×

Mutual Fund SIP Benefits: कुछ वर्षों में SIP बना देता है करोड़पति, बस निवेशक को इन नियम का करना होगा पालन

Mutual fund SIP Benefits: एक दीर्घकालिक निवेशक को ब्याज पर ब्याज मिलता है, जिसे हम कंपाउंडिंग लाभ कहते हैं। हालांकि, यदि कोई निवेशक वार्षिक स्टेप अप का पालन करता है, तो यह कंपाउंडिंग लाभ अधिकतम हो जाता है।

Viren Singh
Published on: 2 Oct 2023 2:15 AM GMT (Updated on: 2 Oct 2023 2:15 AM GMT)
Mutual Fund SIP Benefits
X

Mutual Fund SIP Benefits (सोशल मीडिया) 

Mutual Fund SIP Benefits: जाने-माने लेखक शिव खेड़ा ने अपनी किताब 'यू कैन विन' में कहा है कि विजेता विजेता अलग-अलग काम नहीं करते बल्कि वे अलग-अलग काम करते हैं। उनका यह कथन अगर इक्विटी म्यूचुअल फंड निवेशकों पर लागू करें तो बिल्कुल सटीक बैठता है। वो इसलिए क्योंकि सामान्य निवेश रणनीति में एक सरल वाक्य के साथ एक निवेशक म्यूचुअल फंड एसआईपी (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) में हर महीने 10 हजार रुपये की बचत कर 15 वर्षों में करोड़ों रुपये का फंड खड़ा कर सकता है। अगर आप भी सिप में इन्वेस्टमेंट का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको यह जानकारी देंगे कि कैसे आप इसके माध्मय से कुछ सालों में करोड़पति बना सकते हैं।

म्यूचुअल फंड का 15 x 15 x 15 नियम

दरअसल, म्यूचुअल फंड का 15 x 15 x 15 का नियम है, जो निवेशकों को करोड़पति बनाने में मदद करता हैं। म्यूचुअल फंड निवेश एक ऐसा माध्यम है, जहां पर कोई भी व्यक्ति अगर सही पूंजी के साथ निवेश करता है तो उसको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है। एक बाजार विशेषज्ञ का कहना है कि म्यूचुअल फंड का 15 x 15 x 15 नियम कहता है कि निवेशक 15,000 रुपये का निवेश करके 1 करोड़ रुपये जमा कर सकता है। हालांकि उसको यह निवेश अगले 15 वर्षों तक करना होगा। नियम कहता है कि एक इक्विटी म्यूचुअल फंड निवेशक अपने पैसे पर कम से कम 15 प्रतिशत रिटर्न पाने की उम्मीद कर सकता है, यदि इसकी समय सीमा 15 वर्ष या उससे अधिक है। हर किसी को अपनी निवेश रणनीति में कुछ अनुकूलन करने की आवश्यकता है।

इस रणनीति से बढ़ाएं कदम

इक्विटी म्यूचुअल फंड में प्रति माह 10,000 रुपये का निवेश करके 1 करोड़ कैसे जमा पाएं इस पर एक्सपर्ट का कहना है कि आम तौर पर यह पाया गया है कि लोग मासिक एसआईपी का उपयोग करके म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, लेकिन वे समय सीमा लंबी होने पर भी समान मासिक राशि का निवेश जारी रखें। ऐसे म्यूचुअल फंड निवेशकों को मेरा सुझाव है कि वे वार्षिक एसआईपी बनाए रखें या किसी की आय में वृद्धि के साथ मासिक एसआईपी में वृद्धि बनाए रखें। सामान्य तौर पर कोई व्यक्ति चक्रवृद्धि लाभ का लाभ उठाने के लिए अपने मासिक एसआईपी में 10 प्रतिशत वार्षिक स्टेप अप बनाए रख सकता है। ।

स्टेप अप में निवेशकों का रिटर्न हो जाता अधिक

एसआईपी स्टेप अप के लाभ पर प्रकाश डालते हुए विशेषज्ञ का कहना है कि एक दीर्घकालिक निवेशक को ब्याज पर ब्याज मिलता है, जिसे हम कंपाउंडिंग लाभ कहते हैं। हालांकि, यदि कोई निवेशक वार्षिक स्टेप अप का पालन करता है, तो यह कंपाउंडिंग लाभ अधिकतम हो जाता है।

एसआईपी कैलकुलेटर

इसलिए, यह मानते हुए कि एक निवेशक 15 वर्षों के लिए प्रति माह ₹10,000 का निवेश करता है, 10 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि बनाए रखते हुए म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर सुझाव देता है कि 10,000 रुपये के एसआईपी से 1,03,11,841 या 1.03 रुपये करोड़ मिलेंगे। इस धारणा में म्यूचुअल फंड के 15 x 15 x 15 नियम के बाद वार्षिक एसआईपी उपज 15 प्रतिशत प्रति वर्ष मानी गई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story