×

नए साल में UPI ट्रांजैक्शन होगा महंगा? NPCI ने बताया पूरा सच

जानकारी के मुताबिक, National Payments Corporation of India UPI ट्रांजेक्शन से संबंधित एक बयान जारी किया है। इस बयान में NPCI ने कहा है कि 1 जनवरी 2021 से UPI ट्रांजैक्शन पर चार्ज की खबर गलत है।

Chitra Singh
Published on: 1 Jan 2021 2:17 PM GMT
नए साल में UPI ट्रांजैक्शन होगा महंगा? NPCI ने बताया पूरा सच
X
नए साल में UPI ट्रांजैक्शन होगा महंगा? NPCI ने बताया पूरा सच

नई दिल्ली: जैसा कि देश में नए साल में कई क्षेत्रों में बदलाव होने का ऐलान हुआ था। उन्हीं ऐलानों में से एक था- UPI ट्रांजेक्शन पर लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज। क्या सच में UPI ट्रांजेक्शन कोई चार्ज लगने वाला था या फिर यह एक अफवाह था। इस बात की सफाई नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अपने जारी बयान में किया है। NPCI ने यह साफतौर पर कह दिया है कि 1 जनवरी से UPI ट्रांजेक्शन पर कोई भी चार्ज नहीं लगेगा।

UPI ट्रांजैक्शन पर चार्ज की खबर गलत

जानकारी के मुताबिक, National Payments Corporation of India UPI ट्रांजेक्शन से संबंधित एक बयान जारी किया है। इस बयान में NPCI ने कहा है कि 1 जनवरी 2021 से UPI ट्रांजैक्शन पर चार्ज की खबर गलत है। इसके साथ NPCI ने सभी लोगों से अपील की है कि ऐसी गलत जानकारी का ना फैलाएं।

ये भी पढ़ें: नए साल में शेयर बाजार पहुंचा नई उंचाई पर, निफ्टी 14 हजार के पार

UPI से जुड़ी खबर आई थी सामने

इससे पहले ऐसी जानकारी सामने आई थी कि आज से यानी 1 जनवरी से UPI से जुड़ा एक नियम बदल रहा है। इतना ही नहीं, रिपोर्ट्स मे यह भी कहा गया था कि NPCI ने UPI में प्रोसेस्ड ट्रांजेक्शन के कुल वॉल्यूम पर 30 फीसदी की सीमा लगाई है जो सभी थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स (TPAPs) के लिए लागू है। यह नियम 1 जनवरी 2021 से लागू होगा। 30 फीसदी की सीमा को पिछले तीन महीने के दौरान UPI में प्रोसेस्ड ट्रांजैक्शन के कुल वॉल्यूम के आधार पर कैलकुलेट किया जाएगा।

UPI-NPCI

ऑनलाइन पेमेंट जैसी सुविधा मुहैया करता है UPI

बता दें कि UPI यानी Unified Payments Interface यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा देता है। इसके अलावा यूजर्स इसकी मदद से इंश्योरेंस पॉलिसी भी खरीद और रिन्यू करा सकते हैं। इतना ही नहीं रिलीफ फंड में डोनेशन देने की भी सुविधा उपलब्ध हैं। UPI की मदद से यूजर्स किसी भी समय रियल टाइम बेसिस पर ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें वे एक से ज्यादा बैंक अकाउंट्स भी ऐड कर सकते है।

ये भी पढ़ें: घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, यहां पर मिल रहे DDA के सस्ते फ्लैट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story