×

Yuva Kaushal Kamai Yojana: अब बेरजोगरों को 8000 महीना मिलेगा, सरकार की ओर से आई बड़ी खुशखबरी!

Yuva Kaushal Kamai Yojana: अगर आप भी पढ़ने लिखने के बाद भी बेरोज़गार हैं तो सरकार आपकी 8000 रूपए तक से आर्थिक सहायता करेगी। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 24 Feb 2024 7:52 AM GMT
Yuva Kaushal Kamai Yojana
X

Yuva Kaushal Kamai Yojana (Image Credit-Social Media)

Yuva Kaushal Kamai Yojana: अगर आपको भी पढ़ाई करने के बाद कहीं अच्छी नौकरी नहीं मिल रही है तो आपके लिए एक खुशखबरी है। जिससे आपकी आर्थिक सहायता हो जाएगी लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्ते भी हैं जिसे आपको पूरा करना होगा। तो आइये ज़्यादा सस्पेंस नहीं रखते हुए आपको पूरा माजरा बताते हैं।

मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना

दरअसल मुख्यमंत्री कौसल कमाई योजना के अंतर्गत आपको प्रतिमाह कुछ धनराशि सरकार की तरफ से मिलेगी। इसके लिए आपको क्या करना होगा और ये आपके खाते तक कैसे पहुंचेगी इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको देंगे। अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी हैं और आपके पास कोई काम नहीं है तो सरकार आपको हर महीने 8000 रूपए आपके बैंक खाते में जमा कर देगी।

मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए शिवराज सरकार ने एक योजना चलाई है जिसके तहत उन्हें हर महीने 8000 रूपए दिए जायेंगे। जिसके लिए आप भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इसके किये आपको कुछ नियमों व शर्तों को भी समझना होगा। जिसे पूरा करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। दरअसल मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना (Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana) द्वारा मध्यप्रदेश सरकार ने बेरोज़गारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक कदम आगे बढ़ाया था जिसका लाभ कई युवा ले भी रहे हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना से जुड़ने के लिए व्यक्ति को मध्यप्रदेश का निवासी होना ज़रूरी है। साथ ही आपको इंटर पास होना ज़रूरी होना चाहिए इसके साथ ही आवेदक को पूरी तरह से बेरोज़गार होना ज़रूरी है। इसका मतलब ये है कि आपके पास इनकम का कोई भी साधन न हो। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज भी चाहिए होंगें जिनकी फोटो कॉपी आपको लगनी होगी और इन सभी की ओरिजनल कॉपी आपके पास होनी चाहिए जैसे इंटर की मार्कसीट, आधार कार्ड व पेन कार्ड ये सब आपके पास होना अनिवार्य है। इस योजना के अनुसार आप आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं। अगर आपके सभी डाक्यूमेंट्स सही पाए जाते हैं और आप इस योजना के पात्र होते हैं तो आप इस योजना के साथ जुड़ सकते हैं। आप जब इन सभी दस्तावेज़ों को जमा कर देते हैं तो इसका वेरिफिकेशन किया जायेगा जिसके बाद आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

कैसे मिलेगा लाभ

इस योजना से जुड़ने के बाद आपको किसी भी एक ट्रेड में ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग प्राप्त करने के बाद सभी युवा बेरोज़गार हर महीने 8000 रूपए की कमाई कर पाएंगे। इस योजना का उद्देश्य है कि सरकार हर पढ़े लिखे युवा को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है और उन्हें घर पर न रहकर किसी काम को करने के लिए प्रेरित करना चाहती है। वहीँ मुख्यमंत्री कौसल कमाई योजना के तहत युवाओं के स्किल को मज़बूत करने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके बाद वो स्वयं अपना घर चला पाएंगे। वहीँ जब तक उनकी ट्रेनिंग चलेगी तब तक उन्हें सरकार पैसे देगी। और ट्रेनिंग के बाद उन्हें नौकरी मिलने में आसानी हो जाएगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story