×

Cyber Fraud के चलते खाते से चले गए पैसे तो ऐसे पाएं रिफंड, जानें तरीका

Online Financial Fraud: अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है, आप अपना रिफंड पा सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 21 Jun 2021 7:30 AM GMT
Cyber Fraud के चलते खाते से चले गए पैसे तो ऐसे पाएं रिफंड, जानें तरीका
X

Online Financial Fraud: देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन (Digital Transaction) को बढ़ावा मिलने के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामलों में भी काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी आ रही है। हालांकि बैंक की ओर से लगातार इस बारे में ग्राहकों को अलर्ट (Alert) किया जाता है कि वो अपनी निजी जानकारियां (Personal Information) किसी के साथ शेयर न करें। ऐसे में लोगों को भी काफी ज्यादा सजग रहने की जरूरत है कि वो इन घटनाओं (Online Financial Fraud) का शिकार न बन पाएं।

लेकिन अगर किसी चूक या अन्य वजह से आप फाइनेंशियल फ्रॉड (Financial Fraud) का शिकार बन गए हों तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप उन पैसों को वापस पा सकते हैं। जी हां, ऐसी स्थिति में आप रिफंड कराने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन ऐसा आपको तत्काल करना होगा।

बैंक को तुरंत करना चाहिए सूचित

अगर आप किसी तक ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड (Online Financial Fraud) का शिकार हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले आपको अपने पैसों की वापसी की कोशिश करनी चाहिए। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के मुताबिक, अगर ग्राहक किसी अवैध इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन Fraud में फंस जाते हैं तो तो आपकी जिम्मेदारी शून्य भी हो सकती है। लेकिन आपको इस बारे में अपने बैंक को सूचित कर देना होगा।

कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया

3 दिन में करना होता है रिपोर्ट

किसी तरह की साइबर धोखाधड़ी (Cyber Fraud) के दौरान अगर आपके बैंक अकाउंट से पैसे चले जाते हैं तो फिर आपको तीन दिन के अंदर इसकी शिकायत दर्ज करनी होती है। इसके साथ ही आप https://www.cybercrime.gov.in/ पर या फिर स्थानीय पुलिस थाने में भी अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको 10 दिन के अंदर रिफंड मिल सकता है और आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

इसके अलावा एक नेशनल हेल्पलाइन 155260 को भी लॉन्च किया गया है, जो कि साइबर फ्रॉड से हुए वित्तीय नुकसान से आपको बचाता है। अभी ये सर्विस उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और उत्तराखंड जैसे 7 राज्यों में उपलब्ध है। लेकिन जल्द ही अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी इसे लॉन्च किया जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story