवाती है और शिक्षा के लिए भी कई तरह की योजनाएं केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से समय समय पर बनाई जाती रहीं हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story