×

Pre Budget Meeting 2023: बजट पर केंद्र सरकार का मंथन शुरू, उठी इनकम टैक्स कम करने की मांग

Pre Budget Meeting 2023: पूर्व बजट बैठक के पहले दिन केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंफ्रास्ट्रक्चर और क्लाइमेट चेंज के स्टेकहोल्डर्स से मुलाकात की। इस बैठक के जरिये इसमें शामिल लोगों ने बजट को लेकर वित्त मंत्री के सामने अपने सुझाव दिए।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 21 Nov 2022 8:02 AM GMT
Pre Budget Meeting 2023
X

Pre Budget Meeting 2023 (सोशल मीडिया) 

Pre Budget Meeting 2023: केंद्र सरकार ने 2023-24 के आम बजट को बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसको लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को दो बैठकों में शिरकत की। सीतारमण की यह बैठक वर्जुअल रूप से हुई, जिसमें उद्योग जगत के लोग शामिल हुए और बजट को लेकर वित्त मंत्री के सामने अपने सुझाव प्रस्तुत किये। हालांकि इस बैठक से पहले भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने केंद्र सरकार से आयकर में कटौती करने की मांग भी उठा दी है। ऐसी संभावना जताई गई है कि इस बैठक में इनकम टैक्स की कटौती करने को लेकर भी चर्चाएं हुई हैं।

पहले दिन दो बैठकें

बजट पूर्व बैठक की जानकारी देते हुए केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट-पूर्व दो बैठक सोमवार को करेंगी। पहली बैठक सुबह 10.30 से 11.45 और दूसरे बैठक 12.00 से 01.15 बजे तक होगी। इस बैठक में इंडस्ट्री, इंफ्रास्ट्रक्चर और क्लाइमेट चेंज क्षेत्र के स्टेकहोल्डर के लोगों को केंद्रीय वित्त मंत्री को वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट के लिए सुझाव देंगे। इस संदर्भ में वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट किया था। ट्वीट में कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2023 का बजट पूर्व विचार-विमर्श सबसे पहले उद्योग जगत के अगुवाओं और अवसंरचना तथा जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों के साथ दो समूहों की बैठक करेंगी।

कल इनसे होगी मुलाकात

इससे अलावा वित्त मंत्री 22 नवंबर को कृषि एवं कृषि प्रसंस्करण उद्योग के लोगों, वित्तीय क्षेत्र एवं पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगी। वहीं, दो दिन बाद 24 नवंबर को सेवा क्षेत्र और व्यापार संस्थाओं के प्रतिनिधियों, स्वास्थ्य, शिक्षा, जल एवं साफ-सफाई समेत सामाजिक क्षेत्र के विशेषज्ञों के केंद्रीय वित्त मंत्री मुलाकात करेंगी,जबकि 28 नवंबर को व्यापार संघों के प्रतिनिधियों और अर्थशास्त्रियों के साथ बजट पूर्व बैठक होगी।

पूर्व बजट बैठक में यह लोग रहे शामिल

बजट पूर्व की बैठक की जानकारी देते हुए वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री आज नई दिल्ली में उद्योग के कप्तानों के पहले समूह और बुनियादी ढांचे और जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों के साथ पहले बजट 2023 परामर्श की अध्यक्षता की। अन्य ट्वीट में कहा कि पहली प्री बजट 2023 बैठक में केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री पंकज चौधरी व डॉ भागवत किशनराव कराड, केंद्र वित्त सचिव टी.वी. सोमनाथन और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार डॉ. अनंत नागेश्वरन शामिल हुए।

CII ने व्यक्तिगत कर में कटौती की मांग

पूर्व बजट बैठक शुरू होने से पहले भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) व्यक्तिगत आयकर दरों ( Personal Income Tax Rates) को कम करने का सुझाव रखा है। वहीं, उद्योग मंडल के अध्यक्ष संजीव बजाज का व्यक्तिगत आयकर दर पर कहना है कि केंद्र सरकार इस बजट में व्यक्तिगत आयकर की दरों की कटौती पर ध्यान देना चाहिए। इससे करीब 5.83 करोड़ लोगो काफी लाभ मिलेगा।

परिव्यय बढ़ाने का दिया सुझाव

सीआईआई के अध्यक्ष बजाज ने रविवार को एक बयान में कहा था कि सरकार को सुधार के अपने अगले प्रयास में व्यक्तिगत आयकर की दरों में कमी पर विचार करना चाहिए, क्योंकि इससे प्रयोज्य आय में वृद्धि होगी और मांग चक्र को पुनर्जीवित किया जा सकेगा। इसके अलावा सड़कों, रेलवे और बंदरगाहों जैसे पारंपरिक बुनियादी ढांचे के साथ हरित बुनियादी ढांचे पर परिव्यय बढ़ाने का भी सुझाव दिया गया है।

मोदी सरकार 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट

आपको बता दें कि अगले वित्तीय वर्ष 2023-24 में पेश होने वाले वार्षिक बजट की तैयारी करने की औपचारिक शुरुआत 10 अक्टूबर 2022 से शुरू हो गई है। 2023-24 का बजट केंद्र सरकार 1 फरवरी को पेश कर सकती है। वहीं, 2024 के अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनाव से पहले यह मोदी सरकार 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट भी होगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story