×

Onion Price: दिवाली में प्याज निकालेगा लोगों का दिवाला...बढ़ना शुरू हुईं कीमतें, 10 दिन में हुआ 50% महंगा

Onion Price: दिल्ली में प्याज की खुरदा कीमतें 25 से 50 फीसदी तक बढ़ गई हैं, जिसके बाद यह क्वालिटी के आधार पर 50-70 रुपये किलो पहुंचा गया है। यूपी की राजधानी लखनऊ में प्याज इस भाव पर बिक रहा है।

Viren Singh
Published on: 27 Oct 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 3:30 AM GMT)
Onion Price
X

Onion Price (सोशल मीडिया) 

Onion Price: लोग महंगाई से काफी परेशान हैं। महंगाई का आलम यह है कि आय सीमित है...खर्चा दोगुना हो गया है। लोगों की जेब से रुपये कब फुर्र हो जा रहा है यह पता नहीं चल रहा है। खाद्य पदार्थ से लेकर अधिकांश चीजें बाजार में महंगी हैं। ऊपर से सब्जी के भाव लोगों को बेचैन किए हुए हैं। यूपी में इस वक्त हर दिन मंडियों में सब्जी की कीमतों में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सूबे में अधिकांश सीजनल सब्जियां महंगी हैं, जिसके चलते लोगों का आर्थिक बजट खराब हो गया है। दिवाली सिर पर लेकिन लोगों को महंगाई से राहत नहीं मिली रही है। सब्जी में प्याज की कीमतों ने परेशान करना शुरू कर दिया है। बीते 10 दिनों के अंदर भारत के बाजारों में प्याज 50 फीसदी महंगा होगा है। इसकी कीमतों में और वृद्धि के संकेत हैं। यानी इस दिलावी लोगों का प्याज दिवाला निकालने जा रहा है।

दिल्ली लखनऊ में इस भाव पर बिक रहा प्याज

भारत की राजधानी दिल्ली में प्याज की खुरदा कीमतें 25 से 50 फीसदी तक बढ़ गई हैं, जिसके बाद यह क्वालिटी के आधार पर 50-70 रुपये किलो पहुंचा गया है। प्याज की कीमतों में वृद्धि का असर यूपी में भी दिखा रहा है। राजधानी लखनऊ में प्याज की फुटकर कीमतें 60 रुपये किलो पहुंच गई हैं, जो कुछ दिन पहले 30 से 35 रुपये किलो पर थीं।

नवरात्रि से बढ़ने लगे थे दाम

इतना ही नहीं, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) की सहायक कंपनी मदर डेयरी ने भी अपने खुदरा दुकानों पर प्याज के दाम बढ़ा दिए हैं। दुकान पर काम करने वाले लोग का कहना है कि प्याज के दाम में वृद्धि नवरात्रि से शुरू हो चुकी थी। लोग प्याज का अधिक सेवन करते हैं। बिना प्याज के अधिकांश वेज अच्छे नहीं लगते हैं और नॉनवेज खाद्य पर्दाथ तो बिना प्याज के बन ही नहीं सकता है। ऐसे में लोगों का घरेलू खर्चा बढ़ गया है और बढ़ा हुआ खर्च कई महीनों तक जारी रह सकता है।

कब मिलेगी प्याज की कीमतों से राहत

प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी तब तक नहीं थमेगी...जब तक बाजार में प्याज की कई फसल नहीं आ जाती। अभी इस फसल को आने में समय है। लखनऊ के एक दुकानदार के कहना है कि प्याज की कीमतों से लोगों को राहत दिसंबर के आखिरी दिनों में मिलेगी, क्योंकि उसकी के आसपास बाजार में नया प्याज आना शुरू होगा।

12 दिनों 60 फीसदी महंगा प्याज

26 अक्टूबर यानी गुरुवार को बाजार में प्याज का औसत थोक कीमत 3,112.6 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज की गई है। 1 अक्टूबर को यह कीमत 2,506.62 रुपये प्रति क्विंटल पर थी। मिली जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में लासलगांव में थोक रेट पिछले दो हफ्तों में करीब 60 प्रतिशत बढ़ गया है। इस वजह से देश के कई हिस्सों में प्याज 50 फीसदी बढ़ गई हैं। इसमें यूपी राज्य भी शामिल है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story