×

NPS: एनपीएस ग्राहकों के लिए खुशखबरी...अब सीधे अपने खाते में डालें योगदान, शुरू हुई ये सर्विस

NPS Contribution: उन लोगों के लिए एनपीएस लंबे समय से एक विश्वसनीय बचत का साधन रहा है जो अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं।

Viren Singh
Published on: 21 Dec 2023 6:10 AM GMT
NPS Contribution
X

NPS Contribution (सोशल मीडिया) 

NPS Contribution: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) ग्राहकों को अपने योगदान जमा करने के सुविधा में और राहत प्रदान की गई है। अब एनपीएस में जमा किया जाने वाले पैसा सीधे यूपीआई से भी ट्रांसफर किया जा सकेगा। दरअसल, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने एनपीएस ग्राहकों को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) क्यूआर कोड के माध्यम से डी-रेमिट प्रक्रिया के तहत सीधे अपना योगदान जमा करने की अनुमति दी है।

दो तरह के खातों में ग्राहक करते हैं योगदान

उन लोगों के लिए एनपीएस लंबे समय से एक विश्वसनीय बचत का साधन रहा है जो अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं। एनपीएस के तहत ग्राहक अपने एनपीएस टियर I और II खातों में स्वैच्छिक योगदान करते हैं। हालांकि इन योगदानों को सीधे जमा करने की प्रक्रिया को निवेसकों के लिए और अनुकूल बना दिया गया है।

विशेष रूप से, डी-रेमिट वर्चुअल खाता स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) से अलग है। एनपीएस खातों के प्रत्येक स्तर- टियर I और टियर II- का अपना अलग वर्चुअल खाता नंबर और संबंधित क्यूआर कोड होता है।

डी-रेमिट क्यूआर कोड के लाभ

डी-रेमिट प्रक्रिया एनपीएस निवेशकों के लिए कई लाभ प्रदान करता है। जो कि इस प्रकार है:-

सेम डे निवेश

सुबह 9:30 बजे से पहले प्राप्त योगदान उसी दिन निवेश किया जाता है, जिससे रिटर्न अनुकूलित होता है।

आवधिक ऑटो डेबिट

सब्सक्राइबर अपने सेवानिवृत्ति कोष के निर्माण की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करते हुए नियमित ऑटो-डेबिट भुगतान शेड्यूल कर सकते हैं।

लचीले योगदान विकल्प

व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और वित्तीय उद्देश्यों के आधार पर एकमुश्त या नियमित योगदान के बीच चयन करें।

अनुकूलित निवेश रणनीतियां:

दीर्घकालिक धन सृजन के लिए स्थायी निर्देशों और रुपये की औसत लागत का लाभ उठाना।

एनपीएस में एसआईपी स्थापित करना

एनपीएस खाताधारकों के लिए डी-रेमिट के माध्यम से ऑनलाइन व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) शुरू करने का मार्ग प्रशस्त करता है। यह ग्राहकों को अपने एनपीएस खातों में एसआईपी भुगतान के लिए स्थायी निर्देश स्थापित करने में सक्षम बनाता है।

कैसे करें डी-रेमिट क्यूआर कोड का उपयोग?

डी-रेमिट का लाभ उठाने के लिए निवेशकों को ट्रस्टी बैंक के साथ एक वर्चुअल डी-रेमिट आईडी की आवश्यकता होती है जो पूरी तरह से एनपीएस योगदान भेजने के लिए समर्पित है। नेट बैंकिंग के माध्यम से एसआईपी स्थापित करने में लाभार्थी के रूप में वर्चुअल खाता जोड़ना और एसआईपी राशि के लिए एक स्थायी निर्देश स्थापित करना शामिल है।

सुबह 9 बजे से पहले करे जमा करें पैसा

सुबह 9:30 बजे से पहले किया गया योगदान एनपीएस खातों में उसी दिन के शुद्ध संपत्ति मूल्य (एनएवी) को दर्शाता है, जबकि उसके बाद या गैर-कार्य दिवसों पर किया गया योगदान अगले कार्य दिवस के एनएवी को दर्शाता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story