×

IPO: अब तक का सबसे बड़ा IPO, इस कंपनी में निवेश के लिए जल्द होगा ओपन

IPO: साल 2022 में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के बाद एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का आईपीओ किसी पब्लिक सेक्टर कंपनी का सबसे बड़ा आईपीओ होगा।

Shashi kant gautam
Published on: 11 April 2024 5:43 PM GMT
The IPO of NTPC Green Energy will be the largest IPO of any public sector company.
X

 IPO: Photo- Social Media

Business News: आईपीओ के जरिए कंपनियों में निवेश कर पैसा कमाने वालों के लिए एक सुनहरा मौका है, 10,000 करोड़ रुपये का एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का आईपीओ बहुत जल्द निवेश के लिए ओपन होने वाला है। कंपनी ने अपने आईपीओ के मैनेजमेंट के लिए चार निवेश बैंकों को शॉर्टलिस्ट किया है। साल 2022 में भारतीय जीवन बीमा निगम के बाद एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का आईपीओ (NTPC Green Energy IPO) किसी पब्लिक सेक्टर कंपनी का सबसे बड़ा आईपीओ होगा।

सूत्रों के मुताबिक, फाइनेंस और तकनीकी बोलियों के बाद आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज, एचडीएफसी बैंक, आईआईएफएल सिक्योरिटीज और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

जानें पूरी डिटेल-

मिली जानकारी के मुताबिक, गोल्डमैन सैक्स, एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और डीएएम कैपिटल सहित दस निवेश बैंकों ने आईपीओ जनादेश के लिए बोली लगाई थी। एनटीपीसी, आईडीबीआई कैपिटल, नुवामा, आईआईएफएल और एचडीएफसी बैंक की ओर से इस संबंध में कोई बयान नहीं आया है। आईडीबीआई कैपिटल की बोली सबसे कम रही।


एनटीपीसी के चेयरमैन कहा-

कंपनी जुटाई गई राशि का उपयोग एनजी बदलाव यानी ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स को आगे बढ़ाने के लिए करेगी। एनटीपीसी के चेयरमैन और एमडी गुरदीप सिंह ने दिसंबर में कहा था कि उनकी कंपनी अगले 1-2 साल में अपनी हरित ऊर्जा इकाई को सूचीबद्ध करने पर विचार कर रही है, क्योंकि उसे भविष्य में बिजली की अधिक मांग की संभावना दिख रही है।

कंपनी का लक्ष्य

कंपनी ने 2030 तक 60,000 मेगावाट रिन्यूएबल एनर्जी कैपासिटी हासिल करने का लक्ष्य रखा है। यह तय समय से पहले ही प्राप्त होने की उम्मीद है। एनटीपीसी की पूर्ण सब्सिडियरी यूनिट की वर्तमान में क्षमता 3,400 मेगावाट से अधिक है।

Photo- Social Media

क्या होता है आईपीओ?

बता दें कि इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (Initial Public Offering) आईपीओ के जरिए तमाम कंपनियां बाजार से पैसा उठाती हैं और बदले में अपनी कंपनी के शेयर बेचती हैं। आज के वक्त में आईपीओ में बहुत सारे लोग पैसा लगाते हैं, लेकिन कम ही लोगों को इससे जुड़े तमाम टर्म्स के बारे में जानते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story