×

PAN Card Loan: अब पैन कार्ड से भी मिलेगा लोन, तैयार कर लीजे ये डॉक्यूमेंट्स

PAN Card Loan: पैन कार्ड से आप पर्सनल लोन भी ले सकते हैं। जीं हां पर्सनल लोन के लिए जो भी प्रोसेस होते हैं आइए पूरे प्रोसेस के बारे में आपको बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Aug 2022 8:15 AM GMT
PAN Card Loan: अब पैन कार्ड से भी मिलेगा लोन, तैयार कर लीजे ये डॉक्यूमेंट्स
X

PAN Card Loan: आजकल हर जरूरी काम के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज पैन कार्ड हो गया है। पूरे देश में कहीं भी किसी तरह का लोन या फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करना हो, तो सबसे पहले पैन कार्ड की मांग होती है। दरअसल पैन कार्ड में एक 10 नंबर का परमानेंट नंबर होता है, जिसे आयकर विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। इस नंबर में आपकी सारी डिटेल सेव होती है। इन सबसे के अलावा क्या आपको पता है कि पैन कार्ड से आप पर्सनल लोन भी ले सकते हैं। जीं हां पर्सनल लोन के लिए जो भी प्रोसेस होते हैं आइए पूरे प्रोसेस के बारे में आपको बताते हैं।

पैन कार्ड से ऐसे लें लाभ

सभी फाइनेंशियल कामों के लिए इस्तेमाल होने वाला पैन कार्ड लोन लेने के भी काम आता है। पैन कार्ड पर बैंक से आपको अधिकतम 50 हजार रूपए तक का पर्सनल लोन मिल सकता है। ऐसे में सबसे ज्यादा खास बात ये है कि इस तरह लोन लेने के लिए बैंक बिना कोई चीज गिरवी रखे ये लोन प्रोवाइड कराता है।

पैन कार्ड से लोन देने से पहले बैंक ग्राहक का सिबिल स्कोर चेक करता है। ग्राहक के सिबिल स्कोर से बैंक को पता चलता है कि ग्राहक का लोन लेने का रिकॉर्ड कैसा है। या फिर उसकी पुराने लोन की कोई किस्त अधूरी तो नहीं है।

ऐसे में जिन ग्राहकों का सिबिल स्कोर बेस्ट होता है उन ग्राहकों को बैंक पैन कार्ड से पर्सनल लोन देने के प्रोसेस को आगे बढ़ता है। बैंक के मुताबिक, लोन लेने वाले का सिबिल स्कोर कम से कम 700 होना चाहिए। इन सबमें सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि पर्सनल लोन का ब्याज होम लोन, कार लोन की अपेक्षा बहुत अधिक होता है।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

तो अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा है और आप पैन कार्ड पर पर्सनल लोन लेने के इच्छुक हैं तो उसके लिए आपको अपने कुछ दस्तावेजों को तैयार करके लेना चाहिए। बैंक में इन दस्तावेजों को जमा करने के बाद ही 1-2 दिनों में आपके लोन को अप्रूवल मिल जाता है।

इन सबमें सबसे जरूरी बात ये होती है कि लोन लेने वाले का वर्क एक्सपीरियंस कैसा है। बैंक के मुताबिक. ग्राहक के पास कम से कम दो साल का वर्क एक्सपीरियंस यानी दो साल काम करने का अनुभव जरूर होना चाहिए। साथ ही इनकम प्रूफ और बैंक स्टेटमेंट भी बैंक को लोन के प्रोसेस में जमा किया जाता है। बस लोन अप्रूव होने के बाद भी पैसा आपके बैंक में आ जाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story