NPS New Scheme: नई पेंशन स्कीम में बदलाव, ज्यादा फण्ड रख सकेंगे इक्विटी में

NPS New Scheme: नेशनल पेंशन स्कीम के मौजूदा सदस्यों के पास नई योजना में स्विच करने का विकल्प होगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Jun 2024 5:14 AM GMT (Updated on: 22 Jun 2024 5:34 AM GMT)
Changes in new pension scheme
X

Changes in new pension scheme  (photo: social media )

NPS New Scheme: नेशनल पेंशन स्कीम में बदलाव की तैयारी है। इसे और आकर्षक बनाया जाएगा ताकि स्कीम के सदस्यों को ज्यादा रिटर्न मिल सके। राष्ट्रीय पेंशन योजना को पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण संचालित करता है।

क्या है तैयारी?

- पेंशन स्कीम के सदस्य को ऑप्शन मिलेगा कि वे 45 उम्र तक अपने निवेश का 50 फीसदी हिस्सा इक्विटी फंड में बनाए रखें।

- मौजूदा सिस्टम में इक्विटी फंड के लिए आवंटन सदस्य की 35 वर्ष की उम्र से धीरे-धीरे कम होता जाता है। यानी उम्र बढ़ने के साथ इक्विटी यानी शेयरों में निवेश घटता जाता है।

- प्राधिकरण के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने नई दिल्ली में अटल पेंशन योजना के कार्यक्रम में बताया कि नेशनल पेंशन स्कीम की बैलेंस लाइफ़साइकिल योजना जुलाई या अगस्त में शुरू की जा सकती है।

- यह फंड ऑटो चॉइस में एक अतिरिक्त विकल्प होगा, जहां इक्विटी आवंटन अधिकतम 50 फीसदी तक हो सकता है, लेकिन 45 वर्ष की आयु के बाद ही ये घटना शुरू होगा। इससे सब्सक्राइबर्स को अपने व्यक्तिगत रिटायरमेंट फंड में ज्यादा पैसा जमा करने में मदद मिलेगी।

- नेशनल पेंशन स्कीम के मौजूदा सदस्यों के पास नई योजना में स्विच करने का विकल्प होगा, और सभी पेंशन फंड अपने सदस्यों को अपडेटेड एनपीएस बैलेंस लाइफ़साइकिल विकल्प प्रदान करेंगे।

- वर्तमान में एनपीएस और एपीवाई (अटल पेंशन योजना) के तहत कुल 12.4 ट्रिलियन रुपये का फण्ड मैनेजमेंट हैं। पीएफआरडीए ने वित्त वर्ष 25 तक इसे बढ़ा कर 15 ट्रिलियन रुपये तक पहुँचाने का लक्ष्य रखा है।

- एनपीएस के पास इनमें से अधिकांश फण्ड हैं, जबकि एपीवाई के पास 38,000 करोड़ रुपये का हिस्सा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story