×

Pakistan: प्याज 350, आटा 160 तो डीजल 262 के पार, पाकिस्तान में दो जून की रोटी मिलना भी मुश्किल

Inflation in Pakistan: पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है। तंगहाली ये है कि आटा, तेल, प्याज से लेकर पेट्रोल-डीजल तक हर चीज के भाव बढ़ते जा रहे हैं। दो वक्त की रोटी पर भी आफत है।

aman
Written By aman
Published on: 30 Jan 2023 3:23 PM GMT
Inflation in Pakistan:
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Inflation in Pakistan: पाकिस्तान (Pakistan) इन दिनों मुफलिसी के दौर से गुजर रहा है। भारत के इस पड़ोसी मुल्क के आर्थिक हालात काफी खराब हैं। कमरतोड़ महंगाई से पाकिस्तान के लोग दाने-दाने को मोहताज हो रहे हैं। खाने-पीने के सामान की कीमतें आसमान छू रही है। जनता की परेशानियों के बीच पाक वित्त मंत्री इसहाक़ डार (Pak Finance Minister Ishaq Dar) ने देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35-35 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की। सरकार ने इस फैसले को तत्काल लागू करने के आदेश दिए। जिसके बाद पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 249 रुपए 80 पैसे प्रति लीटर और डीजल का भाव 262 रुपए 80 पैसे प्रति लीटर हो गया है।

पाकिस्तान में महंगाई का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि देश में सरसों तेल 374.6 रुपए से 532.5 रुपए प्रति लीटर, दूध की कीमत 114.8 प्रति लीटर से 149.7 रुपए प्रति लीटर तक जा पहुंची है। देश में एक किलो प्याज के दाम 350 पाकिस्तानी रुपए तक पहुंच गया है। जबकि एक किलो आटा 160 रुपए का मिल रहा है। पाकिस्तान में कमर तोड़ महंगाई से परेशान जनता सड़कों पर उतर आई है।

आटे का जुगाड़ हो भी गया तो सब्जी पर ग्रहण

पाकिस्तान में महंगाई और बदहाली इस कदर छाई हुई है कि अधिकतर लोगों के लिए दो वक्त की रोटी का जुगाड़ कर पाना भी मुश्किल हो रहा है। महंगे आटे का इंतजाम कर किसी तरह रोटी का जुगाड़ हो भी जाए तो तेल और सब्जी पर आफत। यहां तक कि पाक में नमक और प्याज के साथ भी रोटी खाने को लोग तरस रहे हैं। प्याज के भाव भी इस कदर आग लगी हुई है कि आम लोगों के लिए उसे खरीदना बेहद मुश्किल हो रहा है।

श्रीलंका की राह बढ़ा पाकिस्तान

पाकिस्तान (Inflation in Pakistan) में हालात इतने बदतर हैं कि शहबाज शरीफ सरकार को कोई उपाय नहीं सूझ रहा। गौरतलब है कि, इससे पहले इमरान खान (Imran Khan) की सरकार भी महंगाई के मसले पर कोई मुनासिब हल नहीं ढूंढ पाई थी। आर्थिक हालात इतने बदतर है कि पाक सरकार जरूरी सामानों का आयात भी नहीं कर पा रही। वहीं, बंदरगाहों पर विदेशी कंटेनर पड़े हैं, मगर पाकिस्तान के पास उतने पैसे नहीं कि भुगतान कर सके। कहा जा रहा है कि यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में पाकिस्तान के हालात श्रीलंका (Sri Lanka Inflation) जैसे हो जाएंगे।

इमरान ने बताया 'आयातित सरकार' का कुप्रबंधन

पेट्रोलयम की बढ़ती कीमतों पर पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने कहा, इस कृत्रिम कमी को खत्म करने के लिए तेल और गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी OGRA की तरफ से तत्काल वृद्धि का सुझाव दिया गया है। देश में पेट्रोलियम उत्पादों (petroleum products) की कोई कमी नहीं है। पाक वित्त मंत्री डार के मुताबिक़, मिट्टी के तेल और डीज़ल की क़ीमत में 18-18 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। तेल के दामों में बढ़ोतरी पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का कमेंट भी आया है। उन्होंने कहा, कि यह 'आयातित सरकार' का कुप्रबंधन है।' इमरान खान ने ट्वीट किया, 'एक भ्रष्ट और अक्षम आयातित सरकार के हाथों अर्थव्यवस्था का कुप्रबंधन का ये हाल है कि उसने डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी की है।'

