×

Oxfam Report: संकट के बादल! दो साल में दोगुनी हो गई इन व्यक्तियों की संपत्तियां, बढ़ा विश्व गरीबी बढ़ने का खतरा

Oxfam Report: रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि अगर मौजूदा रुझान जारी रहा, तो अगले 229 वर्षों तक विश्व से गरीबी खत्म नहीं होगी। ऑक्सफैम रिपोर्ट में राष्ट्रों से कर नीति पर अत्यधिक अमीरों के प्रभाव का विरोध करने का भी आह्वान किया गया है।

Viren Singh
Published on: 15 Jan 2024 6:30 AM GMT
Oxfam Report
X

Oxfam Report (सोशल मीडिया)  

Oxfam Report: ऑक्सफैम रिपोर्ट से पता चलता है कि दुनिया के पांच सबसे अमीर व्यक्तियों की 2020 के बाद संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है। अरबपति कारोबारी एलन मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस, लैरी एलिसन और मार्क जुकरबर्ग ने 2020 के बाद से इनकी संपत्ति दोगुनी हो गई है। इन पांचों कारोबारियों के पास सामूहिक रूप से कुल नेटवर्थ 869 बिलियन डॉलर का हो गया है। हालांकि इस दौरान दुनिया भर में रह रहे 5 अरब लोगों में से 60 फीसदी लोग गरीबी रेखा की श्रेणी में आ गए हैं।

अमीर और गरीब के बीच बढ़ सकता अंतर

इस सप्ताह दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में वैश्विक अभिजात्य वर्ग के रूप में प्रकाशित ऑक्सफैम चैरिटी की एक रिपोर्ट से पता से जानकारी मिली है कि दुनिया के पांच सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस, लैरी एलिसन और मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 2020 में 405 बिलियन डॉलर से बढ़कर पिछले साल 869 बिलियन डॉलर हो गई। रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि इससे अमीर और गरीब के बीच अंतर बढ़ने की संभावना है। इससे दस सालों के अंदर दुनिया को पहला खरबपति का ताज मिल सकता है।

229 वर्षों तक नहीं खत्म होगी गरीबी

रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि अगर मौजूदा रुझान जारी रहा, तो अगले 229 वर्षों तक विश्व से गरीबी खत्म नहीं होगी। ऑक्सफैम रिपोर्ट में राष्ट्रों से कर नीति पर अत्यधिक अमीरों के प्रभाव का विरोध करने का भी आह्वान किया गया है।

10 से 7 कंपनियों के सीईओ हैं अरबपति

रिपोर्ट के मुताबिक, इनइक्वलिटी इंक ने खुलासा किया कि दुनिया भर के लाखों श्रमिकों के जीवन स्तर में स्थिरता के बावजूद, दुनिया के 10 सबसे बड़े कंपनियों में से सात में सीईओ या प्रमुख शेयरधारक के रूप में एक अरबपति है। दुनिया के अरबपति 2020 की तुलना में $3.3tn (£2.6tn) अधिक अमीर थे और उनकी संपत्ति मुद्रास्फीति की दर से तीन गुना तेजी से बढ़ी है।

800 मिलियन श्रमिकों वास्तविक मजदूरी में गिरावट

रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे गरीब 4.77 अरब लोगों की कुल संपत्ति में वास्तविक रूप से 0.2 प्रतिशत की गिरावट आई हैं, जो दुनिया की आबादी का60 फीसदी है। वहीं, 52 देशों में लगभग 800 मिलियन श्रमिकों की औसत वास्तविक मजदूरी में गिरावट आई है। इन श्रमिकों को पिछले दो वर्षों में संयुक्त रूप से 1.5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है, जो प्रत्येक श्रमिक के 25 दिनों के खोए हुए वेतन के बराबर है।

इस दशक में आए कई संकट फिर भी बढ़ी इनकी संपत्ति

ऑक्सफैम ने पाया कि दुनिया के 148 सबसे बड़े कॉर्पोरेशन ने जून 2023 तक कुल शुद्ध लाभ में $1.8tn कमाया, जो 2018-21 में औसत शुद्ध लाभ की तुलना में 52% अधिक है। कोविड महामारी सहित इस दशक की शुरुआत से दुनिया की अर्थव्यवस्था को तबाह करने वाले कई संकटों के बावजूद अरबपति आज 2020 की तुलना में $3.3 बिलियन अधिक अमीर हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story