×

नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, ये रिपोर्ट पढ़कर झूम उठेंगे

कोविड-19 के आने से हर तरफ कोहराम मचा है। नौकरी और अर्थव्यस्था पर खतरा मंडरा रहा है। कोरोना संकट के बीच हर सेक्टर में नौकरी पर खतरा है, साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की खबर भी आ रही है।इस महासंकट की घड़ी में एक रिपोर्ट ने करोड़ों लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है।

suman
Published on: 6 May 2020 4:27 PM GMT
नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, ये रिपोर्ट पढ़कर झूम उठेंगे
X

नई दिल्ली कोविड-19 के आने से हर तरफ कोहराम मचा है। नौकरी और अर्थव्यस्था पर खतरा मंडरा रहा है। कोरोना संकट के बीच हर सेक्टर में नौकरी पर खतरा है, साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की खबर भी आ रही है।इस महासंकट की घड़ी में एक रिपोर्ट ने करोड़ों लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। सर्वे के अनुसार, देश की तमाम कंपनियां अपने वर्तमान कर्मचारियों को आगे भी जारी रखना चाहती हैं। वह नहीं चाहती हैं कि किसी को नौकरी से निकाला जाए।

यह पढ़ें...चीन मिल को किसानों के साथ धोखाधड़ी करना पड़ा भारी, दर्ज हुआ केस

सर्वे में शामिल 81 फीसदी कंपनियों ने कहा कि वह अपने कर्मचारियों को नहीं निकालना नहीं चाहती हैं। 53 फीसदी कंपनियों ने कहा कि वे फिलहाल नई नियुक्तियां नहीं करने जा रही हैं। 15 फीसदी कंपनियों ने कहा कि जिन लोगों की जगह खाली हुई है, उनकी जगह को भरा जाएगा। स्टाफिंग कंपनी जीनियस कंसल्टेंट्स के सर्वे रिपोर्ट के आधार पर यह बात सामने आई है।

सर्वे के अनुसार, 10 फीसदी ऐसी भी कंपनियां हैं जिन्होंने कहा कि वे आने वाले दिनों में इस साल नई नियुक्तियां करेंगी। उत्तरी भारत में नौकरी की संभावनाएं ज्यादा हैं। लेकिन इन्क्रीमेंट को लेकर 61 फीसदी कंपनियों ने कहा कि वे इस साल किसी का इन्क्रीमेंट नहीं करेंगी। लेकिन कुछ 11 फीसदी कंपनियों 5-10 फीसदी इन्क्रीमेंट कर सकती हैं।

यह पढ़ें...69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती: HC के फैसले पर शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

सर्वे में शामिल 21 फीसदी कंपनियों ने कहा कि जूनियर लेवल पर नौकरी जाने का खतरा मिडिल और सीनियर मैनेजमेंट के मुकाबले ज्यादा है। बता दें कि पूरी दुनिया एक अनिश्चितता की स्थिति से गुजर रही है और आर्थिक विकास में भारी गिरावट आई है। नौकरी में बने रहने या नए अवसर को भुनाने के लिए खुद को अपडेट रखने की जरूरत है। साथ ही हमेशा समय की मांग के साथ खुद को आगे बढ़ने की तलाश करनी चाहिए।

suman

suman

Next Story