'असामान्य मुद्रास्फीति की लहर की उम्मीद'

हालांकि, इमरान ख़ान की मानें तो 'डॉलर को 262.6 रुपए के शीर्ष स्तर पर पहुंचाकर जनता और वेतनभोगी वर्ग को कुचल दिया गया है। उन्होंने कहा, कि 'अब 200 अरब के मिनी बजट के साथ बिजली (Electricity in Pakistan), गैस की कीमतों में बढ़ोतरी तथा 35 प्रतिशत महंगाई में बढ़ोतरी से एक और असामान्य मुद्रास्फीति की लहर की उम्मीद है।' आपको बता दें कि आज विपक्ष में बैठने के साथ इमरान खान के लिए भविष्य का आंकलन और बड़ी बातें करना ज्यादा आसान है, लेकिन याद करें तो इस बदहाली की शुरुआत उन्हीं की सरकार के दौरान हुई थी।

IMF मिशन के दौरे से पहले फैसला

जानकारी के लिए बता दें, पाकिस्तान में तेल की कीमतों में वृद्धि ऐसे समय हुई है जब देश की मुद्रा पर मूल्य सीमा हटाने के बाद उसमें बेतहाशा गिरावट दर्ज की गई है। वहीं दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक संस्था (IMF) मिशन इस महीने के अंत में पाकिस्तान का दौरा करने वाला है। IMF ने फिलहाल पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद को रोककर रखा है। दरअसल, IMF पाक को आर्थिक मदद देने के लिए कई तरह की शर्तें रख रहा है। पाकिस्तान को अपनी नीतियों में बदलाव लाने को कह रहा है। बीते हफ्ते पाकिस्तान की मुद्रा पर मूल्य सीमा हटाने के बाद उसमें 12 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली। सरकार ने इस मूल्य सीमा को लगाया था, जिसका IMF विरोध करता रहा है।

सोशल मीडिया पर दिख रहा लोगों का उबाल

तेल की कीमतों में वृद्धि होने के बाद से पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल हैशटैग (Petrol-diesel hashtags in Pakistan) टॉप ट्रेंड में रहा है। अधिकांश लोग तेल की बढ़ी कीमतों की निंदा कर रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर किरन बट ने ट्वीट कर अपनी बात रखी। उन्होंने लिखा, 'पेट्रोल पंप पुराने रेट पर पेट्रोल नहीं दे रहे। नए भाव का इंतज़ार हो रहा है। यह अराजकता असत्य है।'





जानें पाक में कितनी महंगी दो जून की रोटी?

पाकिस्तान इस वक्त गेहूं की भारी किल्लत से भी जूझ रहा है। कई शहरों में आटा ख़त्म हो चुके हैं। जहां मिल भी रहा है, वहां कीमतें इतनी अधिक हैं कि उसे खरीदना आम आदमी के बस की बात नहीं। वहीं, भारत में गेहूं का आटा 30 से 40 रुपए प्रति किलो मिल रहा है, तो पाकिस्तानी रुपए के हिसाब से वहां आटे का भाव मौजूदा समय में 145 से 165 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। भारत में 20 किलो के आटे का पैकेट जहां 580 से 750 रुपए के आसपास उपलब्ध है। वहीं, पाकिस्तान में 20 किलो के आटे का एक पैकेट 2,800 से 3,200 पाकिस्तानी रुपए तक पहुंच गया है। बलूचिस्तान आटा डीलर्स एसोसिएशन (Balochistan Flour Dealers Association) की मानें तो दो हफ्ते के भीतर इस पैकेट की कीमत 150 से 200 रुपए तक बढ़ गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story