×

Cities With Most Millionaires: जानिये आखिर कहां हैं दुनिया के रईस

Cities With Most Millionaires: न्यूयॉर्क रईसों की सूची में नंबर एक है, लेकिन आश्चर्य की बात है, कि इस शहर ने इस साल के पहले छह महीनों में अपने करोड़पति का 12 फीसदी हिस्सा खो दिया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 15 Sep 2022 9:16 AM GMT
Cities With Most Millionaires
X

दुनिया के रईस (photo: social media )

Cities With Most Millionaires: दुनिया में बड़े-बड़े रईस आखिर किस देश में और किस शहर में सबसे ज्यादा हैं? इस सवाल का जवाब है- न्यूयॉर्क। हालांकि, इस शहर से करोड़पतियों की तादाद कम होती जा रही है, लेकिन अब भी यह दूसरे नंबर के शहर टोक्यो से कहीं आगे है।

दुनिया की टॉप निवेश-प्रवासन फर्म 'हेनले एंड पार्टनर्स' ने वेल्थ इंटेलिजेंस फर्म न्यू वर्ल्ड वेल्थ के सहयोग से अपनी ताजातरीन वैश्विक नागरिक रिपोर्ट में दुनिया के शीर्ष 20 करोड़पति शहरों का मुजाहिरा किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क शहर रईसों की सूची में नंबर एक है, लेकिन आश्चर्य की बात है कि इस शहर ने इस साल के पहले छह महीनों में अपने करोड़पति का 12 फीसदी हिस्सा खो दिया है, फिर भी दूसरे सबसे ज्यादा करोड़पति वाले शहर टोक्यो की तुलना में न्यूयॉर्क में अब भी हजारों करोड़पति हैं। ध्यान रखें कि यहाँ बात डालर में हो रही है सो ये रईस डालर वाले करोड़पति हैं।

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर में करोड़पतियों की संख्या में 4 फीसदी की वृद्धि देखी गई। न्यूयॉर्क के अलावा, लॉस एंजिल्स और लंदन ने भी 2022 में करोड़पति खो दिए। लॉस एंजिल्स के छह प्रतिशत करोड़पति अन्यत्र चले गए। दूसरी ओर लंदन से 9 फीसदी करोड़पति दुसरी जगहों पर चले गए। रिपोर्ट के अनुसार इसकी वजह शहर में बढ़ती अपराध दर है। सूची में 12 वें स्थान पर हांगकांग ने करोड़पतियों में 14% की गिरावट का अनुभव किया। ये शीर्ष 20 करोड़पति शहरों में सबसे बड़ी गिरावट है। दरअसल, हांगकांग ने विस्तारित कोरोना लॉकडाउन के बीच निकास की बाढ़ देखी। सूची में अंतिम स्थान पर रहे पेरिस में शीर्ष पर्यटन स्थल बने रहने के बावजूद 12 फीसदी की गिरावट देखी गई।

हो सकता है कि रईस लोग जाने-माने महानगरों से दूर जा रहे हों, लेकिन वे वास्तव में कहाँ जा रहे हैं? सूची में आठवें स्थान पर अमेरिका के ह्यूस्टन शहर ने 6 फीसदी पर करोड़पतियों की सबसे बड़ी वृद्धि देखी। डलास और फोर्ट वर्थ में करोड़पतियों की संख्या में 3 फीसदी की वृद्धि देखी गई, इसलिए ऐसा लगता है कि अमीर लोग टेक्सास जा रहे हैं। रिपोर्ट में बदलाव का श्रेय कई कंपनियों को दिया गया है, जिन्होंने अपने मुख्यालय को टेक्सास में स्थानांतरित कर दिया है, जिससे मजबूत धन वृद्धि हुई है।

इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में ऑस्टिन, वेस्ट पाम बीच, ह्यूस्टन, ग्रीनविच और मियामी को एक अलग श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है, जिसमें दुनिया के 25 सबसे तेजी से बढ़ते शहरों को दिखाया गया है - प्रत्येक में करोड़पतियों की संख्या में 5 फीसदी या उससे अधिक की वृद्धि देखी गई। ऑस्टिन ने 14 फीसदी पर सबसे बड़ी वृद्धि देखी।

जिनेवा और पेरिस की रैंकिंग, करोड़पति शहरों की सूची में सबसे नीचे है, और फ्रैंकफर्ट और ज्यूरिख क्रमशः 13वें और 15वें स्थान पर हैं। यूरोप के तेजी से बढ़ते शहर ज्यादातर स्विट्जरलैंड और फ्रांस में थे, यह दर्शाता है कि यूरोपीय धन की एकाग्रता लगातार बनी हुई है।

टोक्यो, सिंगापुर, बीजिंग और शंघाई सभी शीर्ष 10 में थे, लेकिन सिंगापुर के अलावा प्रत्येक शहर में करोड़पतियों की संख्या में 5 फीसदी से 8 फीसदी तक की कमी देखी गई। छोटे चीनी शहर तेजी से बढ़ रहे हैं, हांग्जो और शेनझेन में करोड़पति क्रमशः 10 फीसदी और 9 फीसदी बढ़े हैं।

न्यूयॉर्क - पृथ्वी का सबसे धनी शहर

न्यूयॉर्क में 345,600 करोड़पति हैं, जिनमें 737 सेंटी-करोड़पति (100 मिलियन अमरीकी डालर या अधिक की संपत्ति के साथ) और 59, डॉलर अरबपति शामिल हैं। न्यूयॉर्क अमेरिका का वित्तीय केंद्र है और कई उपायों से दुनिया का सबसे धनी शहर है। यह मार्केट कैप (डॉव जोन्स और नास्डाक) द्वारा दुनिया के दो सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंजों का भी घर है। शहर के निवासियों के पास कुल निजी संपत्ति 3 ट्रिलियन डालर से अधिक है - अधिकांश प्रमुख G20 देशों में रखी गई कुल निजी संपत्ति से अधिक है।

शहर में ब्रोंक्स, ब्रुकलिन, मैनहट्टन, क्वींस और स्टेटन द्वीप के पांच नगर शामिल हैं और मैनहट्टन में 5 वीं एवेन्यू सहित दुनिया की कुछ सबसे विशिष्ट आवासीय मोहल्ले हैं जहां प्राइम अपार्टमेंट की कीमतें प्रति वर्ग मीटर 28,000 डालर से अधिक हो सकती हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि न्यूयॉर्क शहर के बाहर स्थित कई समृद्ध कम्यूटर शहर हैं जिनमें बड़ी मात्रा में शीर्ष स्तरीय संपत्ति भी है। उल्लेखनीय में शामिल हैं: ग्रीनविच, ग्रेट नेक, सैंड्स पॉइंट और ओल्ड वेस्टबरी। यदि इन शहरों को हमारे न्यूयॉर्क शहर के आंकड़ों में शामिल किया जाता है, तो संयुक्त शहर में अरबपतियों की संख्या 120 से अधिक हो जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story