×

Multibagger Stock: अच्छा रिटर्न चाहिए तो इन शेयरों में खेलिए दांव, हो जाएंगे मालामाल

Multibagger Stock: घरेलू शेयर बाजार इस सप्ताह अधिकांश समय गिरावट पर रहा,लेकिन बाजार की दो स्मॉलकैप वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी बनी हुई है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Dec 2022 7:21 AM GMT
Multibagger Stock
X

Multibagger Stock (सोशल मीडिया) 

Multibagger Stock: अगर तुरंत मालामाल बना है तो सबसे अच्छा संसाधान है शेयर बाजार, लेकिन रिक्स भी उतना अधिक है। बिना सही जानकारी या फिर जानकार के इसमें पैसा लगाना कुएं में डालना है। अगर ठीक जानकारी है तो एक दिन यह बाजार आपको लखपति या करोड़पति बना सकता है। बीते एक हफ्ता शेयर बाजार के लिए शानदार साबित हुआ। इस दौरान अधिकांश सत्र में बाजार बढ़त पर कारोबार किया है। हालांकि चल रहा यह सप्ताह शेयर बाजार के उतना ठीक नहीं रहा, जितना उम्मीद थी। इस दौरान अधिकांश सत्र में बाजार गिरावट पर कारोबार करता रहा और आज आखिरी सत्र में भी गिरावट बनी हुई है। हालांकि इस दौरान भले ही अधिकांश बड़ी कंपनियों के शेयरों ने निवेशकों तगड़ा झटका दिया है,लेकिन कुछ ऐसे स्मॉलकैप कंपनियों रही हैं, जिन्होंने बाजार में गिरावट के बीच भी निवेशकों अच्छा मुनाफा दिया है।

शेयर पहुंचे 52 वीक के हाई पर

घरेलू शेयर बाजार इस सप्ताह अधिकांश समय गिरावट पर रहा,लेकिन बाजार की दो स्मॉलकैप वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी बनी हुई है। जिन निवेशकों ने इन कंपनियों ने पैसा निवेश किया है, उन्हें दो हफ्ते में अच्छा मुनाफा कमाया है। मुनाफा ऐसा रहा कि इन स्मॉल कैप कंपनियों के शेयर निवेशक के लिए मल्टीबैगर साबित हो गए है। यह कंपनी एसबीईसी शुगर लिमिटेड (Sbec Sugar Ltd) और नर्मदा जिलेटिन्स लिमिटेड (Narmada Gelatines) हैं। इन कंपनियों के शेयरों ने आज भी कारोबार में धूम मचाई है। आज कारोबार में इन कंपनियों के शेयर 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा और इनके शेयर अपने 52 वीक के नए हाई पर आ गए। अगर आप शेयर बाजार के निवेशक हैं तो इन दो स्मॉल कैप कंपनियों शेयर में दावं खेल सकते हैं।

एसबीईसी शुगर लिमिटेड

शेयर बाजार आज गिरावट पर कारोबार कर रहा है, लेकिन एसबीईसी शुगर लिमिटेड का शेयर बढ़त पर है। कल कंपनी का शेयर 4.99 फीसदी की बढ़त के साथ 64.15 के स्तर पर बंद था। 30 नवंबर को कंपनी के शेयर की कीमत 23 रुपए थी,लेकिन आज यह 64.15 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कारोबार करते हुए 52 वीक हाई पर पहुंचा गया है। पिछले 12 दिनों के अंदर कंपनी के शेयरों ने निवेशकों 178.91 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है। इतने रिटर्न देने के बाद यह शेयर मल्टिबैगर साबित हो चुका है।

नर्मदा जिलेटिन्स लिमिटेड

नर्मदा जिलेटिन्स लिमिटेड शेयर बाजार में एक स्मॉल कैप वाली कंपनी हैं,लेकिन इसके शेयरों ने कोई स्मॉल का नहीं किया है। कारोबार में गिरावट के बाद भी कंपनी का शेयर बाजार बढ़त पर है और 5 प्रतिशत चढ़कर 52-वीक के नए हाई पर आ गया है। आज कंपनी का शेयर 539.20 रुपये पर कारोबार कर रहा है। पिछले दो हफ्तों में शानदार तेजी आने के बाद कंपनी शेयर के मल्टीबैगर साबित होते हुए अपने निवेशकों को एक महीने के अंदर 140.98 प्रतिशत का रिटर्न दे चुके हैं। इतना ही नहीं कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग को बताया है कि वह निवेशकों को हर शेयर पर 100 रुपये लाभांश भी देगी।

यह होता है मल्टीबैगर स्टॉक

आपको बता दें शेयर बाजार की भाषा में मल्टीबैगर स्टॉक उन स्टॉक को कहा जाता है, जोकि अपने तय मूल्य से निवेशकों को कई गुना रिटर्न प्रदान कर सकते हैं। अगर किसी की कंपनी का शेयर ऐसा करने में कामयाब होता है तो वह मल्टीबैगर स्टॉक का जाता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story