×

New Debit Card Rules: डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर RBI का बड़ा एलान, अब 1 जूलाई से ये नियम नहीं होंगे लागू

New Debit Card Rules: आरबीआई(RBI) ने कहा कि 1 जुलाई 2022 से लागू हो रहे नए नियमों में से कुछ खास नियमों को लागू करने की समयसीमा को 3 महीने तक बढ़ा दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Jun 2022 3:38 PM GMT
debit card credit card
X

डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड (फोटो-सोशल मीडिया)

New Debit Card Rules: सभी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और को-ब्रांडेड कार्ड के लिए एक जुलाई से लागू हो रहे नए नियमों को भारतीय रिजर्व बैंक ने टाल दिया है। ऐसे में अब बैंकिंग इंडस्‍ट्री की मांग पर इन सभी नए नियमों को तीन महीने बाद मतलब 1 अक्‍टूबर से लागू किया जाएगा। पहले इन नियमों को एक जुलाई से लागू किया जाना था, पर उन नियमों पर ग्राहक की रजामंदी के बिना क्रेडिट सीमा न बढ़ाने और क्रेडिट कार्ड को ग्राहक द्वारा एक महीने तक एक्टिवेट न करने की स्थिति में बंद करना भी शामिल था। जिसके चलते आरबीआई द्वारा योजना को टाल दिया गया है।

ये है बड़ी वजह

सूत्रों से सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई(RBI) ने 21 जून को एक बयान जारी करते हुए इस बारे में जानकारी दी है। इसमें आरबीआई(RBI) ने कहा कि 1 जुलाई 2022 से लागू हो जा रहे नए नियमों में से कुछ खास नियमों को लागू करने की समयसीमा को 3 महीने तक बढ़ा दिया है। जिसके चलते अब ये नियम 1 जुलाई को लागू होने की बजाए 1 अक्टूबर से लागू होंगे।

साथ ही आरबीआई(RBI) ने कहा है कि बैंकिंग इंडस्ट्री से जुड़े तमाम पक्षों की कई दलीलों और चिंताओं पर विचार-विमर्श करने के बाद आरबीआई ने ये फैसला लिया है।

दरअसल 14 जून को जारी हुई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि बैंकों की शीर्ष संस्था इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने कार्ड्स के लिए बनाए गए नए नियमों को लागू करने के लिए छह महीने का और समय मांगा था। जिसके चलते अब भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों और अन्‍य संबंधित पक्षों को को सुनने के बाद लागू होने जा रहे नए नियमों को एक जुलाई से टाल दिया है।

जानकारी देते हुए बता दें, कि आरबीआई (RBI) ने जिन नए नियमों को लागू करने की समयसीमा बढ़ाई है, उनके बारे में जाने लीजे।

पहला प्रावधान-

यदि एक ग्राहक ने किसी कंपनी का क्रेडिट कार्ड लेने के 30 दिन के अंदर खुद से उसे एक्टिवेट नहीं किया है, तो कंपनी को उसे चालू करने के लिए ग्राहक की सहमति लेनी होगी। कंपनी ग्राहक से ये सहमति ओटीपी के जरिए लेगी।

ऐसे में अगर ग्राहक कंपनी को सहमति नहीं देता है तो कंपनी को क्रेडिट कार्ड अकाउंट बंद करना होगा।

दूसरा प्रावधान-

बैंक द्वारा लागू उस प्रावधान के बारे में जो एक जुलाई से लागू नहीं होगा, वो ये है कि ग्राहक से मंजूरी लिए बिना उसकी क्रेडिट लिमिट को नहीं बढ़ाया जा सकता है।

फिलहाल आरबीआई ने नए नियमों को तीन महीने के लिए टाल दिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story