Top

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी ग्राहकों के लिए लेकर आया हरितऊर्जा, ऐसे होगा फायदा

मुंबई का सबसे बड़ा बिजली वितरक एईएमएल मुंबई द्वारा ग्रीन एनर्जी को अपनाये जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Shraddha

ShraddhaBy Shraddha

Published on 7 April 2021 1:08 PM GMT

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी ग्राहकों के लिए लेकर आया हरितऊर्जा, ऐसे होगा फायदा
X

photos (social media)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

मुंबई : मुंबई का सबसे बड़ा बिजली वितरक अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) मुंबई द्वारा ग्रीन एनर्जी (हरितऊर्जा) को अपनाये जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। ग्राहकों के रिन्यूएबल एनर्जी से जुड़े लक्ष्यों और आकांक्षाओं की पूर्ति के लिये एईएमएल मुंबई ग्रीन एनर्जी इनिशियेटिव लॉन्च कर रहा है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत, ग्राहकों के पास रिन्यू एबल एनर्जी के लिये अपने लक्ष्य निर्धारित करने की लोचशीलता होगी।

आरटीसी पावर से 1000 मेगावाट लेने के लिये स्वीकृति मिल चुकी

एईएमएल स्थागयित्व के लिये प्रतिबद्ध है और पेरिस समझौते के तहत अपारंपरिक योग्य ऊर्जा से जुड़े लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए भारत की प्रतिबद्धताओं के अनुसार काम कर रहा है। एईएमएल साल 2023 तक ऊर्जा की अपनी जरुरत के 30 प्रतिशत से ज्यादा की सोर्सिंग अपारंपरिक ऊर्जा से करेगा और फिर इसे 50 प्रतिशत तक बढ़ाएगा, जिसके लिये आरटीसी पावर से अतिरिक्त 1000 मेगावाट लेने के लिये उसे एमईआरसी से स्वीकृति मिल चुकी है, जिसमें 51 प्रतिशत से ज्या्दा कम्पोटनेंट आरई पावर का होगा।

एईएमएल के ग्राहक इन्हें अपना सकते हैं

1.अतिरिक्त 66 पैसे का भुगतान कर 100 प्रतिशत आरई पावर प्रदान करने की एमईआरसी द्वारा घोषित मौजूदा योजना के अंतर्गत आरई पावर खरीदने के विकल्प ले सकते हैं।

2.एईएमएल अपने ग्राहकों को आरई प्रमाणपत्र प्रदान कर सकेगा, क्योंकि उसे वर्ष 2022-23 के अंत तक राजस्थान में हाइब्रिड सौर एवं पवन उत्पादन से 700 मेगावाट की आपूर्ति मिलेगी। इसमें ग्रीन एनर्जी के महत्वपूर्ण कम्पो्नेंट के साथ अतिरिक्त 1000 मेगावाट बिजली भी जुड़ेगी (इसे एमईआरसी के पास अनुमोदन के लिये भेजा जा चुका है)।

photos (social media)

100 प्रतिशत जरुरत पूरी करने का विकल्प दे रहा

एमईआरसी के अनुमोदन के अनुसार, एईएमल अब अपने ग्राहकों को 66 पैसा प्रति यूनिट के अतिरिक्त टैरिफ के साथ नवीकरण योग्य ऊर्जा के माध्यम से ऊर्जा से जुड़ी उनकी 100 प्रतिशत जरुरत पूरी करने का विकल्प दे रहा है। एईएमएल की नई पहल से उसके उन ग्राहकों को मदद मिलेगी, जिनका ग्लोबल फुटप्रिंट है और जिनका लक्ष्य अपारंपरिक स्रोतों से अपने कुल ऊर्जा उपभोग का 25 प्रतिशत या ज्यादा हिस्सा सोर्स करना है, और यह आरई प्रमाणपत्रों से हो सकता है। यह खोज परक कदम ग्राहकों के स्थायित्व सम्बंधी लक्ष्यों की पूर्ति में महत्वपूर्ण योगदान देगा। अपारंपरिक ऊर्जा की सीधी आपूर्ति और अप्रत्यक्ष समायोजन को मिलाकर एईएमएल अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों को मुंबई, भारत और वैश्विक स्तर पर स्था्यित्व के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं पर खरा उतरने के योग्य बनाएगा।

