×

Mustard Oil Price: सरसों के तेल में आई भारी गिरावट, लोगों को मिली बड़ी राहत, जानिए क्या है ताजा भाव

Mustard Oil Price: पिछले 15 दिनों में सरसों के तेल के दाम में 20 रूपये प्रति किलो गिरावट आ चुकी है। कारोबारियों का कहना है कि जिस तरह से इस साल मौसम साथ दे रहा है उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि सरसों के तेल में दामों में और कमी आ सकती है।

Jugul Kishor
Published on: 16 Feb 2023 3:54 AM GMT (Updated on: 16 Feb 2023 5:39 AM GMT)
Mustard Oil Price
X

Mustard Oil (Pic: Social Media)

Mustard Oil Price: मंहगाई की मार झेल रहे लोगों को सरसों तेल की कीमतों ने कुछ राहत दी है। पिछले 15 दिनों में सरसों के तेल के दाम में 20 रूपये प्रति किलो गिरावट आ चुकी है। कारोबारियों का कहना है कि जिस तरह से इस साल मौसम साथ दे रहा है उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि सरसों के तेल में दामों में और कमी आ सकती है। वर्तमान में सरसों तेल का थोक दाम 122 रूपये प्रति किलो तक पहुंच गया है।

वहीं, रिटेल दुकानदार 128 रुपये में बेंच रहे हैं। वहीं अगर ब्रांडेड कंपनियों की बात की जाए तो वह भी 140-145 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेंच रही हैं। पीली सरसों का तेल सबसे महंगा बिक रहा है। पीली सरसों का तेल अभी भी 190 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेंचा जा रहा है।

सरसों के भाव भी हुए कम

देश में पिछले कुछ समय से सरसों के दाम भी कम हुए हैं। एक बार 8 हजार रुपये क्विंटल को पार कर चुके सरसों के रेट अब 6000 रुपये के दायरे में चल रहे हैं। उत्‍तर प्रदेश में सबसे अच्छी क्वालिटी के सरसों का भाव 5800 रुपये क्विंटल है। वहीं हरियाणा में सरसों का रेट 5340- 5650 रुपये क्विंटल है। इसी तरह मध्‍यप्रदेश में भी सरसों 5500 रुपये क्विंटल तक बिक रही है।

बता दें कि दो साल पहले कोरोना काल के कारण लाकडाउन लग जाने से रिफाइंड की आपूर्ति प्रभावित रही थी। जिसकी कमी की पूर्ति सरसों के तेल से हुई थी। किसानों के पास में जो सरसों रखी हुई थी जो खत्म हो गई थी। वहीं दूसरी ओर नई उपज की पिराई की स्थिति में नही मिल सकी था। जिसके कारण कई तेल मिल बंद हो गये थे। लेकिन पिछले 15 दिनों में तेल के दामों गिरावट आने के कारण लोग बिना संकोच किए एक साथ कई लीटर तेल खरीद रहे हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story