×

Nykaa Falguni Nayar : देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला फाल्गुनी नायर, जाने कौन की नायका की संस्थापक

Nykaa Falguni Nayar : ब्यूटी और फैशन प्रोडक्ट्स ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनी नायका (Nykaa) की शेयर बाजार में जोरदार लिस्टिंग हुई है।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 10 Nov 2021 9:47 AM GMT
falguni nayar
X

फाल्गुनी नायर (फोटो- सोशल मीडिया)

Nykaa Falguni Nayar : ब्यूटी प्रोडेक्ट्स से अपने बिजनेस की शुरू करने वाली फाल्गुनी नायर देश की से सबसे अमीर सेल्फमेड महिला है। फाल्गुनी ब्यूटी स्टार्टअप नायका की संस्थापक हैं। नायका कंपनी की बुधवार को जबरदस्त लिस्टिंग हुई है। इस बारे में ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के ताजा आंकड़ों से जानकारी प्राप्त हुई है। शेयर बाजार ने भी इसका बहुत अच्छे तरीके से वेलकम किया है।

बुधवार को ब्यूटी और फैशन प्रोडक्ट्स ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनी नायका (Nykaa) की शेयर बाजार में जोरदार लिस्टिंग हुई है। ऐसे में नायका आईपीओ में जिन लोगों ने भी पैसा लगाया था, उनकी पूंजी लिस्टिंग के दिन ही लगभग दोगुनी हो गई। बल्कि ये उस समय हुआ है, जब भारतीय शेयर लाल निशान पर व्यापार कर रहा है। इस आईपीओ ने अपने निवेशकों को जबरदस्त फायदा दिया है।

पूर्व इनवेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर

फाल्गुनी नायर (फोटो- सोशल मीडिया)

इसके साथ ही नायका की लिस्टिंग के अलावा इसकी संस्थापक फाल्गुनी नायर अब देश और दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गई हैं। इस लिस्टिंग के बाद से नायका के शेयरों में लगभग 90 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। बता दें,कंपनी की स्थापना सन् 2012 में पूर्व इनवेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर ने की थी। इस नायका की पेरेंट कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स (FSN E-Commerce Ventures Ltd) है।

ऐसे में कंपनी नायका में फाल्गुनी नायर की पार्टनरशिप लगभग आधी है। जिसमें आज शेयर बाजार में नायका की लिस्टिंग के साथ ही फाल्गुनी नायर (falguni nayar net worth) की संपत्ति 6.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। फाल्गुनी देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला बन गई हैं।

ताजा आकड़ों के अनुसार, नायका की लिस्टिंग पर ही नायका कंपनी (nykaa net worth 2021) का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है। रिकॉर्ड के हिसाब से 2012 से 31 अगस्त 2021 तक नायका की एप को 5.58 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। इस साल फाइनेंस ईयर 2021 में नायका को 61.9 करोड़ रुपये साफ-साफ मुनाफा हुआ था। वहीं बीते साल कोरोना काल के दौरान वित्त वर्ष 2020 में नायका कंपनी को 16.3 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा था।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story