Nutritious Flour Business: इन बीमारियों के लिए पौष्टिक आटा है रामबाण, कम निवेश में खोल सकते हैं इसका व्यापार

Nutritious Flour Business: पौष्टिक आटे (Nutritious Flour) का बिजनेस आप चाहे ग्रामीण क्षेत्र में शुरू करिये या फिर शहरी क्षेत्र मे, हर जगह इसकी मांग है। लोग षौष्टिक आटा को खाने के लिए खोजते हैं, लेकिन उन्हें मिलता नहीं है। इस वजह से इसकी मांग अधिक होती है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 24 Sep 2023 3:45 AM GMT
Nutritious Flour Business
X

Nutritious Flour Business (सोशल मीडिया)  

Nutritious Flour Business: व्यापार कोई भी हो, हर प्रकार का बिजनेस मार्केट में चलता है, लेकिन इनमें कुछ ऐसे व्यापार होते हैं, जिन मांग कुछ व्यापार की तुलना में अधिक होती है। ऐसे में अगर आप नौकरी थक कर कोई बिजनेस का प्लान कर रहे हैं, लेकिन यह समझ नहीं आ रहा कि किसी व्यापार पर कदम रखें, ताकि बिक्री के संघर्ष न करना पड़े। तो चिंता मत करिये कुछ ऐसे भी बिजनेस होते हैं, यहां पर प्रोडक्ट की बिक्री व्यापारी को चिंता नहीं करनी होती है। इन व्यापार को कहीं खोल दीजिए, हर जगह पहले दिन से कमाई करवाना शुरू कर देते हैं। जिससे बिक्री के परेशान न होने पड़े। जी, हां हम बात कर रहे हैं। पौष्टिक आटे (Nutritious Flour) का बिजनेस की।

कहीं भी खोल सकते हैं यह बिजनेस

पौष्टिक आटे (Nutritious Flour) का बिजनेस आप चाहे ग्रामीण क्षेत्र में शुरू करिये या फिर शहरी क्षेत्र मे, हर जगह इसकी मांग है। लोग षौष्टिक आटा को खाने के लिए खोजते हैं, लेकिन उन्हें मिलता नहीं है। इस वजह से इसकी मांग अधिक होती है। ऐस में अगर आपने Nutritious Flour उद्योग में कदम रख दिया तो यकीन में आप कुछ दिन में ही लखपति बना जाएंगे। दरअसल, मार्केट में ऑर्गेनिक चीजों की डिमांड बीते कई सालों से ज्यादा अधिक हो गई है। इस वजह से षौष्टिक आटा की मांग भी बढ़ गई है। उद्यमी इस बिजनेस को कम निवेश से भी शुरू कर सकता है और इसके माध्यम से वह कमाई का जरिय बनाना सकता है। आइये बताते हैं कि आपको पौष्टिक आटे के बिजनेस के बारे में पूरी ABCD, जो बिजनेस में कदम रखने के दौरान आपको हेल्प करेगी।

इन बीमारियों के लिए है रामबाण

पौष्टिक आटा में काफी पौष्टिक गुण पाए जाते हैं। इसका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों से निजात दिलाने के लिए भी होता है। इसके सेवन से मोटापा और कोलेस्ट्राल कम होता है। साथ ही, हार्ट, शुगर और BP के मरीजों के लिए यह रामबाण माना गया है।

ऐसे तैयार होता है पौष्टिक आटा?

इस बिजनेस से जुड़े एक कारोबारी ने बताया कि पौष्टिक आटा का निर्माण सामान्य आटे में कुछ चीजों को मिलाकर तैयार किया जाता है। इसको तैयार करने में गेहूं को अच्छी तरीके के साफ करना पड़ता है। साफ करने की विधि में पहले गेंहूं का 12 घंटे तक पानी रखना पड़ता है। फिर 12 घंटे तक छाया में सूखाना होता है। उसके बाद गेहूं की पिसाई की जाती है। इसमें 700 ग्राम आटे में 50 ग्राम सहजन के पत्ते का पाउडर, 100 ग्राम जई का अटा, 50 ग्राम भूनी हुई तीसी का पाउडर, 50 ग्राम मेथी पत्ते का पाउडर या मेथी का पाउडर, 25 ग्राम अश्वगंधा और 25 ग्राम दालचीनी का पाउडर मिलाया जाता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद पौष्टिक आटा तैयार होता है।

जानिए बिजनेस से कितना कमा सकते हैं

बाजार में पौष्टिक आटा सामान्य आटे की तुलना में महंगा होता है। इसका थोक आटा 50 रुपए, जबकि खुदरा भाव 60 रुपये किलो होता है। ऐसें में आप दिन में 100 किलो आटा की बिक्री कर देते हैं तो 6000 रुपए प्रति दिन की बिक्री होती है। इस में लागत 30 से 35 रुपये आती है। इस हिसाब से आप एक दिन में 2-3 हजार के बचत कर सकते हैं, जो महीना का 90 हजार रुपये होता है। यानी आप शुरुआती दिनों में 90 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं। जैसे जैसे यह बिजनेस आगे बढ़ेगा तो कमाई भी आगे बढ़ती जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story