×

भारतीय मूल वंशी महिला को Open AI ने दी सीईओ की जिम्मेदारी, ChatGPT बनाने में थी खास भूमिका, जानिए कौन है मीरा?

Open AI New CEO: 34 साल की मीरा मूर्ति अल्बानिया की रहने वाली हैं। उनका जन्म अल्बानियाई माता-पिता से हुआ और उनकी शिक्षा कनाडा में हुई। वह साल 2018 में Open AI से जुड़ी।

Viren Singh
Published on: 18 Nov 2023 8:16 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2023 8:30 AM GMT)
Open AI News CEO
X

Open AI News CEO (सोशल मीडिया) 

Open AI News CEO: चैट जीपीटी का निर्माण करने वाले OpenAI कंपनी ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और सह-संस्थापक सैम ऑल्टमैन की काबलियत पर प्रश्न चिन्ह खड़ा करते हुए उन्हें सारे पदों से बर्खास्त कर दिया। ऑल्टमैन की बर्खास्त के एक दिन बाद यानी 18 नवंबर को OpenAI ने अपना अगला सीईओ मीरा मूर्ति को चुना है। मुराती को कंपनी ने अंतरिम CEO के रूप में चुना है। मीरा मूर्ति वह शख्स हैं, जिन्होंने चैट जीपीटी के निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाई थी। अब OpenAI उन्हें सीईओ बनाया है। सीईओ बनाने से पहले मीरा मूर्ति कंपनी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) के पद पर कार्यरत हैं।

बोर्ड ने ऑल्टमैन पर दिया ये बयान

ओपनएआई के बोर्ड ने शुक्रवार, 17 नवंबर को जारी एक आधिकारिक बयान कहा था कि कंपनी ने सैम ऑल्टमैन को सीईओ और सह-संस्थापक पद से हटा दिया गया है, क्योंकि वह बोर्ड के साथ अपने संचार में लगातार स्पष्ट नहीं थे। आगे बयान में कंपनी ने कहा कि बोर्ड को अब ओपनएआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं है। बोर्ड ने ऑल्टमैन को पदों से हटान के बाद अंतरिम सीईओ के रूप में मीरा मूर्ति को जगह दी है।

बर्खास्त के बाद ऑल्टमैन ने शेयर किया अपना दुख

ऑल्टमैन ने अपने पद से निकाले जाने के तुरंत बाद एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट पर ऑल्टमैन ने कहा कि मैं आप सभी से प्यार करता हूं। आज का दिन कई मायनों में एक अजीब अनुभव था। लेकिन एक अप्रत्याशित बात यह है कि यह आपके जीवित रहते हुए अपनी ही स्तुति पढ़ने जैसा है। प्रेम का प्रवाह अद्भुत है।

कौन हैं मीरा मूर्ति?

34 साल की मीरा मूर्ति अल्बानिया की रहने वाली हैं। उनका जन्म अल्बानियाई माता-पिता से हुआ और उनकी शिक्षा कनाडा में हुई। मीरा मूर्ति ने डार्टमाउथ में थायर स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियर की पढाई है। उन्होंने इंजीनियर की पढ़ाई के दौरान अपने वरिष्ठ प्रोजेक्ट के रूप में एक हाइब्रिड रेस-कार बनाई थी। हालांकि उनके माता पिता का ताल्लुक भारत हैं, इस लिहाज से मीरा मुराती भारतीय मूल वंशी हैं।

मूर्ति के कैरियर पर एक नजर

मीरा मूर्ति के कैरियर पर नजर डालें तो वह OpenAI में रिसर्च, प्रोडक्ट और पार्टनरशिप की SVP रह चुकी हैं। और अब वह OpenAI सीईओ हो चुकी हैं। उन्हें अपने कैरियर की शुरुआत गोल्डमैन सैक्स में एक प्रशिक्षु के रूप में शुरू किया था। उसके बाद वह राशि चक्र एयरोस्पेस में चली गईं। ज़ोडियाक एयरोस्पेस में काम करने के बाद मीरा ने टेस्ला में तीन साल काम किया।

साल 2018 में ओपनएआई से जुड़ीं

टेस्ला को छोड़कर साल 2018 में मीरा मूर्ति एआई और साझेदारी के उपाध्यक्ष के रूप में ओपनएआई के साथ जुड़ीं। उसके बाद साल 2020 में मूर्ति कंपनी के अनुसंधान, उत्पाद और साझेदारी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के जिम्मेदारी सौंपी। बाद में उन्होंने 2022 में ओपनएआई के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) के रूप में पदभार संभाला।

ओपनएआई की इन टीमों का मूर्ति ने किया नेतृत्व

मूर्ति ने ओपनएआई में उन नेतृत्व टीमों में भी काम किया, जिन्होंने चैटजीपीटी, डैल-ई और कोडेक्स और कुछ अन्य उन्नत और अभिनव चैटबॉट विकसित करने पर काम किया। कंपनी के अंतरिम सीईओ के रूप में नियुक्त होने पर मीरा ने कहा कि अब हम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं जहां हमारे टूल को व्यापक रूप से अपनाया जा रहा है, डेवलपर्स सक्रिय रूप से हमारे प्लेटफार्मों पर निर्माण कर रहे हैं और नीति निर्माता सर्वोत्तम पर विचार-विमर्श कर रहे हैं।

इस साल आया ओपनएआई

उन्होंने कहा, "यह स्वागत योग्य प्रगति है और ऐसे भविष्य में भाग लेने का अवसर है जहां एआई का निर्माण और उपयोग अच्छे के लिए किया जाएगा। बता दें कि OpenAI साल 2015 में आई थी। यह एक AI-समर्थित अनुसंधान और परिनियोजन कंपनी है। कंपनी का मुख्य लक्ष्य कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता पर कार्य करना है, जो सभी के लिए फायदेमंद हो।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story