×

Online Money Transfer Fraud: गलत अकाउंट में कर दिया मनी ट्रांसफर, तो क्या करें? इस तरकीब से मिलेंगे पैसे वापस

Online Money Transfer Fraud: ऑनलाइन बैंकिंग जितना आसान दिखता है, सुरक्षा के लिहाज से उतना ही जोखिम भरा है। अब ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं देश ही नहीं दुनिया में काफी बढ़ गई हैं। इसलिए हमें सतर्क रहने की जरूरत है।

Aman Kumar

Aman KumarReport Aman KumarShreyaPublished By Shreya

Published on 14 Oct 2021 5:25 AM GMT

Online Money Transfer Fraud: गलत अकाउंट में कर दिया मनी ट्रांसफर, तो क्या करें? इस तरकीब से मिलेंगे पैसे वापस
X

ऑनलाइन बैंकिंग (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Online Money Transfer Fraud: आज की दुनिया पहले की तरह नहीं रही। ये डिजिटल हो गई है। अब हर काम डिजिटल तरीके से हो रहे हैं। खासकर बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector)। यह तो पूरी तरह डिजिटली हैंडिल (Digital Banking) किया जाने लगा है। आज हम अपने मोबाइल से वित्तीय लेनदेन (Financial Transactions) करने लगे हैं। चाहे ऑनलाइन शॉपिंग हो या कॉलेज में दाखिला या फिर नौकरी के लिए फार्म भरना। इतना ही नहीं, रोजमर्रा के सामानों जैसे- दूध, अंडा या शक्कर की खरीदारी तक के लिए हम ऑनलाइन पेमेंट करने लगे हैं। इस माध्यम की खास बात यह है कि अब हमें नकद लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ती है।

लेकिन यह माध्यम जितना आसान दिखता है, सुरक्षा के लिहाज से उतना ही जोखिम भरा है। अब ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) की घटनाएं देश ही नहीं दुनिया में काफी बढ़ गई हैं। इसलिए हमें सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसी ही एक व्यवस्था है ऑनलाइन मनी ट्रांसफर (Online Money Transfer) की।

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर आसान, मगर जोखिम भी

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर (Online Money Transfer) करने से समय की काफी बचत होती है। पहले किसी को पैसे देने के लिए बैंक की शाखा (Bank Branch) या एटीएम (ATM) से पैसे निकालने जाना पड़ता था। जिसमें समय की बहुत बर्बादी होती थी। हालांकि अब मनी ट्रांसफर (Money Transfer) के जरिए तुरंत पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में चले जाते हैं।

लेकिन कई बार लोग जल्दबाजी में किसी को पैसे ट्रांसफर करने में गलती भी कर बैठते हैं। ऐसे में पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है। अब सवाल उठता है कि क्या यह पैसा हमें वापस मिल सकता (Paise Vapas Kaise Milenge) है? तो आइए जानते हैं कि अगर गलती से अगर आपने किसी अन्य के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर (Account Mein Paise Transfer) कर दिया है, तो क्या करना चाहिए?

फ्रॉड (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

एक मिस्ड कॉल और उड़ गए पैसे

दरअसल, बीते कुछ सालों में ऑनलाइन भुगतान और मनी ट्रांसफर का चलन तेजी से बढ़ा है। ऐसे में ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Dhokhadhadi) की शिकायतों में भी खासा इजाफा हुआ है। कई घटनाएं तो ऐसी भी सामने आती हैं कि साइबर क्राइम (Cyber Crime) करने वाले सिर्फ एक मिस्ड कॉल (Missed Calls) देकर आपके खाते से पैसे उड़ा ले जाते हैं। इसलिए अब जरूरत है बेहद सतर्क रहने की। ताकि हमारे पैसे सुरक्षित रह सकें।

कैसे वापस मिलेंगे पैसे?

अब मुद्दे पर लौटते हैं। अगर आपका पैसा गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है या किसी ने गलत तरीके से आपका पैसा निकाल लिया है, तो उसे वापस हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले बैंक को इसकी सूचना देनी होगी। इसके बाद, बैंक इस मामले की जांच करेगा। जांच पूरी होने के बाद अगर सब कुछ सही पाया जाता है, तो बैंक आपको आपका पूरा पैसा वापस दे देगा। लेकिन इसके लिए कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा। मसलन, आपको अपना एटीएम कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग सेवा बंद करवानी होगी। साथ ही, पुलिस में भी इस मामले की शिकायत करनी होगी। क्योंकि एक एफआईआर कॉपी बैंक में भी जमा कराना जरूरी होता है। बैंक एफआईआर के तहत निकाले गए पैसे की जांच करेगा।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गलती से मनी ट्रांसफर पर क्या करें

वहीं, अगर आपने गलती से किसी अन्य के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया है, तो सबसे पहले आप अपने बैंक से संपर्क करें। बैंक को बताएं कि आपने गलती से किसी अन्य के अकाउंट में पैसा भेज दिया है। इसके अलावा आपने जिसके खाते में पैसा ट्रांसफर किया है, उसके बैंक की शाखा में भी जाकर सूचना दें। अगर गलती से पैसा किसी अन्य के अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है, तो इसका सही सबूत देने पर आपको पैसे वापस मिल जाएंगे।

क्या कहता है आरबीआई?

आपको पता होना चाहिए कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के मुताबिक, अगर आपकी अनुमति के बिना आपके खाते से पैसा निकाला जाता है, तो आपको तीन दिनों के भीतर बैंक को इसकी सूचना देनी होगी। आपको आपका पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

तो ये थी जानकारी, जिसका पालन कर आप अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रख सकते हैं। और अगर कभी बैंक फ्रॉड शिकार हो जाएं या गलती से मनी ट्रांसफर किसी अन्य बैंक में हो जाए, तो इन उपायों से उसे फिर से प्राप्त किया जा सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story