×

Paddy Procurement: केंद्र सरकार ने खरीदा अब तक 231 लाख मीट्रिक टन धान, सामान्य से अधिक पैदावार होने की लगाई उम्मीद

Paddy Procurement: इस साल देश में बारिश की स्थिति काफी अच्छी रही है, जिससे धान की उत्पादन सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 12 Nov 2022 11:28 AM GMT
Paddy Procurement Crosses
X

Paddy Procurement Crosses (सोशल मीडिया) 

Paddy Procurement Crosses: केंद्र सरकार खरीफ विपणन सत्र 2022-23 के लिए धान की खरीद कर रही है। सरकार 10 नवंबर 2022 तक 231 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद कर चुकी है, जो कि पिछले साल की तुलना में काफी अधिक है। 231 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद में सरकार करीब 47644 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है। इसमें 13.50 लाख से अधिक किसान लाभान्वित हो चुके हैं। यह जानकारी उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने दी है।

सामान्य से अधिक पैदा होने का लगा अनुमान

मंत्रालय का कहना है कि इस साल देश में बारिश की स्थिति काफी अच्छी रही है,जिससे धान की उत्पादन सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है। खरीफ के सीजन में केंद्र सरकार की ओर से 771 लाख मीट्रिक टन धान खरीदना का अनुमान लगया है। इसमें चावल के मामले में 518 लाख मीट्रिक टन खरीदने का अनुमान लगया है। वहीं, पिछले वर्ष सरकार ने खरीफ के सीजन में 759 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा था। इसमें चावल के मामले में 510 लाख मीट्रिक टन की खरीद शामिल थी।

इन राज्यों में हो रही खरीदारी

मंत्रालय ने बताया कि पंजाब, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, केरल, तेलंगाना, हरियाणा और तमिलनाडु में धान की खरीदारी की जा रही है। अन्य राज्यों में भी खरीद प्रक्रिया जल्दी ही शुरू होने वाली है। समस्या मुक्त खरीद कार्यों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story