×

Onion Paste Making Business: खोलिए प्याज का पेस्ट बनाने की यूनिट...हो जाइए कुछ समय में रईस कारोबारी, ऐसे रखें बिजनेस में कदम

Onion Paste Making Business: प्याज के पेस्ट बनाने की यूनिट खोलने के लिए उसको 4.19 लाख रुपए का निवेश आएगा। वहीं कई बैंक इस बिजनेस के लिए लोन की सुविधा मुहैया करवा रही हैं।

Viren Singh
Published on: 24 Nov 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 24 Nov 2023 7:30 AM GMT)
Onion Paste Making Business
X

Onion Paste Making Business (सोशल मीडिया) 

Onion Paste Making Business: बीते कई सालों से यह देखा जा रहा है कि अधिकांश समय प्याज की कीमतें ऊंची बनी रहती हैं। प्याज के भाव बढ़ते ही लोग इसका उपयोग कम कर इससे बने पेस्ट का उपयोग करने लगते हैं। जैसा कि अभी हो रहा है। मंडी में प्याज के भाव 60 रुपये किलो चल रहे हैं। ऐसे में लोग सब्जी में प्याज को कम डालकर पेस्ट का उपयोग अधिक कर रहे हैं। वैसे ही लोग अब प्याज का उपयोग कम और इसके बनाने पेस्ट का उपयोग अधिक कर रहे हैं,क्योंकि सब्जी में प्याज डालने के लिए इसको छीलने और कटाने में समय लगता है। इसलिए समय के अभाव के चलते नौकरीपेशा वाले लोग अब प्याज की जगह इसके पेस्ट का उपयोग ज्याद कर रहे हैं। इस वजह बाजार में प्याज के पेस्ट की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इस मांग के बीच अगर कोई इसके बिजनेस की यूनिट लगा दे तो वह कुछ समय में अमीर बना सकता है।

इस वजह से बढ़ा रहा दिन पर दिन यह यह बिजनेस

दरअसल भारत में प्याज की काफी खपत है। लोग सब्जी बनाने से लेकर किचन और मटन में बनाने में प्याज अधिक उपयोग करते हैं। अगर कोई भारी मात्र में इन चीजों को बनाता है तो वह साबुत प्याज की जगह इससे तैयार हुआ पेस्ट का उपयोग करना ज्यादा पसंद करता है, ताकि उसके समय की बचत हो सके। एक ही वजह है कि बाजार में अब हर मॉल और दुकानों पर प्याज का पेस्ट दिखने लगा है और लोग काफी संख्या में इसे खरीद भी रहे हैं। तो अगर कोई बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो प्याज के पेस्ट बनाने की यूनिट खोल सकते हैं। यह यूनिट कुछ ही समय में उद्यमी को रईस बना देती है। तो जानिए कैसे खोले प्याज की पेस्ट बनाने की यूनिट?

बिजनेस में कितनी आएगी लागत?

खादी ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की रिपोर्ट के मुताबिक, प्याज के पेस्ट बनाने की यूनिट खोलने के लिए उसको 4.19 लाख रुपए का निवेश आएगा। इस राशि में 1 लाख रुपये का उपयोग बिल्डिंग शेड बनाने और 1.75 लाख रुपये का उपयोग इक्विपमेंट जैसे फ्राइंग पैन, ऑटोक्लेव स्टीम कूकर, डीजल भाट्टी, स्टरलाइजेशन टैंक, छोटे बर्तन, मग, कप आदि पर खर्च होगा। वहीं, बाकी बची राशि 2.75 लाख रुपये बिजनेस रन करने में कमा आती है। आप चाहें तो और भी बड़ा निवेश कर सकते हैं। जितना बड़ा निवेश होगा। कमाई भी उतनी बड़ी होगी। इसके अलावा कई बैंक इस कारोबार लोन की भी मुहैया करवाती हैं या फिर पीएम मुद्रा योजना का भी फायदा इसके लिए ले सकते हैं।

कितनी होगी कमाई?

अगर आप अपनी यूनिट में पूरी क्षमता से पेस्ट का निर्माण करते हैं तो आप सालाना 7.50 लाख रुपए की बिक्री कर सकते हैं। इसमें अगर सारे खर्च हटा दिया जाए तो आप यहां आराम से सालाना 1.48 लाख रुपए शुद्ध मुनाफा कमा करते हैं। हालांकि अगर आपके प्रोडक्ड की मांग लोगों के बीच अधिक बढ़ गई तो यह मुनाफा और बड़ा हो सकता है। आप चाहतें तो बिक्री बढ़ाने के लिए मार्केटिंग का भी सहारा ले सकते हैं। एक कहावत जो दिखता है...वह बिकता है। इसलिए महेशा कोशिश करें कि अपने प्रोडक्ड की पैकिंग डिजाइनर रखें, ताकि लोग आकर्षक होकर अधिक से अधिक खरीदें।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story