×

Festive Business: त्योहारी सीजन में इन बिजनेस में रख दिया कदम तो हो जाएंगे मालामाल, यहां कुछ दिन में होते हैं लखपति

Festive Business: देश में अगले कुछ दिनों में नवरात्रि (Navratri), दशहरा (Dussehra), दिवाली (Diwali), छठ पूजा (Chhath Puja) जैसे कई अहम त्योहार आने वाले हैं। आप चाहे तो इन त्योहारों की चीजों की मांग के हिसाब बिजनेस में कदम रख सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 3 Oct 2023 5:23 AM GMT
Festive Business
X

Festive Business (सोशल मीडिया) 

Festive Business: नौकरी के थक गए हैं और कोई बिजनेस खोलने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन बिजनेस के लिए ज्यादा पैसे नहीं है। अक्टूबर और नवंबर देश में त्यौहारों का सीजन में होता है। इस दौरान कई बड़े पर्व पड़ते हैं। इन पर्व के लिए कुछ विशेष बिजनेस होते हैं, जो इसी समय चले हैं। इनको त्योहारी बिजनेस बोलते हैं, यहां पर अधिक पूंजी की जरूरत नहीं है। इन त्योहारी बिजनेस में कई ऐसे बिजनेस होते हैं, जो 10 हजार रुपए निवेश से लेकर 50 हजार रुपये की निवेश में शुरू हो जाते हैं। इनकी खास बात यह होती है कुछ दिनों में निवेश का सारा पैसा खाली करवा देते हैं और मुनाफा लाखों का होता है।

इन बिजनेस की होती है खूब मांग

ऐसे में अगर आप बड़े बिजनेस के लिए पूंजी बनाना चाहते हो तो आप इन त्योहारी बिनजेस में निवेश कर एक बड़ा फंड खड़ा कर सकते हो। देश में अगले कुछ दिनों में नवरात्रि (Navratri), दशहरा (Dussehra), दिवाली (Diwali), छठ पूजा (Chhath Puja) जैसे कई अहम त्योहार आने वाले हैं। आप चाहे तो इन त्योहारों की चीजों की मांग के हिसाब बिजनेस में कदम रख सकते हैं। लोग इन चीजों की जमकर खरीदारी भी करते हैं और त्योहार होने की वजह से बाजार भी काफी दमकता है। ऐसे में अगर आप एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं तो कुछ घंटे देकर इन बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं। आईये आपको बताते हैं कि त्योहारी बिजनेस के बारे में...।

सजावटी सामान

दिवाली पर लोग अपने घरों और दुकानों को काफी सजाते और संवारते हैं। ऐसे में लोग प्लास्टिक के सजावटी आइटम्स और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स समेत कई प्रोडक्ट्स की खरीदारी करते हैं। आप चाहें तो इन आइटम्स को थोक बाजार से खरीदर अपने क्षेत्र में दुकान लागकर बिक्री कर सकते हैं।

मिट्टी के दीये

दिवाली में सबसे अधिक अगर किसी की मांग होती है, तो वह दिया होता है। इसको दियों का त्योहार भी कहा गया है। ऐसे में आप दिया बाजार से खरीदकर या फिर खुद बनाकर इस बिजनेस में कदम रख सकते हैं। यहां पर कम निवेश पर लोग दो से चार में 50 से 60 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

पूजन सामग्री बेचकर

अधिकांश त्योहार भगवान से जुड़े होते हैं तो इस दौरान उनकी पूजा होती है। खासकर नवरात्र, करवाचौथ, छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली। ऐसे में लोग पूजा के लिए पूजा-पाठ की सामग्री की खरीदारी करते हैं। इस सामग्री में मार्जिन भी अच्छा होता है। आप चाहे तो पूजा-पाठ की सामग्री का बिजनेस कर कुछ दिनों हजारों रुपये की कमाई कर सकते हैं। पूजा सामग्री में अगरबत्ती, धूप, कपूर, रोड़ी, चंदन आदि चीजों की जरुरत पड़ती है। इसे शुरु करने में 2000 से 5000 तक की लागत आती है।

इलेक्ट्रॉनिक्स लाइट्स

दिवाली पर हर गली घर और नुक्कड़ सजावटी लाइट्स की रोशनी से जगमगाते हैं। ऐसा कोई आदमी नहीं होता है जो अपने घरों को सजा नहीं होगा। ऐसें में लोगों के बीच इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स की काफी डिमांड रहती है। आप चाहे तों शहर के थोक बाजार से इन लाइट्स को खरीदर अच्छे दाम में अपने क्षेत्र में बिक्री कर सकते हैं।

मूर्ति और मोमबत्ती

दिवाली के अवसर पर लक्ष्मी पूजन के दिन माता लक्ष्मी, भगवान गणेश की मूर्तियां भी खूब बिकती हैं। आप इन मूर्तियों के बिजनेस में कदम रख सकते हैं। अगर आपको बनाना आता है तो बहुत अच्छी बात है, नहीं तो बाजार से खरीदकर मूर्तियों की बिक्री कर सकते हैं। इसके अलावा डिजाइनर मोमबत्ती और आर्टिफिशियल फूल माला का कारोबार भी इस त्योहारी सीजन में काफी फला फूलता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story