×

किसानों को मिल रहा 25 हजार: खेती के लिए मिलता है पैसा, ऐसे उठाएं फायदा

इस योजना के तहत सरकार सालाना 25 हजार रुपए देती है। ये पैसे किसानों को दो किस्तों में मिलते हैं। रवि और खरीफ की फसलों के समय किसानों को ये पैसे भेजे जाते हैं।

Shreya
Published on: 1 March 2021 1:37 PM GMT
किसानों को मिल रहा 25 हजार: खेती के लिए मिलता है पैसा, ऐसे उठाएं फायदा
X
किसानों को मिल रहा 25 हजार: खेती के लिए मिलता है पैसा, ऐसे उठाएं फायदा

नई दिल्ली: ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार (Naveen Patnaik Government) की तरफ से किसानों की मदद करने के लिए सालाना 25 हजार रुपये की मदद की जाती है। दरअसल, सरकार ने किसानों के लिए कृषक सहायता योजना (KALIA) की शुरूआत की है। इस योजना के तहत किसानों को खाद, बीज, उर्वरक आदि के लिए दो किस्तों में 25 हजार रुपये दिए जाते हैं।

किसान के अकाउंट में सीधे ट्रांसफर होता है पैसा

आपको बता दें कि नवीन पटनायक सरकार ने KALIA यानी Krushak Assistance for Livelihood Income Augmentation योजना की शुरूआत साल 2019 में की थी। इन योजना के अंतर्गत मिलने वाले पैसों को राज्य सरकार PM किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की तरह ही सीधे किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करती है।

यह भी पढ़ें: अब फ्री होगा टोल: FASTag के बाद सरकार का प्लान तैयार, जानें कैसे करेगा काम

odisha kaliya scheme (फोटो- सोशल मीडिया)

सरकार इसलिए देती है ये आर्थिक सहायता

सरकार राज्य के किसानों को बीज, उर्वरक और कीटनाशक खरीदने के लिए ये आर्थिक सहायता प्रदान करती है। गवर्नमेंट की ओर से किसानों की आय बढ़ाने और अच्छी फसल के लिए मदद दी जा रही है। इसके अलावा खेती में बढ़ती लागत की भरपाई करने के लिए भी इस योजना का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें: फरवरी में Maruti Suzuki का दिखा अलग अंदाज, हुई 11.8 फीसदी की बढ़ोतरी

मजदूरों को भी दी जाती है आर्थिक सहायता

इस योजना के तहत सरकार सालाना 25 हजार रुपए देती है। ये पैसे किसानों को दो किस्तों में मिलते हैं। रवि और खरीफ की फसलों के समय किसानों को ये पैसे भेजे जाते हैं। खास बात ये है कि इस योजना के तहत आपके पास कितनी खेती है, इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं ली जाती है। साथ ही सरकार भूमिहीन खेतिहर मजदूरों की भी सहायता करती है। ऐसे मजदूरों को सालाना 12,500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

यह भी पढ़ें: बंद हो रहे ये बैंक: 11 दिन ठप रहेगा कामकाज, जानें पूरी हॉलीडे लिस्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story