×

Onion Price: प्याज की कीमतें पहुंची आसमान पर, नवंबर में 100 का आंकड़ा होगा टच, जानें क्यों बढ़ी अचानक कीमतें?

Onion price: उपभोक्ता मामलों के विभाग के अनुसार, 26 अक्टूबर तक प्याज की औसत थोक कीमत बढ़कर 3,112.6 रुपये प्रति क्विंटल हो गई

Viren Singh
Published on: 29 Oct 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2023 1:30 AM GMT)
Onion price
X

Onion price (सोशल मीडिया) 

Onion price: करवा चौथ, धनतेरस, दिवाली जैसे बड़े त्योहार सिर पर हैं। इन त्योहारों की वजह से लोगों को बजट पहले से बड़ा हुआ है। लोगों महंगाई से परेशान हैं। ऐसे में हल्की से किसी चीजे में हुई बढ़ोतरी आम लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। देश में इस वक्त प्याज की कीमतें आसमान से बात करने लगी हैं। पिछले कुछ दिनों यूपी सहित दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में प्याज की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। नवरात्रि से पहले प्याज का भाव 30 से 35 रुपये किलो चल रहा था। वह वर्तमान में अलग अलग मंडी में 60-80 रुपये किलो पहुंच हग गया है। लखनऊ की मंडी में प्याज का खुदरा भाव 60 रुपये किलो चल रहा है। ऐसी संभावनाएं लगाई जा रही हैं कि नवंबर के पहले सप्ताह में प्याज की कीमतें 100 रुपये तक हो जाएंगी। इसकी कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने कदम उठाया है।

लखनऊ में इस भाव पर है प्याज

इस साल में यह दूसरा मौका है, जबकि भारत में प्याज की कीमतों ने उबाल मारा है। जुलाई, 2023 में प्याज की कीमतें 200 रुपये किलो तक पहुंची थी। एक अधिकारी ने कहा कि प्याज के प्रमुख उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से फसल की आवक में देरी के कारण दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसी शहरों में प्याज के भाव 60 रुपए किलो पहुंच गए हैं। इससे पहले एक पखवाड़े में यह 40 रुपये प्रति किलोग्राम पर थीं।


नवरात्रि से आया उछाल

नवरात्रि के बाद देश के विभिन्न राज्यों में प्याज की कीमतों में अचानक उछाल आया है। एक हफ्ते पहले ही खुदरा बाजारों में प्याज 40-50 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, लेकिन अब कीमतें हर दिन बढ़ती जा रही हैं। इसकी कीमतों के प्रभावित से बेंगलुरु में खाने पीने के सामान की कीमत में 50 फीसदी महंगे हो गए हैं। बेंगलुरु के यशवंतपुर में कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) यार्ड में प्याज 65-70 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रहा है। बताया गया है कि इस वर्ष कर्नाटक में कम उत्पादन का कारण कुछ क्षेत्रों में अनियमित बारिश और सूखा होने की वजह से प्याज पर असर पड़ा है।

महाराष्ट्र में 30 फीसदी बढ़ी कीमतें

महाराष्ट्र के थोक बाजारों में प्याज की कीमतें एक सप्ताह के भीतर 30% बढ़ गई हैं। उपभोक्ता मामलों के विभाग के अनुसार, 26 अक्टूबर तक प्याज की औसत थोक कीमत बढ़कर 3,112.6 रुपये प्रति क्विंटल हो गई, जो 1 अक्टूबर के 2,506.62 रुपये प्रति क्विंटल से काफी अधिक है।

आज इतना है भाव

दिल्ली के गाजीपुर सब्जी बाजार के एक प्याज व्यापारी ने कहा कि मंडी में प्याज की आवक कम और मांग अधिक इस वजह से इसकी कीमतें ऊंची हैं। जब तक प्याज की नई फसल नहीं आ जाती, तब तक इसकी कीमतें कम नहीं होंगी। आज मंडी में प्याज का भाव 350 रुपये (प्रति 5 किलो) हैं। कल 300 रुपये था। उससे पहले 200 रुपये था। एक हफ्ते पहले दरें 200 रुपये, 160 रुपये या 250 रुपये थीं।

सरकार थामेगी कीमतें

देश में त्योहारों का सीजन चल रहा है। इस सीजन में लोगों को बजट पहले से त्योहारी शॉपिंग की वजह से बढ़ा होता है। ऐसे में प्याज के बढ़े दाम लोगों के आर्थिक बजट पर तगड़ी चोट मार रहे हैं। सरकार ने त्योहारी सीजन में बढ़ी प्याज की कीमतों से राहत दिलान के लिए सरकार ने सरकारी तंत्र के माध्यम से खुदरा बिक्री करना का निर्णय लिया है। सरकार ने एनसीसीएफ और नेफेड ने कई टन प्याज खरीदने और इसे 25 रुपये किलो पर बिचने का निर्देश दिया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story