कंपनी अपनी अपारंपरिक ऊर्जा परियोजनाओं का विस्तार कर रही है

एईएमएल के सीईओ और एमडी कंदर्प पटेल ने कहा, ''कंपनी अपनी अपारंपरिक ऊर्जा परियोजनाओं का विस्तार कर रही है, जिससे उसके ग्राहक अपनी ऊर्जा के स्रोत का चुनाव करने के लिये सशक्त होंगे और ग्रीन इलेक्ट्रॉन्स सभी की पहुंच में होंगे और हरितऊर्जा को अपनाना आसान होगा। हम मुंबई में बिना किसी बदलाव या रूकावट के हरित ऊर्जा की 100 प्रतिशत आपूर्ति और प्रमाणपत्रों की गारंटी दे सकते हैं। हम सभी ग्राहकों के लिए अपारंपरिक योग्य ऊर्जा के व्यक्ति परक समाधान निर्मित करेंगे, ताकि वे अपारंपरिक ऊर्जा के अवसरों का पूरा फायदा लें और अपने सस्ते नेबिलिटी लक्ष्यों को हासिल करें।''

ग्रीन एनर्जी इनिशियेटिव एक स्वैेच्छिक प्रोग्राम है

मुंबई ग्रीन एनर्जी इनिशियेटिव एक स्वैेच्छिक प्रोग्राम है, जो एईएमएल के मौजूदा और संभावित ग्राहकों के लिए है। सभी मौजूदा और नये ग्राहक इसमें भाग ले सकते हैं। एईएमएल ऐसे ग्राहकों के लिए मासिक प्रमाणपत्र जारी करेगा, जिसमें बिजली की उनकी जरुरतों का वह प्रतिशत होगा, जिसे अपारंपरिक ऊर्जा से सोर्स किया गया हो।

100 प्रतिशत नवीकरण योग्य बिजली के लिए प्रतिबद्ध हैं

एईएमएल एक स्थायी भविष्य के लिए अपने ग्राहकों से इस खोज परक पहल में भाग लेने का आग्रह करता है। एईएमएल आरई 100 के सभी सदस्यों का स्वागत करता है, जो कि एक वैश्विक पहल है, जिसमें विश्व के सबसे प्रभावशाली बिजनेस एक साथ आते हैं, जो 100 प्रतिशत नवीकरण योग्य बिजली के लिए प्रतिबद्ध हैं। एईएमएल अपने ग्राहकों को किफायती, भरोसेमंद और स्थाियी बिजली आपूर्ति देने पर केन्द्रित है। एईएमएल आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक ग्राहकों के एक विविधतापूर्ण समूह को सेवा देता है और हर उपभोक्ता की आकांक्षाओं को समझता है।

photos (social media)

एईएमएल के विषय में

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड,विविधतापूर्ण अदाणी ग्रुप का हिस्सा और विद्युत उत्पत्ति, संवहन एवं रिटेल विद्युत वितरण का एकीकृत व्यवसाय है। एईएमएल भारत में सबसे बड़े और सबसे दक्ष बिजली वितरण नेटवर्क का मालिक और परिचालक है। यह 99.99% विश्वसनीयता के साथ 2,000 मेगावाट बिजली की मांग पूरी करते हुए मुंबई और उसके उपनगरों में 400वर्ग कि.मी. क्षेत्र में फैले लगभग तीन मिलियन उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है जो देश में सर्वोच्च है। एईएमएल उन्नीत प्रौद्योगिकी की सहायता से विश्व-स्तरीय ग्राहक सेवा प्रदान करता है।

Shraddha

Shraddha

Next Story