×

रसोई में महंगाई का तड़का: प्याज, दाल समेत महंगी हुई ये चीजें, आम आदमी को झटका

बताया जा रहा है कि अत्यधिक बारिश होने की वजह से उपज के नुकसान होने के चलते प्याज और दालों की कीमतों में वृद्धि हुई है। वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि प्याज की कीमतें एक महीने तक और खाद्य तेलों की कीमतें लगभग जून या जुलाई तक कम होने की कोई उम्मीद नहीं है।

Shreya
Published on: 27 Feb 2021 5:34 AM GMT
रसोई में महंगाई का तड़का: प्याज, दाल समेत महंगी हुई ये चीजें, आम आदमी को झटका
X
रसोई में महंगाई का तड़का: प्याज, दाल समेत महंगी हुई ये चीजें, आम आदमी को झटका

नई दिल्ली: देश में लगातार पेट्रोल-डीजल और गैस के दामों में बढ़ोत्तरी से वैसे ही आम आदमी परेशान है। इस बीच रसोई में भी महंगाई का तड़का लग गया है। यानी किचन के भी सामान भी महंगे हो गए हैं। इस महीने प्याज, दाल, खाने के तेल सहित मसालों के दाम की कीमतों में वृद्धि देखी गई है। बीते एक महीने से प्याज की कीमतें तो लगातार बढ़ रहा हैं।

प्याज से दाल और तेल हुए महंगे

तुलना करें जनवरी से तो प्याज की कीमतें 25 से 30 प्रतिशत अधिक हैं। आपको बता दें कि प्याज की कीमतें बीते एक महीने से लगातार बढ़ रही हैं। इन दिनों खुदरा बाजार में प्यार 60 रुपये प्रति किलो मिल रही है। इसके अलावा दालों में मसूर और उड़द दाल की कीमतों जनवरी की तुलना में दस फीसदी तेजी आई है, जबकि अरहर की दाल तो 20 फीसदी महंगी हुई है। वहीं, थोक खाद्य तेल की कीमतें साल 2021 में तीस से 60 फीसदी तक बढ़ गई हैं।

यह भी पढ़ें: रेलवे का जादूः दोगुना हो गया किराया, न ट्रेनों का स्टॉपेज घटा- ना टाइम

masala (फोटो- सोशल मीडिया)

मसालों की कीमतों में आई तेजी

रसोई के अहम सामानों में गिने जाने वाले मसालों की कीमतों में भी तेजी देखी जा रही है। जनवरी से अब तक धनिया में लगभग 25 फीसदी की तेजी आई है। जबकि हल्दी अगस्त 2016 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बात करें सोयाबीन की तो इसकी कीमत रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई है। वहीं चना में जनवरी से अब तक 22 फीसदी बढ़त हुई है।

पेट्रोल डीजल ने भी रुलाया

पेट्रोल डीजल के बाद अब रसोई के सामान महंगे होने से आम आदमी को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। पेट्रोल डीजल महंगे होने के बाद ट्रांसपोर्टर भाड़ा दरें बढ़ाने की तैयारी में जुट गए हैं। अगर ऐसा हुआ तो इसका सीधा असर महंगाई पर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगी आग: फिर हुआ महंगा, चेक करें अपने शहर का रेट

कम तक कम होंगे दाम

बताया जा रहा है कि अत्यधिक बारिश होने की वजह से उपज के नुकसान होने के चलते प्याज और दालों की कीमतों में वृद्धि हुई है। वहीं, खाद्य तेल की कीमतों में इंटरनेशनल आपूर्ति चेन में कमी होने की वजह से बढ़ी है। विशेषज्ञों का कहना है कि प्याज की कीमतें एक महीने तक और खाद्य तेलों की कीमतें लगभग जून या जुलाई तक कम होने की कोई उम्मीद नहीं है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी: मंदी का दौर खत्म, GDP के इन आंकड़ों का बेसब्री से था इंतजार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story